Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Chandrashekhar Azad Arrested: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद 'रावण' गिरफ्तार, इस वजह से पुलिस ने की कार्रवाई

Chandrashekhar Azad Arrested: उन्हें जयपुर के विधायकपुरी थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन पर ये कार्रवाई धारा 144 का उल्लंघन करने की वजह से हुई है।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: July 03, 2022 11:15 IST
Chandrashekhar Azad- India TV Hindi
Image Source : PTI Chandrashekhar Azad

Highlights

  • भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद 'रावण' जयपुर से गिरफ्तार
  • जयपुर के विधायकपुरी थाने की पुलिस ने किया गिरफ्तार
  • धारा 144 का उल्लंघन करने की वजह से हुई कार्रवाई

Chandrashekhar Azad Arrested: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद रावण को राजस्थान के जयपुर में गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें जयपुर के विधायकपुरी थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन पर ये कार्रवाई धारा 144  का उल्लंघन करने की वजह से हुई है। गौरतलब है कि राजस्थान के उदयपुर में हुई कन्हैयालाल की हत्या की वजह से सरकार ने पूरे राज्य में धारा 144 लगा रखी है। इसी बीच चंद्रशेखर कोविड सहायकों की नौकरी के लिए जयपुर के शहीद स्मारक पर आंदोलन में शामिल होने पहुंचे थे। धारा 144 का पालन ना करने पर बीती रात चंद्रशेखर को गिरफ्तार कर लिया गया। चंद्रशेखर आंदोलन के दौरान ये मांग कर रहे थे कि कोविड सहायकों को नौकरी दी जाए। गौरतलब है कि जयपुर में सैकड़ों कोविड सहायक नौकरी के लिए आंदोलन कर रहे हैं। 

कौन हैं चंद्रशेखर आजाद 

चंद्रशेखर आजाद साल 2015 में पहली बार सुर्खियों में आए थे। उन्हें टाइम मैगजीन ने साल 2021 में 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में भी शामिल किया था। उनका जन्म 3 दिसंबर साल 1986 में सहारनपुर स्थित घडकौली गांव में हुआ, वह 5 भाई बहन हैं। उनके पिता सरकारी स्कूल में मास्टर थे और मां गृहणी हैं। आजाद ने लॉ की पढ़ाई देहरादून से की है और वे दलितों के हक की लड़ाई लड़ते हैं। 

कब की भीम आर्मी की स्थापना

चंद्रशेखर ने भीम आर्मी की स्थापना साल 2014 में कई साथियों के साथ मिलकर की। चंद्रशेखर आजाद और उनकी भीम आर्मी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है। आजाद काफी विवादों में भी रहे हैं। साल 2015 में उन्होंने अपने गांव में धड़कौली वेलकम यू द ग्रेट चमार्स का बोर्ड लगाया था। इस मामले के सामने आने के बाद काफी विवाद हुआ था। ॉ

यूपी में गोरखपुर सदर व‍िधानसभा सीट से सीएम योगी के खिलाफ भरा पर्चा

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने यूपी में गोरखपुर सदर व‍िधानसभा सीट से सीएम योगी के खिलाफ पर्चा भरा था। उन्होंने जो शपथ पत्र दिया था, उसके हिसाब से उन पर 18 केस दर्ज हैं। वहीं सीएम योगी पर एक भी केस नहीं था। चंद्रशेखर पर अलग-अलग जिलों मेंहत्या के प्रयास, महामारी एक्ट, बलवा सहित कई मामले दर्ज थे। इसके अलावा चंद्रशेखर आजाद 44 लाख संपत्ति के मालिक भी हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement