Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

कौन हैं बाबा बालक नाथ, जिन्हें लोग कहते हैं 'राजस्थान का योगी'; बीजेपी की टिकट पर तिजारा से लड़ेंगे चुनावी युद्ध

भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी द्वारा आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट को जारी कर दिया गया है। पार्ट द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में 41 नामों की घोषणा की गई, जिसमें से एक नाम बाबा बालक नाथ का है। बाबा बालक नाथ अभी अलवर से सांसद हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: October 09, 2023 21:44 IST
बीजेपी नेता बाबा बालकनाथ - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA(FILE) बीजेपी नेता बाबा बालकनाथ

आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी ने अपने कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट को जारी कर दिया है। आगामी राज्य विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी द्वारा जारी की गई पहली सूची में कुल 41 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।  इन 41 उम्मीदवारों में से 7 सांसदों को भी टिकट दिया गया है। इनमें से एक नाम अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ का भी है। इस नाम की चर्चा भी औरों से सबसे ज्यादा है। इन्हें 'राजस्थान का योगी' भी कहते हैं। भारतीय जनता पार्टी ने बाबा बालकनाथ को तिजारा से चुनावी टिकट दिया है। 

इसलिए कहते हैं 'राजस्थान का योगी'

राजस्थान के अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ मस्तनाथ मठ के महंत हैं। इसी कारण उनकी ड्रैसिंग स्टाइल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरह दिखती है।  इसलिए उनको राजस्थान का योगी भी कहा जाता है। भगवा कपड़ों ने रहने वाले महंत बालक नाथ को बीजेपी के फायरब्रांड नेताओं में से एक माना जाता है। वह हिंदुत्व एजेंडे पर अपने आक्रामक रुख के कारण सुर्खियों में बने रहते हैं। अपने फायर ब्रांड वाली छवि के चलते वह आमजन में काफी फेमस हैं। बाबा बालकनाथ ओबीसी कैटेगरी से आते हैं। 

कब बने थे पहली बार सांसद
साल 2019 के लोकसभा चुनावों में अलवर से कांग्रेस के दिग्गज नेता भंवर जितेंद्र सिंह को हराया था, जिसके बाद बाबा बालकनाथ पहली बार सांसद बने। कांग्रेस के दिग्गज नेता को करारी पटखनी देने के बाद ही 'बाबा' के नाम को राजनीति के गलियारे में बंपर उछाल मिला।   हाल ही में बालक नाथ उस वक्त चर्चा में आए थे, जब उन्होंने राजस्थान पुलिस के डीएसपी को थाने में घुसकर धमका दिया था। बीजेपी कार्यकर्ता को हिरासत में लेने से नाराज सांसद ने डीएसपी से कहा था- मेरा नाम याद रखना। मेरी सूची में तीन लोग हैं, एक तो यहां के विधायक, पुराने थानेदार और अब आप भी मेरी लिस्ट में हैं।  बाबा बालकनाथ की आसपास के क्षेत्र में काफी अच्छी पकड़ हैं और वे लोगों में अपने हिंदुत्व एजेंडे को लेकर भी काफी प्रचलित हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement