Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राजस्थान में सामने आए कोरोना वायरस के 3454 नये मामले, 85 और लोगों की मौत

राजस्थान में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 85 और लोगों की मौत हो गई वहीं इस घातक संक्रमण के 3454 नये मामले सामने आये है। चिकित्सा विभाग ने इसकी जानकारी दी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 27, 2021 20:10 IST
COVID-19 claims 85 more lives in Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 85 और लोगों की मौत हो गई।

जयपुर: राजस्थान में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 85 और लोगों की मौत हो गई वहीं इस घातक संक्रमण के 3454 नये मामले सामने आये है। चिकित्सा विभाग ने इसकी जानकारी दी। चिकित्सा विभाग की ओर से बृहस्पतिवार शाम को जारी आंकड़ों के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 3454 नये मामले आये है। नये मामलों में राजधानी जयपुर में 775, गंगानगर में 231, जोधपुर में 229, अलवर में 212, उदयपुर में 182, हनुमानगढ में 148, अजमेर-झुंझुनूं में 121-121, कोटा-पाली में 111-111, जैसलमेर में 108 नये मामले शामिल है। 

आंकड़ों के अनुसार राज्य में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि होने से उपचाराधीन मरीजों की संख्या में कमी आयी है। इस दौरान राज्य में 10,396 लोगों के ठीक हुए जिससे राज्य में अब तक 8,51,998 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके है। अब राज्य में 71,099 कोरोना संक्रमित मरीज उपचाराधीन है। बुधवार को यह संख्या 78,126 थी। 

वहीं चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि संक्रमित की पहचान कर कोरोना संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए जांच पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। चिकित्सा विभाग इसके लिए टीमें बनाकर गांवों में व्यापक स्तर पर घर घर सर्वे करवाया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि सर्वे में जिन मरीजों में आईएलआई (खांसी, जुकाम, बुखार) के लक्षण आते हैं उनका एंटीजन टेस्ट करवाया जा रहा है जिसकी रिपोर्ट 20 से 30 मिनट में ही आ जाती है। 

उन्होंने कहा कि मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन सबका आरटीपीसीआर टेस्ट भी करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा औसतन 80 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं। सरकार की मंशा ज्यादा से ज्यादा कोरोना टेस्ट कर संक्रमण को नियंत्रित करने की है। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि सरकार ने कभी भी कोरोना सहित सभी अन्य बीमारियों से मृत्यु के आंकड़े नहीं छिपाए। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर हाल ही में तीन दल का गठन किया गया है और यह दल गांव-गांव जाकर कोरोना व अन्य बीमारियों से हुई मौतों की डेथ ऑडिट करेगी। शर्मा ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने तैयारिया प्रारंभ कर दी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश के सभी शिशु चिकित्सालयों व अन्य यूनिटों में आईसीयू बैड्स की संख्या बढ़ाई जा रही है। साथ ही वहां ऑक्सीजन जेनरेशन के प्लांट व सेंट्रलाइज आक्सीजन सिस्टम का कार्य किया जा रहा है। 

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement