Friday, May 10, 2024
Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव: मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिया अपडेट, कहा-'मतदाताओं से अनुरोध है कि...'

इस साल के अंत तक देश के चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसके लिए राजनीतिक दलों के साथ ही चुनाव आयोग भी तैयारियों में जुटा है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। जानें क्या कहा है उन्होंने-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 01, 2023 14:38 IST
rajasthan assembly election- India TV Hindi
Image Source : ANI राजस्थान विधानसभा चुनाव

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि, ''पिछले दो दिनों में हमने सभी राजनीतिक दलों-राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त दलों से मुलाकात की और केंद्र सरकार और राज्य की प्रवर्तन एजेंसियों के साथ भी विस्तृत चर्चा की। इसके बाद डीएम, एसपीएस, आईजी, डीआइजी, कमिश्नर और राज्य सरकार के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इसकी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित किया जाना चाहिए, महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जानी चाहिए... "

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "चुनाव आयोग शांतिपूर्ण माहौल में निषपक्ष, स्वतंत्र और प्रलोभन मुक्त चुनाव मतदान करने के लिए प्रतिबद्ध है...राजस्थान के मतदाताओं से अनुरोध है कि अपने मताधिकार का प्रयोग करने जरूर आएं। हमारा प्रयास है कि वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन, महिलाओं और नए मतदाताओं सहित सभी मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित हो।"

बता दें कि इस साल के अंत तक चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसमें छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं। इन चुनावों को लेकर एक तरफ जहां राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हैं वहीं चुनाव आयोग भी अपनी तरफ से चुनाव की तैयारी कर रहा है। चुनाव आयोग इन राज्यों में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इसे लेकर चुनाव आयोग राजनीतिक दलों के साथ बैठक करने के सााथ ही मतदाताओं को भी मताधिकार करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इन राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने वाले हैं। 

ये भी पढ़ें:

आज से महंगा मिलेगा LPG गैस सिलेंडर, कंपनियों ने बढ़ाए दाम, सितंबर महीने में हुआ था सस्ता

एक अक्टूबर से वंदे भारत ट्रेन की सफाई महज 14 मिनट में होगी : रेल मंत्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement