Friday, April 26, 2024
Advertisement

Ashok Gehlot Cabinet Reshuffle: राजस्थान में आज 15 मंत्री लेंगे शपथ, जानिए गहलोत कैबिनेट में किसे मिली जगह

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में 15 नए मंत्रियों में सबसे पहला नाम गुढामालानी से विधायक और पायलट गुट के हेमाराम चौधरी का है। रविवार को शाम 4 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है।

Manish Bhattacharya Reported by: Manish Bhattacharya @Manish_IndiaTV
Updated on: November 21, 2021 6:20 IST
राजस्थान में गहलोत की नई टीम तैयार,11 कैबिनेट और 4 नए राज्यमंत्री शपथ लेंगे- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में गहलोत की नई टीम तैयार,11 कैबिनेट और 4 नए राज्यमंत्री शपथ लेंगे

Highlights

  • राजस्थान में गहलोत की नई टीम तैयार, 11 कैबिनेट और 4 नए राज्यमंत्री शपथ लेंगे
  • सचिन पायलट खेमे से मुरारीलाल मीणा, बृजेंद्र सिंह ओला, हेमाराम चौधरी, रमेश मीणा को मंत्री बनाया गया है
  • रविवार को शाम 4 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा- सूत्र

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की। राजस्थान में बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल पुनर्गठन को लेकर बड़ा अपडेट आया है। जानकारी के मुताबिक, रविवार को राजस्थान में गहलोत कैबिनेट में 15 मंत्री शपथ लेंगे। 11 कैबिनेट मंत्री और 4 राज्य मंत्री पद की शपथ लेंगे। इनकी लिस्ट सामने आ गई है। गोविंद सिंह डोटासरा ने नए मंत्रियों की लिस्ट साझा की है। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में 15 नए मंत्रियों में सबसे पहला नाम गुढामालानी से विधायक और पायलट गुट के हेमाराम चौधरी का है। रविवार को शाम 4 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है।

कुल 15 मंत्री बनेंगे

11 कैबिनेट मंत्री : हेमाराम चौधरी, महेंद्रजीत सिंह मालवीय,रामलाल जाट, महेश जोशी, विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा, ममता भूपेश, भजनलाल जाटव,टीकाराम जूली, गोविंद मेघवाल, शकुंतला रावत।

4 राज्यमंत्री: जाहिदा, बृजेंद्र ओला, राजेंद्र गुढा और मुरारीलाल मीणा

Rajasthan Gehlot Cabinet Minister List 2021

Image Source : TWITTER
Rajasthan Gehlot Cabinet Minister List 2021

राजस्थान में अशोक गहलोत मंत्रिमंडल के पुनर्गठन की तस्वीर अब काफी हद तक साफ हो गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यपाल कलराज मिश्र को 3 मंत्रियों के इस्तीफे सौंपे हैं। राज्यपाल ने इस्तीफे तत्काल स्वीकार कर लिए हैं। इन मंत्रियों में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा का नाम है। तीनों ही मंत्रियों ने कल ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को इस्तीफे दे दिए थे। राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलने से पहले मंत्रिपरिषद की बैठक में सभी मंत्रियों ने सामूहिक रूप से इस्तीफे दे दिए थे लेकिन इनमें से किसी भी मंत्री का इस्तीफा राज्यपाल को नहीं सौंपा गया है। इससे यह साफ है कि अब इन तीन के अलावा किसी मंत्री को हटाया नहीं जाएगा।  

मंत्रियों के विभागों में भारी फेरबदल

रविवार दोपहर 2 बजे सभी मंत्रियों को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर बुलाया है, वहां से सभी राजभवन जाएंगे। वहीं मंत्रियों के विभागों में भारी फेरबदल होना तय माना जा रहा है। कुछ मंत्रियों को छोड़ ज्यादातर के विभाग बदले जाएंगे। मंत्रियों के विभाग भी कांग्रेस हाईकमान के स्तर पर ही तय होकर आए हैं, जिनके बारे में फैसला शपथ ग्रहण समारोह के बाद होगा।

गहलोत ने कहा- सबको लॉटरी खुलने का इंतजार

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल में पुनर्गठन की कवायद अंतिम दौर में पहुंचने की उम्मीदों के बीच मंत्रिमंडल की बैठक के बाद अशोक गहलोत ने संभावित पुनर्गठन पर चुटकी लेते हुए यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘हम सबको इंतजार है लॉटरी खुलने का।’’ पुनर्गठन को लेकर कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन व गहलोत के बीच बैठकों का दौर शनिवार को भी जारी रहा। सूत्रों के अनुसार नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह रविवार को राजभवन में हो सकता है, हालांकि इस बारे में आधिकारिक कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अजय माकन यहां पहुंचे हुए हैं। बता दें कि, इस समय राज्‍य मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 21 सदस्य हैं। उक्त तीन मंत्रियों के इस्तीफे के मद्देनजर यह संख्या 18 पहुंच सकती है। राज्य में विधायकों की संख्या 200 है, उस हिसाब से मंत्रिमंडल में अधिकतम 30 सदस्य हो सकते हैं। 

गौरतलब है कि, राज्‍य की अशोक गहलोत सरकार अगले महीने अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे करने जा रही है। राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार मंत्रिमंडल पुनर्गठन में सचिन पायलट खेमे के विधायकों के साथ साथ पिछले साल राजनीतिक संकट में सरकार का साथ देने वाले विधायकों की अपेक्षाओं को पूरा करने की चुनौती पार्टी आलाकमान पर रहेगी। इन विधायकों में बसपा से कांग्रेस में आए छह विधायक व दर्जन भर निर्दलीय विधायक भी हैं। संख्या बल के हिसाब से राज्य विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 108 व भाजपा के 71 विधायक हैं। इसके अलावा 13 निर्दलीय विधायक हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement