Friday, April 26, 2024
Advertisement

अशोक गहलोत कैबिनेट में फेरबदल को सचिन पायलट ने बताया बड़ा संकेत, बोले- कांग्रेस को होगा फायदा

पायलट ने कहा कि प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने सबसे बात की, विधायकों से लेकर कार्यकर्ताओं तक सबकी राय जानी उसके बाद ही फैसला लिया गया है। पायलट ने कहा कि गुटबाजी की बात सही नहीं है, पार्टी में कोई मनमुटाव नहीं है। आलाकमान के फैसले का स्वागत है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 21, 2021 12:43 IST

Highlights

  • शाम 4 बजे जयपुर में 15 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी।
  • पायलट ने कहा- गुटबाजी की बात सही नहीं है, पार्टी में कोई मनमुटाव नहीं है।

जयपुर: राजस्थान की गहलोत कैबिनेट में आज फेरबदल से पहले पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का बड़ा बयान सामने आया है। सचिन पायलट ने कहा है कि मंत्रियों के नाम आलाकमान ने सबकी राय जानने के बाद तय किया है। प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने सबसे बात की, विधायकों से लेकर कार्यकर्ताओं तक सबकी राय जानी उसके बाद ही फैसला लिया गया है। पायलट ने कहा कि गुटबाजी की बात सही नहीं है, पार्टी में कोई मनमुटाव नहीं है.....आलाकमान के फैसले का स्वागत है। बता दें कि आज शाम 4 बजे जयपुर में 15 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी।

पायलट ने कहा, ''कल राजस्थान के कैबिनेट का पुनर्गठन हुआ था। आज प्रदेश के राज्यपाल नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। मुझे खुशी है कि कांग्रेस पार्टी, सोनिया गांधी और प्रदेश की सरकार ने जो कुछ कमियां थीं उसे पूरा किया है।'' आगे उन्होंने कहा, ''नई कैबिनेट में 4 दलित मंत्रियों को जगह दी गई है। हमारी पार्टी चाहती है कि दलित, उपेक्षित, पिछड़े लोगों का प्रतिनिधित्व हर जगह होना चाहिए। काफी समय से हमारी सरकार में दलितों का प्रतिनिधित्व नहीं था अब भरपाई की है। आदिवासियों का भी प्रतिनिधित्व बढ़ाया गया।''

आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में बहुप्रतीक्षित फेरबदल होने जा रहा है, जिसके तहत 15 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम चार बजे होगा जिसमें 11 विधायकों को कैबिनेट और चार को राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। राज्य की कांग्रेस सरकार अगले महीने अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे करने जा रही है और मंत्रिमंडल में यह पहला फेरबदल है जिसे पार्टी आलाकमान द्वारा क्षेत्रीय व जातीय संतुलन के साथ साथ पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट खेमे को साधने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा जारी सूची के अनुसार कैबिनेट मंत्री के रूप में हेमाराम चौधरी, महेंद्रजीत मालवीय, रामलाल जाट, महेश जोशी, विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा, ममता भूपेश, भजनलाल जाटव, टीकाराम जूली, गोविंद राम मेघवाल व शकुंतला रावत को शपथ दिलाई जाएगी। वहीं, विधायक जाहिदा खान, बृजेंद्र ओला, राजेंद्र गुढ़ा व मुरारीलाल मीणा को राज्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी।

इनमें ममता भूपेश, भजनलाल जाटव व टीकाराम जूली इस समय राज्यमंत्री हैं। उन्हें पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। इस सूची में हेमाराम चौधरी, मुरारीलाल मीणा व बृजेंद्र ओला सहित पांच विधायकों को पायलट खेमे का माना जाता है। इसके अलावा पिछले साल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व के खिलाफ बगावती रुख अपनाए जाने के समय पायलट के साथ साथ पद से हटाए गए विश्वेंद्र सिंह व रमेश मीणा को फिर से मंत्रिमंडल में शामिल किया जा रहा है। जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से कांग्रेस में आए छह विधायकों में से राजेंद्र गुढ़ा को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement