Friday, February 23, 2024
Advertisement

राजस्थान में इस बार बागियों और निर्दलियों के बल्ले-बल्ले होने की संभावना, पार्टियों ने संपर्क साधना किया शुरू

राज्य में 25 नवंबर को मतदान हुआ और इंडिया टीवी - CNX के एग्जिट पोल के परिणाम भी सामने आ गए हैं। एग्जिट पोल में यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होती हुई दिख रही है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 02, 2023 6:24 IST
राजस्थान में बागी और निर्दलीय बनेंगे किंगमेकर- India TV Hindi
Image Source : FILE राजस्थान में बागी और निर्दलीय बनेंगे किंगमेकर

जयपुर: राजस्थान के एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं। लगभग सभी मीडिया संस्थानों ने राज्य में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने के अनुमान जताया गए है। इस एग्जिट पोल ने सभी की धड़कनें तेज कर दी हैं। पार्टी के रणनीतिकार नतीजों के आने से पहले ही एक्टिव हो गए हैं। वहीं खबरें आ रही हैं कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों ने मजबूत निर्दलियों और बागी होकर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है।

बीजेपी ने साधना किया शुरू 

जानकारी के अनुसार, भाजपा चित्तौड़गढ़ से अपने बागी उम्मीदवार चंद्रभान सिंह आक्या के संपर्क में है, जिन्होंने पार्टी से टिकट नहीं मिलने के बाद बागी के रूप में चुनाव लड़ा था। पार्टी के एक नेता ने कहा, "ऐसे लोग हमारे परिवार के सदस्य हैं और हमें यकीन है कि वे कहीं नहीं जाएंगे। हम उनके संपर्क में हैं।" इसके अलावा पार्टी के कई बड़े नेताओं को भी अपने ऐसे नेताओं से संपर्क साधने और उन्हें अपने पक्ष में लेने के लिए कहा गया है।

कांग्रेस भी नहीं है पीछे 

इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी ने भी यही अभियान शुरू कर दिया है। उनके नेताओं ने भी अपने बागी, निर्दलीय और अन्य छोटे दलों के उम्मीदवारों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। इसी बीच कांग्रेस के प्रदेश प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, "निर्दलियों ने पिछले कार्यकाल में कांग्रेस का समर्थन किया था और वे भी ऐसा ही करेंगे क्योंकि वे हमारे सफल कार्यकाल के गवाह रहे हैं। हालांकि, हमें पूर्ण बहुमत मिलना तय है।"

3 दिसंबर को स्थिति हो जाएगी साफ़ 

हालांकि इस दौरान दोनों दलों के नेता यह कह रहे हैं कि 3 दिसंबर को उनकी पार्टी को बहुमत मिलने वाला है, लेकिन इसके बावजूद कोई भी अपनी किलेबंदी में कमी नहीं रखना चाह रहा है। सूत्र बता रहे हैं कि दोनों ही पार्टियां चुनाव जीतने वाले अपने विधायकों को राज्य से कहीं बाहर भेज देंगी। जिससे उन्हें हॉर्स ट्रेडिंग से बचाया जा सके। वहीं राजनीतिक पंडित बता रहे हैं कि इस बार किंग भी बने लेकिन किंगमेकर अन्य व निर्दलीय ही बनेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement