Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI ग्राहक Sweep In FD के साथ सेविंग अकाउंट पर पा सकते हैं मोटा ब्याज, जानिए कौन-कौन से बैंक दे रहे हैं ये सुविधा

SBI ग्राहक सेविंग अकाउंट पर पा सकते हैं मोटा ब्याज, जानिए क्या है Sweep In FD, दूसरे बैंक भी दे रहे हैं सुविधा

अधिकतर लोग पैसों को सेविंग अकाउंट में रखते हैं। इसका इस्तेमाल वे कभी भी जरूरत पड़ने पर कर पाते हैं। सेविंग अकाउंट से एफडी लिंक होने पर एक निश्चित अमाउंट होने के बाद इससे ऑटो स्वाइप इन एफडी में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 02, 2023 12:20 IST
Fix Deposite- India TV Paisa
Photo:FILE Fix Deposite

देश की मौजूदा महंगाई दर को ध्यान में रखें तो बैंक सेविंग अकाउंट पर जितना ब्याज देते हैं, उससे आपका पैसा वास्तव में बढ़ नहीं बल्कि घट रहा है। महंगाई दर 6 से 7 फीसदी है, वहीं सेविंग अकाउट पर आपको 2 से 4 फीसदी ही ब्याज मिल रहा है। ऐसे में आपके पास एक और विकल्प है, जिसकी मदद से आप सेविंग अकाउंट में जमा पैसे को बिना किसी लॉकइन पीरिएड के एफडी जितना ब्याज है। यह विकल्प है स्वीप इन एफड का। आमतौर पर सेविंग अकाउंट में लोग पैसे रखते हैं। जरूरत के समय कभी भी इसे नेट बैंकिंग या एटीएम से निकाल कर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस अकाउंट में ज्यादा पैसे रखने पर भी एफडी जितना ब्याज दर नहीं ले पाते हैं। अगर आप भी सेविंग अकाउंट में जरूरत से ज्यादा पैसा रखते हैं तो इस पर एफडी के अनुसार ब्याज दर हासिल कर सकते हैं। इसके लिए अलग से कोई भी डॉक्यूमेंट जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Sweep In FD क्या है

सेविंग अकाउंट में मौजूद रकम को अपने अनुसार कभी भी फिक्स्ड डिपॉजिट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए सेविंग और फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट का लिंक होना जरूरी है। एक निश्चित अमाउंट सेट करने के बाद सेविंग अकाउंट में इससे अधिक पैसे होने पर यह ऑटो एफडी में ट्रांसफर हो जाते हैं। इसे ही Sweep In FD कहते हैं। इसे एफडी के रूप में रखकर इस पर सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज दर ले सकते हैं। इसके अलावा कभी भी जरूरत पड़ने पर इसे सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर कर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये बैंक अपने ग्राहकों को देते हैं Sweep In FD

Sweep In FD सुविधा का लाभ कई छोटे-बड़े बैंक के ग्राहक बहुत ही आसानी से ले सकते हैं। अगर उन बैंकों की बात करें तो इनमें HDFC, Axis, Kotak Mahindra, PNB, BOB, ICICI, Paytm Payment bank और SBI शामिल हैं। अगर इन बैंकों के अलावा किसी और के ग्राहक है तो आपके लिए सुविधा उपलब्ध है या नहीं इसे इंटरनेट बैंकिंग के जरिए बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके अलावा डायरेक्ट बैंक में कॉल कर इस फैसिलिटी के बारे में भी पता कर सकते हैं।

SBI ग्राहक Sweep In FD कैसे इनेबल करें

Sweep In FD को इनेबल करना बहुत आसान है। एसबीआई बैंक के ग्राहक इसे इंटरनेट बैंकिंग YONO एप्स इनेबल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पासवर्ड डालकर साइन इन करें। इसके बाद फिक्स्ड डिपॉजिट विकल्प पर क्लिक करें। नीचे की तरफ More विकल्प पर टैप करने के बाद ही ऑटो स्वीप फैसिलिटी देखने को मिलेंगे। इसमें अपने अनुसार एक निश्चित अमाउंट को सेट करें। इसके बाद इस सेटिंग को सेव कर ओके कर दें। किसी और बैंक के ग्राहक इसे बैंक द्वारा जारी अधिकारिक ऐप के जरिए इसे इनेबल कर पाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement