Friday, April 26, 2024
Advertisement

राजस्थान के आसमान में गरजे राफेल और सुखोई, एक साथ 13 फाइटर जेट्स ने भरी उड़ान

राजस्थान के जोधपुर में चल रहे फ़्रांस और भारतीय वायुसेना के युधाभ्यास के दौरान आज भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने राफेल और फ्रांसीसी एयरफोर्स 'फ्रेंच आर्मी डे एयर' के चीफ जनरल स्टीफन ने सुखाई लड़ाकू विमान में उड़ान भरी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 08, 2022 16:48 IST
राजस्थान के आसमान में गरजे राफेल और सुखोई- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजस्थान के आसमान में गरजे राफेल और सुखोई

राजस्थान के आसमान में इन दिनों विमानों की गड़गड़ाहट गूंज रही है। राजस्थान का जोधपुर एयरबेस इन दिनों भारत और फ्रांस एयरफोर्स के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास गरुड़ 7 की मेजबानी कर रहा है। पिछले एक हफ्ते से यहां दोनों देशों की वायुसेना युद्धाभ्यास कर रही है। इस दौरान आज मंगलवार को दोनों देशों के वायुसेना प्रमुखों ने लड़ाकू विमान उड़ाकर हवा में करतब दिखाते हुए अभ्यास किया। 

मीडिया में आई खबर के अनुसार, आज मंगलवार को जोधपुर एयरबेस से पांच राफेल, पांच सुखाई और तीन तेजस फाइटर जेट ने उड़ान भरी। इस दौरान करीब एक घंटे तक आसमान में रीफ्यूलिंग की प्रैक्टिस की गई। खास बात ये भी रही कि इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने राफेल और फ्रांसीसी एयरफोर्स 'फ्रेंच आर्मी डे एयर' के चीफ जनरल स्टीफन ने सुखाई में उड़ान भरी।

दोनों देशों की वायुसेना अब तक कर चुकी हैं 6 युधाभ्यास 

बता दें कि, भारत और फ़्रांस की वायुसेना के बीच अब तक 6 बार युद्धाभ्यास हो चुके हैं। इन युद्धाभ्यासों को गरुड़ नाम दिया जाता है। गरुड़ सीरिज के तहत अब तक तीन युद्धाभ्यास फ़्रांस में आयोजित हुए हैं और 3 अभ्यास भारत में। वर्ष 2014 में जोधपुर में यह युद्धाभ्यास हो चुका है। इस युद्धाभ्यास के बाद ही भारत की वायुसेना के लिए राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे ने तेजी पकड़ी थी और आज राफेल इंडियन एयरफोर्स का एक अहम हिस्सा बन चुका है।

राजस्थान के आसमान में गरजे राफेल और सुखोई

Image Source : IAF
राजस्थान के आसमान में गरजे राफेल और सुखोई

जोधपुर में है यह दूसरा युधाभ्यास 

दोनों देशों की वायुसेना का यह युद्धाभ्यास 12 नवंबर तक चलेगा। दोनों देशों की सेनाओं के बीच यह 7 वां अभ्यास है। इससे पहले पहला, तीसरा और पांचवां अभ्यास साल 2003, 2006 और 2014 में वायु सेना स्टेशन ग्वालियर, कलाईकुंडा और जोधपुर में आयोजित किया गया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement