Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पंजाब: खुफिया अधिकारी का दावा- भारत में हिंसा फैलाने के लिए तैनात ISI एजेंट है अमृतपाल

खालिस्तानी समर्थक और वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह कल से फरार चल रहा है। पंजाब पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए तलाशी अभियान तेज कर दिया है। इस बीच, जालंधर डीआईजी ने बड़ी जानकारी दी है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 19, 2023 20:10 IST
khalistani supporter amritpal singh search operation- India TV Hindi
Image Source : ANI खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल की तलाश तेज

पंजाब: फरार खालिस्तानी समर्थक और कट्टरपंथी प्रचारक अमृतपाल सिंह के चार सहयोगियों को रविवार को असम के डिब्रूगढ़ जिले में लाया गया है। पुलिस के एक शीर्ष सूत्र के मुकाबिक, हिरासत में लिए गए अलगाववादी खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह के चार साथियों को वायु सेना के एक विशेष विमान से डिब्रूगढ़ लाया गया। उन्हें संभवत: डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में रखा जाएगा। डीआईजी स्वपन शर्मा ने बताया है कि हमें उसे (अमृतपाल सिंह) पकड़ने के लिए निर्देशित किया गया था, पीछा करते हुए वह हमसे आगे एक लेन की लिंक रोड पर आ गया। हमसे आगे निकलने के दौरान वह 5-6 मोटरसाइकिल सवारों से टकरा गया, कुछ हमें पीछा करने से रोकने के मकसद से थे।

आईएसआई एजेंट है अमृतपाल

वारिस पंजाब दे गुट का नेता अमृतपाल सिंह, एक "आईएसआई एजेंट" है, जिसे खालिस्तान अलगाववादी आंदोलन पर हिंसा फैलाने के लिए पाकिस्तानी जासूस एजेंसी द्वारा भारत लाया गया था, केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों ने शनिवार को कहा था। उसके बाद राज्य पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी का प्लान बनाया और  उसे और उसके साथियों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी की जा रही है।

अमृतपाल सिंह फिलहाल फरार है, लेकिन उसके 78 समर्थकों को एक राज्यव्यापी अभियान में गिरफ्तार किया गया है, जिसके बारे में संघीय खुफिया अधिकारियों ने कहा था कि यह गुप्त सूचना मिलने के बाद शुरू किया गया था कि यह समूह राष्ट्रीय राजधानी में हमलों की योजना बना रहा है और कट्टरता को अंजाम दे रहा है। पंजाब पुलिस राज्य में ड्राइव शुरू करें।

”एक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ने अपना नाम नहीं बताया और बताया कि“अमृतपाल सिंह, एक अनिवासी भारतीय है, जो दुबई में एक ट्रक चालक के रूप में काम करता था, वह एक आईएसआई एजेंट है जो संयुक्त अरब अमीरात में रहने के दौरान पाकिस्तानी जासूसी एजेंसी के संपर्क में आया था। उन्हें धर्म के नाम पर भोले-भाले युवा सिखों को प्रेरित करने के लिए कहा गया था। ऐसी समझ थी कि आईएसआई पैसा खर्च करेगी और खालिस्तान के नाम पर सिखों को अपने पीछे लाकर पंजाब में उनकी बात चलेगी।

पुलिस ने कही दी ये बड़ी जानकारी

अमृतपाल की गिरफ्तारी पर डीआईजी जालंधर स्वपन शर्मा ने बताया कि मेहतपुर में इंटरसेप्शन के दौरान सामने वाली कार ने पीछा करने के दौरान छलांग लगा दी। हमने अन्य दो कारों को बरामद कर लिया है। हमने सात अवैध हथियार भी बरामद किए हैं। उनके कुछ पाकिस्तान-आईएसआईएस संबंध थे। हम अमृतसर ग्रामीण इलाके में प्राथमिकी दर्ज कर रहे हैं, हमने 10 लोगों को पकड़ा है। हम जांच कर रहे हैं कि इन वाहनों को कैसे वित्तपोषित किया गया। कुछ फोन बरामद किए गए हैं, उनका तकनीकी विश्लेषण किया जा रहा है।

जल्द गिरफ्तार होगा फरार खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह, पंजाब पुलिस ने दी ये बड़ी जानकारी

Auto Refresh
Refresh
  • 5:14 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    अमृतपाल के 7 समर्थकों को कोर्ट ने 23 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेजा

    पंजाब के अजनाला मामले में पुलिस ने अमृतपाल के  7 समर्थकों को कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने 23 मार्च तक सबको पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

  • 5:11 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    वारिस पंजाब दे के 7 समर्थकों को कोर्ट लाया गया

    पंजाब: 'वारिस पंजाब दे' प्रमुख अमृतपाल सिंह के मामले में गिरफ्तार 7 लोगों को ब्यास कोर्ट लाया गया। एसएसपी ग्रामीण अमृतसर, सतिंदर सिंह ने बताया कि कल 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। कल रात उनके खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है और प्राथमिकी में अमृतपाल सिंह मुख्य आरोपी है। इनके पास से 12 बोर के छह हथियार बरामद किए गए हैं और सभी हथियार अवैध हैं।

  • 4:09 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    जल्द गिरफ्तार होगा अमृतपाल सिंह-बोले पुलिस आयुक्त

    जालंधर के पुलिस आयुक्त (सीपी) केएस चहल ने कहा कि 'वारिस दे पंजाब' भागने में सफल रहा, लेकिन जल्द ही उसे पकड़ लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि "पुलिस ने उसका लगभग 20-25 किलोमीटर तक पीछा किया लेकिन वह भागने में सफल रहा। हमने कई हथियार बरामद किए हैं और दो कारें भी जब्त की गई हैं। तलाशी चल रही है और हम उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लेंगे। कानून व्यवस्था बनी रहेगी।" उन्होंने आगे कहा, ''बरामद किए गए हथियारों की जांच की गई है. यह फ्लैग मार्च पंजाब पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स द्वारा मॉडल टाउन इलाके में किया गया है।''

  • 4:07 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    अमृतपाल सिंह की गाड़ी जब्त, गिरफ्तारी की कोशिश तेज

    'वारिस पंजाब डे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह द्वारा भागने के लिए इस्तेमाल किए गए वाहन को रविवार को पंजाब पुलिस ने कई अन्य वाहनों और गोला-बारूद के साथ जब्त कर लिया है। पुलिस ने कहा कि अमृतपाल सिंह के सात सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है और खालिस्तान समर्थक नेता को भी पकड़ने की कोशिश की जा रही है। एसएसपी जालंधर ग्रामीण स्वर्णदीप सिंह ने कहा कि जब्त वाहन लावारिस हालत में मिला है.

  • 4:04 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    अमृतपाल के समर्थकों के पास से हथियार बरामद

    एसएसपी ग्रामीण अमृतसर ने बताया कि गिरफ्तार किए गए 7 लोगों में से एक आरोपी हरविंदर सिंह के पास लाइसेंस था लेकिन उसके पास 312 बोर की 139 गोलियां थीं, जो निर्धारित सीमा से अधिक हैं। अमृतपाल के कहने पर एक गुरपेश ने उसे ये गोलियां दी थीं। ये सभी बरामद कर लिए गए हैं। एक अवैध 315 बोर भी बरामद किया गया है।

  • 3:58 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा-ये पुलिस के बीच का मामला है

    खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के चार संदिग्ध करीबी सहयोगियों को पंजाब पुलिस द्वारा डिब्रूगढ़ ले जाने पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि, "यह पुलिस से पुलिस के बीच के आपसी सहयोग का मामला है।"

  • 3:52 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    पंजाब में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं 20 मार्च तक बंद

    खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए पुलिस का गुरदासपुर और लुधियाना में फ्लैग मार्च जारी, राज्य सरकार ने मोबाइल इंटरनेट सेवाओं के निलंबन को 20 मार्च तक बढ़ा दिया है।

  • 3:47 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    अमृतपाल सिंह के खिलाफ नई एफआईआर दर्ज

    कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह और उसके सहयोगियों के खिलाफ अवैध हथियार मामले में नयी प्राथमिकी दर्ज की गई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement