Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इस हफ्ते इन 3 राशियों पर मां लक्ष्मी करेंगी धन की बारिश, जानें मेष से मीन राशि का हाल

यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी इन सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Published on: January 11, 2023 18:12 IST
Weekly Horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 9th-15th January 2023:  यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी इन सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से।

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल 

इस सप्ताह आपकी खराब सेहत में न केवल सुधार आने के योग बनेंगे, बल्कि आपको अपने जीवन में कोई शुभ समाचार भी मिल सकेगा। ऐसे में अपनी ख़ुशियों को अपने तक ही रखने की जगह, उन्हें दूसरों के साथ साझा करें। क्योंकि इससे आपकी सेहत पर भी अच्छा असर दिखाई देगा, साथ ही आप उस ख़ुशी को दोगुना भी कर सकेंगे। चूंकि शनि आपके लिए दसवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से, सही सराहना और पदोन्नति मिल सकेगी। इस कारण आपकी आमदनी में वृद्धि होने से, आप अच्छा पैसा कमाएंगे। वहीं बृहस्पति के बारहवें भाव में होने से इस दौरान आपके ख़र्च में इज़ाफा, आपके धन की बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। ऐसे में अपने खुले हाथों पर नियंत्रण रखते हुए, अपने बैंक बैलेंस को बढ़ाने की ओर ही अपने प्रयास तेज़ करें। इस सप्ताह आप स्वंय ही घरेलू कार्यों में दिलचस्पी लेते हुए, घर की अन्य महिलाओं की मदद कर सकते हैं। इससे परिवार में मान-सम्मान की बढ़ोतरी के साथ ही, आपको दूसरे सदस्यों के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह आपका मन अपने कार्यों से अलग, अपनी सुख-सुविधाओं की पूर्ति हेतु ज्यादा लगेगा। ऐसे में अपना मन केवल और केवल लक्ष्यों की ओर ही लगाएँ, और जज़्बाती बातों से बचें। अन्यथा आपके लिए ही मुसीबत खड़ी हो सकती है। आपकी राशि के विद्यार्थियों का भविष्यफल कहता है कि, आपके लिए ये समय सबसे ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रहा है। क्योंकि इस समय आप खुद को शिक्षा के प्रति थोड़ा सतर्क रखते हुए भी, अनुकूल फल प्राप्त कर सकेंगे। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

वृष राशि

Image Source : INDIA TV
वृष राशि

ये सप्ताह उन दिनों की तरह नहीं होगा, जब आप भाग्यशाली साबित होते थे। इसलिए इस दौरान जो कुछ बोले ज़रा सोच-समझ कर ही बोलें। क्योंकि ज़रा-सी बातचीत दिन भर खींचकर बड़े विवाद का रूप ले सकती है और इससे आपको बेकार का मानसिक तनाव प्राप्त होने के योग बन सकते हैं। राहु आपकी कुंडली में बारहवें भाव में मौजूज हैं इसलिए आपको उन सभी योजनाओं में निवेश करने से पहले दो बार सोचने की ज़रूरत होगी, जो इस सप्ताह आपके सामने आयी हैं। क्योंकि संभव है कि सामने से आने वाले अवसर के पीछे कोई गुप्त षडयंत्र हो, जिसका ख़ामियाज़ा आपको भविष्य में उठाना होगा। इस सप्ताह आप स्वंय ही घरेलू कार्यों में दिलचस्पी लेते हुए, घर की अन्य महिलाओं की मदद कर सकते हैं। इससे परिवार में मान-सम्मान की बढ़ोतरी के साथ ही, आपको दूसरे सदस्यों के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में, आप अपने काम में प्रगति देखेंगे। जिसके कारण आपके हुनर को देख, दूसरे सहकर्मी भी आपकी प्रशंसा करते हुए, आपसे सलाह लेते नज़र आएँगे। आपकी कुंडली में बृहस्पति ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभाव से आपके बॉस या वरिष्ठ अधिकारियों की बात हैं तो, भले ही वो आपके सामने आपके काम की तारीफ़ न करें, परंतु किसी मीटिंग या दूसरों के समक्ष वो आपका सकारात्मक उदाहरण देते हुए, आपकी जमकर सराहना करने से खुद को नहीं रोक पाएंगे। इस सप्ताह कई छात्रों की छुट्टी का ज्यादातर समय घरेलू वस्तुओं की मरम्मत करने की कोशिश में ज़ाया हो जाए, जिससे छात्रों को कुछ बुरा लग सकता है। ख़ास तौर पर तब जबकि वह चीज़ ठीक भी न हो। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

यूं तो इस सप्ताह आप पूरे समय चुस्ती-फुर्ती से भरे रहेंगे, लेकिन फिर भी आपको अपने भोजन पर ध्यान देना होगा। ऐसे में बासी और गरिष्ठ भोजन से बचकर रहें और भूलकर भी अपना भोजन मिस ना करें। साथ ही जितना संभव हो, बीच-बीच में फल का सेवन करते रहें। इस हफ्ते की शुरुआत में ही, आपके जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक परेशानी दूर होगी और उसमें आए सुधार के चलते, सप्ताह के मध्य में आपके लिए कई ज़रूरी चीजें ख़रीदना आसान होगा। जिससे आप अपनी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करते नज़र आएंगे। केतु आपकी कुंडली में पांचवें भाव में मौजूद हैं इसके प्रभाव से कार्यस्थल पर इस सप्ताह आपके खिलाफ, कई मज़बूत ताक़तें षडयंत्र कर रही हैं। इसलिए ऐसे कदम उठाने से आपको अभी बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। क्योंकि इससे आप खुद को अत्यधिक तनाव ग्रस्त कर सकते हैं, जिसका नकारात्मक असर पारिवारिक जीवन पर भी पड़ेगा। इस सप्ताह आपको ये समझने की जरूरत होगी कि, यदि आप अपनी योजनाओं को हर किसी के सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को खराब कर रहे हैं। क्योंकि संभव है कि आपके विरोधी भी आपकी इस कमज़ोरी का फ़ायदा उठाते हुए, आपको हानि पहुंचाए। वो छात्र जो अपनी इच्छा अनुसार किसी अच्छे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन का सपना देख रहे थे, उन्हें इस सप्ताह कुछ निराशा हाथ लग सकती है। क्योंकि संभव है कि आपको किसी के माध्यम से कोई ऐसा समाचार प्राप्त हो, जिससे आपका मन उदास हो सकता है। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

कर्क राशि

Image Source : INDIA TV
कर्क राशि

इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य का मिजाज अच्छा रहने से, आपके आत्मबल में भी बढ़ोत्तरी होगी। अपनी बेहतर सेहत के कारण, आप अपने साथ-साथ अपने घर वालों के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखेंगे। ऐसे में आपको नियमित रूप से अच्छा खानपान लेने, जबकि अधिक ठंडी चीज़ों का सेवन करने से परहेज करने की जरूरत होगी। हमारे बड़े बुजुर्ग हमे हमेशा एक सीख देते थे कि 'जितनी चादर होती है, व्यक्ति को उतने ही पैर पसारने चाहिए', और इस सप्ताह आपकी राशि के लिए भी ये मुहावरा बिलकुल सही बैठने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको ख़र्च करने से बचते हुए, खुद पर नियंत्रण रखने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। रिश्तेदारों के यहां छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे जीवन में, कुछ आराम और सुकून देने वाली साबित हो सकती है। इस दौरान आप अपने परिवार को पर्याप्त समय देने में सफल होंगे। ऐसे में उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। इसके लिए उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और उन्हें, आपसे शिकायत करने का मौक़ा न दें। बृहस्पति आपके लिए नौवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए व्यावसायिक लिहाज़ पर, आपकी राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छा सिद्ध होने की संभावना है। क्योंकि सितारे इस समय पूरी तरह से, आपके पक्ष में नज़र आयेंगे। जिससे आपके पेशे और करियर में आपको, भाग्य और किस्मत का भरपूर साथ मिल सकेगा। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए, ये सप्ताह विशेष रूप से अनुकूल होगा। क्योंकि ये समय आपका काफी हद तक साथ देगा, लेकिन इस दौरान आपको अपना स्वयं का आलस त्यागने और समय मिलने पर शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हुए, खुद को तरोताज़ा रखने की आवश्यकता होगी। इसलिए आलस्य का त्याग सबसे पहले कर दें, तभी सफलता आपके हाथ लगेगी। इस सप्ताह आपके साथ कई घटनाएं ऐसी होंगी, जब आपको महसूस होगा कि शादी के वक्त किए गए सारे वादे सच्चे हैं। इस दौरान आप पाएंगे कि, आपका जीवनसाथी ही आपका असली हमदम है, जिस पर आप आँख मूंदकर विश्वास कर सकते हैं। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Simha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि

Image Source : INDIA TV
सिंह राशि

आपकी कुंडली में बृहस्पति आठवें भाव में मौजूद हैं इसलिए इस सप्ताह अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज न करें, और जितना संभव हो शराब पीने से बचें। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आपके करीबी या मित्र, आपको अचानक से किसी पार्टी में ले जा सकते हैं। जहां आप ज़रूरत से ज्यादा एन्जॉय करने के चक्कर में शराब पीकर, अपनी सेहत खराब कर देंगे। इस सप्ताह के दूसरे हिस्से में, आपको आर्थिक तौर पर कोई बड़ा फ़ायदा होगा। जिसके कारण आप कोई नया घर या वाहन, ख़रीदने का प्लान कर सकते हैं। नए सामान की खरीदारी से घर के सदस्य, आप से खासा खुश भी दिखाई देंगे। घर के छोटे सदस्यों के साथ, इस सप्ताह वाद-विवाद आपके मन में झुंझलाहट पैदा करेगा। चूंकी शनि आपकी कुंडली में सातवें भाव में मौजूद हैं, इसी कारण आपके मानसिक तनाव में बढ़ोतरी होने के साथ ही, आपके और उनके रिश्तों में भी दूरियां आ सकती हैं। क्योंकि ये समय आपके जीवन में कुछ ऐसे अच्छे बदलाव और अप्रत्याशित घटना लेकर आने वाला है, जिसका आप काफी समय से इंतज़ार कर रहे थे। आपकी राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह, अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। यानी आप इस दौरान कम मेहनत के बाद भी सामान्य से अधिक अच्छे अंक प्राप्त करने में सफल होंगे।  यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

मानसिक शान्ति के लिए, किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें। शनि आपकी कुंडली में पांचवें भाव में मौजूद हैं, इसके लिए आप सामाजिक धर्म-कर्म के कार्यों में, बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकते हैं। क्योंकि इससे आपको मानिसक शान्ति के साथ-साथ, समाज में भी अपनी एक अलग पहचान स्थापित करने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह आप, आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं। बृहस्पति आपके लिए सातवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए संभावना है की आपको इस दौरान आपको लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं, या ये भी संभावना है की आप इस समय अपनी किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए कुछ धन अर्जित कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपने जीवन में कोई अच्छा समाचार मिलेगा, जिससे आप अपने दोस्तों के साथ मौज़-मस्ती और पार्टी करते हुए अपनी ख़ुशी मनाएंगे। परंतु इस दौरान आपका शराब पीकर घर आना, परिवार के सदस्यों को परेशान कर सकता है। इसलिए मौज़-मस्ती के चक्कर में आकर, घर पर अपनी छवि को खराब न होने दें और ऐसा कुछ भी करने से बचें, जिसके कारण आपको परिवार के बीच शर्मिंदगी उठानी पड़े। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, कोई बड़ा निर्णय लेना पड़ सकता है। हालांकि इस सप्ताह किसी भी प्रकार के निर्णय को लेते समय, अपने अहम को बीच में न आने दें। साथ ही ज़रूरत पड़ने पर अपने कनिष्ठ सहकर्मियों से मदद लें, और उनके विचारों-सुझावों पर ग़ौर फ़रमाएँ। यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

इस सप्ताह सेहत के नज़रिये से, स्थितियां पूरी तरह आपके पक्ष में ही दिखाई देंगी। जिससे आप एक अच्छे और बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेकर प्रसन्नचित्त हो सकेंगे। साथ ही इस राशि के बुजुर्ग जातकों को, इस दौरान आपको घुटनों और हाथों की पुरानी परेशानी से भी निजात मिल सकती है। बृहस्पति आपकी कुंडली में छठे भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह आपको अपने सामान को लेकर, विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। आपकी कुंडली में राहु पांचवें भाव में मौजूद हैं इसलिए आशंका है कि कार्यस्थल पर कोई व्यक्ति आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है, जिससे आपको धन हानि भी होगी। इसलिए बेहतर यही होगा कि अपने सामान की सुरक्षा को लेकर, ज़रा भी लापरवाही न बरतें। आपको इस सप्ताह अपनी संगति पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इसलिए विशेष रूप से ऐसे लोगों से दूर ही रहें, जिनकी बुरी आदतें आपके ऊपर नकारात्मक असर डाल सकती हैं। साथ ही उन्हें अपने परिवार वालों से मिलाने से भी, अभी आपको बचने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में, किसी ऐसे विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाक़ात संभव है, जिससे करीब-करीब कार्यस्थल का हर व्यक्ति मिलना चाहता है। परंतु आप अपनी मेहनत और लगन के दम पर, इन असंभव को संभव करते हुए, उनसे मिलने में सफल रहेंगे। ऐसे में उनसे मुलाक़ात के समय अच्छे से तैयार होकर जाएं, और उनके सामने कुछ भी ऐसी फ़ालतू की बात करने से बचें, जिससे आपकी छवि को नुकसान हो। अकेलेपन का एहसास बहुत अखरता है और यही एहसास कई छात्रों को जकड़ने की कोशिश कर सकता है। खासतौर से वो छात्र जो घर से दूर रहकर पढ़ाई करते हैं। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

आपकी कुंडली में केतु बारहवें भाव में मौजूद हैं इसलिए इस सप्ताह आपकी ज़रूरत से ज़्यादा और बार-बार खाने की आदत, आपको कुछ समस्या दे सकती हैं। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि जल्द से जल्द अपनी इस आदत में सुधार कर, उसमें सही बदलाव लेकर आएं। बृहस्पति आपके लिए पांचवें भाव में मौजूद हैं इसलिए साथ ही आप खुद को सेहतमंद रहने के लिए, नियमित रूप से व्यायाम का सहारा भी ले सकते हैं। इस सप्ताह अचानक से बड़ा मुनाफ़ा होने से, आप किसी बड़े निवेश में अपना धन लगाने के बारे में कोई निर्णय ले सकते हैं। परंतु अभी आपको जल्दबाज़ी में कोई भी निवेश को, न करने की ही हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि, अगर आप सभी मुमकिन जोख़िमों को परखेंगे नहीं, तो आपको भविष्य में नुक़सान होने की आशंका बढ़ सकती है। इस सप्ताह परिवारिक जीवन को लेकर, आप खुश किस्मत साबित हो सकते हैं। क्योंकि योग बन रहे हैं कि घर-परिवार में किसी नए वाहन की ख़रीदारी, घर के माहौल में अनुकूलता लेकर आएगी। इसके साथ ही यदि घर पर कोई सदस्य विवाह योग्य हैं तो, उनकी शादी पक्की होने से आपको अच्छे-अच्छे पकवान खाने का अवसर भी मिलेगा। हालांकि इस समय आप बढ़-चढ़कर घरेलु कार्यों में हिस्सा लेंगे, जिससे घर के दूसरे सदस्यों और रिश्तेदारों के बीच आपका सम्मान होगा। अपने पेशेवर क्षेत्र में आपको बहुत-सी बाधाओं से दो-चार होना पड़ेगा, जिससे निकल पाना भी आपके लिए आसान कार्य नहीं रहने वाला है। इसलिए इस सप्ताह शुरुआत से ही खुद को शांत रखते हुए, हर परिस्थितियों का सामना करें। तभी आप कुछ न कुछ हल निकालने में सफल रहेंगे। इस दौरान आईटी, इंजीनयरिंग, आदि की पढ़ाई कर रहे छात्र, कम मेहनत के बाद भी अच्छे परिणाम हासिल कर सकेंगे। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस दौरान आप जिस भी परीक्षा को देंगे, उसमें आपको अच्छे अंक प्राप्त करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा। वैवाहिक जीवन के सुख का नशा, इस सप्ताह आपके दिलों-दिमाग पर छाया रहेगा। जिसके कारण आप जब भी समय मिलेगा, खुद को अपने साथी की बाहों में ही पाएंगे। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे से खुल कर संवाद करते हुए, अपने जीवन की परिस्थितियों से भी अपने साथी को अवगत कराएँगे। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

धनु राशि

Image Source : INDIA TV
धनु राशि

इस सप्ताह आपको अपनी दृष्टि में सकारात्मकता लेते हुए, जो धुंध आपके चारों तरफ़ छाई हुई है, उसे स्वंय ही अपने प्रयासों से हटाने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, यही धूल आपकी प्रगति को बाधित कर रही है। इसलिए ये समय उससे बाहर निकलते हुए, कुछ अच्छा करने का है। हानिकारक ग्रह राहु आपके लिए पांचवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह ग्रह-नक्षत्रों की चाल दर्शा रही है कि, अगर आप दूसरों की बात मानकर कोई भी निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन सुनिश्चित ही है। इसलिए दूसरों के कहने पर अपने पैसों को कही भी लगाने से बचें और अपनी समझदारी से काम लें। केतु आपके लिए ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए यदि घर के किसी सदयों को सेहत से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर रही थी, तो इस सप्ताह उनके उपचार में सही बदलाव स्वास्थ्य में अनुकूलता लाने में मददगार सिद्ध होगा। इससे पारिवारिक वातावरण में भी मधुरता देखी जाएगी, साथ ही घर के छोटे बच्चे आप से कहीं बाहर पिकनिक पर ले जाने का आग्रह कर सकते हैं। करियर के नज़रिए से सप्ताह की शुरुआत, बेहद कारगर रहने वाली है। क्योंकि इस दौरान आपके जीवन का अहम सफ़र शुरू होगा, इसलिए ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से इजाज़त ज़रूर लें। अन्यथा बाद में वे इसमें आपत्ति दर्ज कराते हुए, आपको दूसरों के सामने शर्मिदा कर सकते हैं। पूरे सप्ताह टीवी देखते रहना मनोरंजन की ज़रूरत से ज़्यादा शिक्षा और अपनी परीक्षा के प्रति लापरवाही बरतने जैसा है। इसके चलते आँखों में तनाव भी हो सकता है। जिसका सीधा असर आपकी पढ़ाई पर पड़ेगा। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

आपकी कुंडली में हानिकारक ग्रह राहु चौथे भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह आपको अपने खान-पान को लेकर विशेष ध्यान रखना होगा। ऐसे में ध्यान दें कि आप क्या खा रहे हैं और जितना संभव हो, बाहर के खाने से परहेज करें। आपको इस सप्ताह अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके मन को ख़ुशनुमा बना देगा। इससे आपके मन में सकारात्मकता की वृद्धि तो होगी ही, साथ ही आप घर के छोटे सदस्यों के लिए घर जाते समय, कोई उपहार भी लेकर जाने का प्लान कर सकते हैं। इस सप्ताह आपका अपने परिवार से किसी बात को लेकर, कोई बड़ा विवाद हो सकता है। इस दौरान आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आपके घर के लोग ही, आपको समझ पाने में सक्षम नहीं है। जिसके कारण आप सबसे दूर जाने तक का, कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। इस सप्ताह ग्रहों की स्थिति इस बात की तरफ इशारा कर रही है कि आप इस अवधि के दौरान आपके अपने भाई-बहनों, दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों के साथ संबंधों में कुछ विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जिसका प्रभाव आपके मन में नकारात्मकता लेकर आएगा और आप करियर में आगे बढ़ने के लिए किसी भी योजना को सोचने में असफल होंगे। वहीं बुध आपके लिए बारहवें भाव में मौजूद हैं, अगर यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि आपको इस दौरान, अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग नज़र आ रहे हैं। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ छोटी-मोटी बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी और आप उन सभी समस्याओं का अकेले ही, समाधान ढूढ़ने में सफल रहेंगे। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको हर प्रकार की यात्रा करने से करना चाहिए, अन्यथा इसके कारण आप थकान और तनाव महसूस करेंगे। जिसका नकारात्मक असर आपकी सेहत पर भी दिखाई देगा। इस सप्ताह आर्थिक तौर पर, आपके जीवन में कई सुधार आएंगे। जिसके चलते आप आसानी से, काफ़ी वक़्त से लंबित पड़े बिल और ऋण को चुका पाने में खुद को सक्षम पाएंगे। शनि आपके लिए बारहवें भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभाव से दौरान अपना पैसा, किसी को भी उधारी पर देने से बचें। इस सप्ताह दूसरों से बात-बात पर विवाद करने, मतभेद करने या दूसरों के कामों में से कमियाँ निकालने की अपनी आदत को, आपको सुधारने की ज़रूरत होगी। क्योंकि तभी आप पारिवारिक शांति को बनाए रखने में सफल होंगे। कार्यस्थल पर किसी महिला सहकर्मी आपके भोलेपन का फायदा उठा सकती है। क्योंकि आशंका है कि आप किसी महिला के साथ अपने मन की बातें या अपने करियर को लेकर कुछ योजनाएं साझा करें और वो उन बातों को खुद तक न रखते हुए किसी ऐसा व्यक्ति को बता दें, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। आपके लिए बुध ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभाव से शिक्षा में आ रही पूर्व की सभी समस्याएँ, इस सप्ताह दूर होगी। जिससे आप अपनी शिक्षा के क्षेत्र में, अच्छा मुकाम प्राप्त करेंगे और आपको इससे अच्छे परिणामों की प्राप्ति करेंगे। क्योंकि इस समय आपका मन सहज रूप से, अपनी शिक्षा के प्रति झुकाव महसूस करेगा। जिसे देख आपके घरवाले भी आप पर, गर्व की अनुभूति करेंगे। हालांकि इस समय उन सभी लोगों से दूरी बनाकर रखें, जो आपका ज़्यादातर समय बेकार के कामों में बर्बाद कर सकते हैं। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

आपकी कुंडली में केतु आठवें भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभाव से आपका प्रतिरक्षा-तंत्र इस समय बेहद कमजोर होगा, इसलिए जरूरी हो तो बीमार होने से पहले ही आवश्यक दवा लें। परंतु आपको हर समस्या का घर पर स्वंय ही इलाज करने से भी बचना चाहिए। बृहस्पति अपनी ही राशि में मौजूद हैं इसिलए ये सप्ताह यू तो बड़े स्तर पर, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लेकर आएगा। लेकिन अपने पैसों को लगातार पानी की तरह बहते देना, समझदारी की नहीं बल्कि बेवकूफी की पहचान होती है। क्योंकि इससे आपकी योजनाओं में रुकावट आने की प्रबल आशंका दिखाई दे रही है। इस सप्ताह संभव है कि आप अपने किसी निर्णय को लेकर, अपने परिवार को समझाने में पूरी तरह असफल रहे। जिससे आप उन्हें अपने खिलाफ तो करेंगे ही, साथ ही आपके इस निर्णय को लेकर भी आपको उनसे बिलकुल भी सहयोग नहीं प्राप्त होगा। शनि आपकी कुंडली में ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं। इसलिए इस सप्ताह के दौरान पेशे के संदर्भ में आपकी राशि के जातकों को शानदार परिणाम मिलने की संभावना है क्योंकि आप अपने अनुशासन और कड़ी मेहनत के बल पर कार्यक्षेत्र की हर कूटनीतिक रणनीति को भेदते हुए पद में वृद्धि के साथ-साथ वेतन वृद्धि प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। इस बात को आपको समझना होगा कि मन में नकारात्मक विचार ज़हर से भी ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं। ऐसे में छात्र इस सप्ताह योग व ध्यान का सहारा लेकर अपने मन में उत्पन्न हो रहे हर तरह की नकारात्मकता का नाश कर सकते हैं। यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

ये भी पढ़ें - 

Maha Shivratri 2023: इस साल महाशिवरात्रि पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, आज ही नोट कर लें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्‍व

मकर संक्रांति पर खिचड़ी खानी क्यों जरूरी है? जानें शास्त्र के अनुसार चावल में उड़द दाल ही क्यों मिलाई जाती है

Lohri 2023: इस साल कब है लोहड़ी का पर्व? जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement