Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किए दो और नाम, राजस्थान से इन्हें मिला मौका

शुक्रवार को भाजपा ने राजस्थान से भी दो राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए हैं। राज्यसभा के लिए राजस्थान की 3 सीटों पर चुनाव होना है। वोटिंग 27 फरवरी को वोटिंग होगी।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 12, 2024 20:57 IST
भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार। - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार।

लोकसभा चुनाव से पहले देश में 26 फरवरी को राज्यसभा की 56 सीटों के लिए चुनाव आयोजित करवाए जाने हैं। भाजपा, कांग्रेस समेत सभी दल इस चुनाव के लिए अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। भाजपा ने बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल आदि के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। वहीं, शुक्रवार को पार्टी ने राजस्थान से भी दो राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए हैं। आइए जानते हैं किन्हें मिला है टिकट। 

इन्हें मिला राज्यसभा चुनाव का टिकट

भाजपा ने आगामी 26 फरवरी से होने वाले राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं। पार्टी ने राजस्थान से चुन्नीलाल गरासिया, मदन राठौड़ को राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने दोनों उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई है। इस चुनाव के लिए 27 फरवरी के दिन वोटिंग होगी। 

राजस्थान में 3 सीटों पर होंगे चुनाव

राज्यसभा के लिए राजस्थान की 3 सीटों पर चुनाव होना है। राज्य में विधानसभा की वर्तमान परिस्थिति को देखें तो एक सीट पर कांग्रेस और 2 सीटों पर भाजपा की जीत तय मानी जा रही है। प्रत्याशियों की संख्या तीन से ज्यादा हुई तो मतदान प्रक्रिया अपनाई जाएगी अन्यथा तीनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो जाएंगे।

सोनिया गांधी होंगी कांग्रेस की उम्मीदवार?

सूत्रों की मानें तो सोनिया गांधी राजस्थान से कांग्रेस की राज्यसभा उम्मीदवार हो सकती हैं। वहीं अभिषेक मनु सिंघवी कर्नाटक से, अखिलेश प्रसाद सिंह बिहार से राज्यसभा उम्मीदवार हो सकते हैं। बात दें कि पार्टी एक बार फिर सैय्यद नासिर हुसैन, अजय माकन को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर सकती है। जानकारी के मुताबिक अगले एक से दो दिनों में कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती है।

ये भी पढ़ें- हल्द्वानी में जिस जगह को लेकर दंगा हुआ, वहां बनेगा पुलिस स्टेशन, गंगा तट से सीएम धामी का ऐलान


Rajya Sabha Chunav: राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार होंगी सोनिया गांधी, जानें कौन कहां से लड़ सकता है चुनाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement