Thursday, April 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बच्चों की डॉक्टर, इंजीनियर और ऑफिसर बनाने के लिए नहीं होगी पैसों की कमी, ऐसे करें फाइनेंसियल प्लानिंग

बच्चों की डॉक्टर, इंजीनियर और ऑफिसर बनाने के लिए नहीं होगी पैसों की कमी, ऐसे करें फाइनेंसियल प्लानिंग

Tips for Child Education: बच्चों की शिक्षा के लिए जितनी जल्दी प्लानिंग शुरू की जा सके। उतना ही अच्छा होता है। आज हम इस आर्टिकल में बच्चों की शिक्षा के प्लानिंग के लिए कुछ फाइनेंसियल टिप्स बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: February 26, 2024 8:39 IST
Financial Planning for Children's - India TV Paisa
Photo:FREEPIK Financial Planning for Children's

Financial Planning For Child Education: हर माता पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा अच्छी शिक्षा पाए और अपने सपनों को पूरा करें। इस वजह से वे बड़ी मात्रा सेविंग का भी सहारा लेते हैं लेकिन कई बार देखा जाता है कि जरूरत के समय महंगाई अधिक होने के कारण हमेशा बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए बचत कम ही पड़ जाती है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चों की उच्च शिक्षा की प्लानिंग आसानी से कर सकते हैं। 

जल्द से जल्द बचत शुरू करें 

बच्चों की शिक्षा के बचत जितनी जल्दी हो सकते, उतनी जल्दी शुरू कर देनी चाहिए। इससे समय के साथ-साथ सेविंग को बढ़ने का मौका मिल जाता है। यह आपकी बचत को बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। ऐसे में आपको बच्चे के जन्म के साथ ही उसकी शिक्षा के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग कर लेनी चाहिए। 

इंश्योरेंस का सहारा लें

इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स, इक्विटी बेस्ड प्रोडक्ट्स की अपेक्षा कम रिटर्न देते हैं, लेकिन इन्हें लेने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपका निवेश इसमें पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। साथ ही इंश्योरेंस का पूरा फायदा आपको मिलता है। 

चाइल्ड म्यूचुअल फंड 

बच्चों को ध्यान में रखते हुए कई म्यूचुअल फंड कंपनियों की ओर से चाइल्ड म्यूचुअल फंड प्लान पेश किए जाते हैं। इन फंड्स के जरिए आप बच्चों की शिक्षा, शादी और अन्य खर्चों के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग कर सकते हैं। 

सरकारी योजनाएं 

सरकार की ओर से कई ऐसी लंबी अवधि की योजनाएं चलाई जाती हैं, जो आपके निवेश को लंबी अवधि में सुरक्षित रखने के साथ-साथ  बेहतर रिटर्न देती हैं।  इनकी मदद से आप फाइनेंसियल प्लानिंग आसानी से कर सकते हैं। इसमें पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), सुकन्य समृद्धि योजना (SSY) जैसी योजनाएं शामिल है। इसके अलवा आप अपने फंड का कुछ हिस्सा एफडी में भी निवेश कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement