Monday, April 29, 2024
Advertisement

पंजाब में भी शुरू होगी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना, सीएम मान और केजरीवाल दिखाएंगे हरी झंडी

प्रकाश पर्व के मौके पर सीएम भगवंत मान ने पंजाब के लोगों को एक खास तोहफा दिया है। आज से पंजाब में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत होने जा रही है। इस योजना के तहत बुजुर्गों को निशुल्क धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: November 27, 2023 10:53 IST
सीएम मान और केजरीवाल दिखाएंगे हरी झंडी।- India TV Hindi
Image Source : PTI सीएम मान और केजरीवाल दिखाएंगे हरी झंडी।

चंडीगढ़: दिल्ली की तर्ज पर अब पंजाब में भी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत होगी। पंजाब के सीएम भगवंत मान और दिल्ली के सीएम केजरीवाल आज इस यात्रा ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इस योजना के तहत 50,000 से ज्यादा श्रद्धालु यात्रा करेंगे। बता दें कि 6 नवंबर को पंजाब कैबिनेट से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को मंजूरी मिली थी। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत श्री हजूर साहिब, श्री पटना साहिब, वाराणसी, मथुरा, वृंदावन और अजमेर शरीफ में रेलगाड़ी के द्वारा यात्रा करवाई जाएगी। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल सोमवार को यात्रा ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रकाश पर्व पर होगी शुरुआत

आज गुरु नानक जयंती और प्रकाश पर्व के मौके पर पंजाब में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की जा रही है। ऐसे में पंजाब के लोगों के लिए सीएम भगवंत मान का यह एक तोहफा है। बता दें कि पंजाब कैबिनेट ने छह नवंबर इस मंजूरी दी थी। यह ट्रेन 27 नवंबर से 29 फरवरी तक के बीच चलेगी। इस यात्रा में 50000 श्रद्धालु धार्मिक स्थलों के दर्शन करेंगे। साथ ही इसके लिए 40 करोड़ रुपये का बजटीय आवंटन किया गया है। वहीं आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई का कहना है कि धार्मिक स्थलों के निशुल्क दर्शन कराने का मान सरकार का यह कदम सराहनीय है।

दिल्ली में पहले से चल रही योजना

बता दें कि दिल्ली में पहले से ही मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसके तहत बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करने का अवसर सरकार की तरफ से दिया जाता है। इस योजना के तहत 60 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र का कोई व्यक्ति स्थानीय विधायक से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद इसका लाभ उठा सकता है। हर यात्री के साथ 21 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र का एक अटेंडेंट भी जा सकता है। बड़ी बात ये है कि अटेंडेंट का खर्च भी सरकार उठाती है। दिल्ली में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को 9 जनवरी 2018 को कैबिनेट से मंजूरी मिली थी। इसमें यात्रा, भोजन और ठहरने से संबंधित सभी खर्च दिल्ली सरकार उठाती है। 

यह भी पढ़ें- 

पंजाब में PM मोदी की सुरक्षा में चूक मामला, एक SP और 2 DSP समेत 7 पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज, हुए सस्पेंड

पंजाब के सबसे महंगे टोल पर और बढ़ी दरें, अब एक साइड की यात्रा पर लगेगा इतना टैक्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement