Saturday, June 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Aadhaar Card में मोबाइल नंबर और E-Mail ID खुद से अपडेट करना होगा संभव, नहीं पड़ेगी आधार सेंटर जाने की जरूरत

Aadhaar Card में मोबाइल नंबर और E-Mail ID खुद से अपडेट करना होगा संभव, नहीं पड़ेगी आधार सेंटर जाने की जरूरत

Aadhaar Card Latest News: यूआईडीएआई के अनुसार ईमेल और मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिये निकटतम आधार केंद्र पर जाने की जरूरत होगी।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 03, 2023 0:07 IST
Aadhaar Card Big Update- India TV Paisa
Photo:FILE Aadhaar Card Big Update

Aadhaar Card Big Update: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मंगलवार को अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर नई सुविधा की शुरुआत की जिसकी मदद से लोग आधार से जुड़े मोबाइल फोन और ई-मेल आईडी का आसानी से सत्यापन कर सकेंगे। कुछ मामलों में ऐसा देखा गया कि लोगों को पता ही नहीं था कि उनका कौन सा मोबाइल नंबर उनके आधार से जुड़ा हुआ है। इसको ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा कि इससे लोग चिंतित होते थे कि आधार ओटीपी किसी और मोबाइल नंबर पर जाएगा, तो उन्हें पता नहीं चलेगा। अब इस सुविधा से लोग इसका पता काफी काफी आसानी से लगा सकते हैं कि कौन सा मोबाइल या ई-मेल आईडी उनके आधार से जुड़ा है। 

नहीं पड़ेगी आधार सेंटर जाने की जरूरत

बयान के अनुसार, आधिकारिक वेबसाइट या एम-आधार ऐप के जरिए ‘ईमेल/मोबाइल नंबर’ सत्यापन विशेषता के तहत इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। किसी मोबाइल नंबर के जुड़े नहीं होने की स्थिति में भी यह सुविधा लोगों को सूचित करती है और उन्हें मोबाइल नंबर अद्यतन कराने के बारे में जानकारी देती है। यदि मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित है तो निवासियों को स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा। उस संदेश में लिखा होगा कि आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर पहले से ही हमारे रिकॉर्ड से सत्यापित है। यदि किसी को अपना वह मोबाइल नंबर याद नहीं है, जो उन्होंने आधार संख्या लेते समय दिया था तो उस स्थिति में वह मोबाइल के अंतिम तीन अंकों को 'माई आधार' पोर्टल या एम आधार ऐप पर नई सुविधा के तहत देख सकता है। 

ऐसे करें खुद से अपडेट

बता दें कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरिफाई करने के लिए यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in या mAadhaar ऐप पर जाकर वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर पर क्लिक करना होगा। उसके बाद बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप अपडेट कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement