Saturday, April 20, 2024
Advertisement

राजस्थान में 3848 ग्राम पंचायतों के चुनाव का शेड्यूल जारी, 4 चरणों में होगी वोटिंग

राजस्थान के राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में बची हुई 3848 ग्राम पंचायतों के चुनावों की सोमवार (7 सितंबर) को घोषणा कर दी है। आयोग ने कुल 3848 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंचों के चुनाव 4 चरणों में कराने की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 07, 2020 17:53 IST
Rajashtan jaipur gram panchayat chunav election date...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rajashtan jaipur gram panchayat chunav election date announced check details

जयपुर। राजस्थान के राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में बची हुई 3848 ग्राम पंचायतों के चुनावों की सोमवार (7 सितंबर) को घोषणा कर दी है। आयोग ने कुल 3848 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंचों के चुनाव 4 चरणों में कराने की घोषणा कर दी है। चुनाव प्रक्रिया इसी माह 16 तारीख को शुरू होगी और पहले चरण का मतदान 28 सितंबर को होगा। रा

ज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 3848 ग्राम पंचायतों में कुल 35968 वार्डों में मतदान 28 सितंबर, तीन अक्टूबर, छह अक्टूबर व दस अक्टूबर को होगा। पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव अलग से होंगे। ये चुनाव कोरोना संक्रमण के कारण अप्रैल महीने में स्थगित किए गए थे। चारों चरणों की लोक सूचना 16 सितंबर को जारी की जायेगी। मतदान का समय सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक रखा गया है।

जानिए चारों चरण के चुनाव कार्यक्रम के बारे में 

पहले चरण के चुनाव कार्यक्रम के लिए 19 सितंबर को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 20 सितंबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी, इसी दिन अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। साथ ही इसी दिन चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए जाएंगे। 27 सितंबर को मतदान दल रवाना होंगे, 28 सितंबर को मतदान होगा। 28 सितंबर को ही पंचायत मुख्यालय पर मतगणना होगी। 29 सितंबर को उपसरपंच का चुनाव होगा।

दूसरे चरण के लिए 23 सितंबर को नामांकन-पत्र दाखिल किए जाएंगे। 24 सितंबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी और इसी दिन नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। 2 अक्टूबर को मतदान दल रवाना होंगे, 3 अक्टूबर को मतदान होगा। उसके बाद उसी दिन शाम को परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। 4 अक्टूबर को उपसरपंच के चुनाव कराए जाएंगे।

तीसरे चरण के चुनाव कार्यक्रम की बात करें तो 26 सितंबर को नामांकन-पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 27 सितंबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी और इसी दिन नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। 5 अक्टूबर को मतदान दल रवाना होंगे, 6 अक्टूबर को मतदान होगा। उसके बाद शाम को मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे। 7 अक्टूबर को उपसरपंच का चुनाव होगा। 

चौथे चरण के चुनाव कार्यक्रम की बात करें तो 30 सितंबर को नामांकन-पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 1 अक्टूबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी। इसी दिन नाम वापस लिया जा सकेगा। उसके बाद इसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। 10 अक्टूबर को मतदान होगा और इसी दिन चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 11 अक्टूबर को उप सरपंचों का चुनाव कराये जायेंगे।

आयोग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए की खास तैयारी

आयोग ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए आयोग ने प्रत्येक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1100 के स्थान पर 900 रखने का फैसला किया है। इसके साथ ही मतदान समय में एक घंटे की बढ़ोतरी करते हुए इसे सुबह साढ़े सात बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक किया गया है, जिसमें मतदाता एक-सरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पालना करते हुए मतदान कर सकेंगे। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुपालन में गृह विभाग व पुलिस महानिदेशक द्वारा उपलब्ध करायी गई जानकारी के अनुसार आयोग ने शेष बची 3848 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंच के आम चुनाव चार चरणों में कराने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत 16 सितंबर से होगी जब पहले चरण में निर्वाचन की लोक सूचना जारी की जाएगी। राज्य के जिन जिलों में बची हुई ग्राम पंचायतों में चुनाव होना है उनमें गंगानगर, धौलपुर, दौसा, चूरू, बीकानेर, भीलवाड़ा, बाड़मेर, बारां, अलवर, अजमेर, प्रतापगढ़, सीकर व उदयपुर शामिल हैं। 

आयोग ने कहा है कि पंचायती राज संस्थाओं की इन 3848 ग्राम पंचायतों की निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही राज्य की सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंचों का निर्वाचन पूर्ण हो जाएगा। पंचायती राज संस्थाओं के जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए अलग से घोषणा की जाएगी। उल्लेखनीय है कि राज्य में पंचायतों के पुनर्गठन व पुनर्सीमांकन का मामला अदालत में चले जाने और उसके बाद लॉकडाउन के कारण अनेक ग्राम पंचायतों में चुनाव अभी तक नहीं हो पाए हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement