Monday, April 29, 2024
Advertisement

होली और महिला दिवस पर अशोक गहलोत का महिलाओं का बड़ा तोहफा, किया ये बड़ा ऐलान

रोडवेज प्रशासन के अनुमान के अनुसार, इस वर्ष अधिक महिलाएं यात्रा करेंगी, क्योंकि धुलंडी उत्सव 7 मार्च को है और अगले दिन बड़ी संख्या में यात्रियों के आने की उम्मीद है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 01, 2023 21:22 IST
Ashok Gehlot- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अशोक गहलोत

जयपुर: राज्य सरकार द्वारा संचालित राजस्थान रोडवेज विभाग ने बुधवार को 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राज्य की सीमा के भीतर महिलाओं और लड़कियों को बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने का निर्णय लिया है। एक सर्कुलर के मुताबिक, राज्य में महिलाएं राजस्थान रोडवेज की साधारण और एक्सप्रेस बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।

7 मार्च की आधी रात से मिलेगी सुविधा 

मुफ्त यात्रा की सुविधा 7 मार्च की रात 12 बजे से 8 मार्च की रात 11.59 बजे तक उपलब्ध होगी। हालांकि मुफ्त यात्रा की सुविधा का लाभ राज्य की सीमा के भीतर ही मिलेगा। यदि कोई राजस्थान की सीमा से बाहर जैसे दिल्ली, आगरा, मथुरा या अन्य राज्यों के शहरों में यात्रा करता है, तो उससे राज्य की सीमा तक शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके आगे का किराया वसूला जाएगा। रोडवेज प्रशासन के अनुमान के अनुसार, इस वर्ष अधिक महिलाएं यात्रा करेंगी, क्योंकि धुलंडी उत्सव 7 मार्च को है और अगले दिन बड़ी संख्या में यात्रियों के आने की उम्मीद है।

1 अप्रैल से महिलाओं का किराया आधा 

इसके साथ ही राजस्थान रोडवेज की बसों में अब महिलाओं को सिर्फ 50 प्रतिशत किराया ही देना होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिलाओं को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की साधारण बसों में राज्य की सीमा में किराए की छूट सीमा में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राजस्थान रोडवेज की साधारण बसों में छूट 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत की गई है। यह छूट 1 अप्रेल, 2023 से लागू की जाएगी। इसके साथ ही, निगम की साधारण बसों के अतिरिक्त शेष श्रेणी की बसों में महिलाओं को 30 प्रतिशत छूट यथावत रहेगी। इस निर्णय से राज्य सरकार पर लगभग 3.50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वार्षिक वित्तीय भार आएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement