Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: दूसरों से ये एक चीज़ सीखने में कभी शर्म न करें, जीवन में कभी नहीं होगी हार

Chanakya Niti: बुलंदियों को छूना है तो मेहनत के साथ चाणक्य की इन बातों पर भी गौर करें। चाणक्य के अनुसार हमेशा दूसरों से ये एक चीज जरूर सीखना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 04, 2022 16:10 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: इंसान आगे बढ़ने के लिए बहुत कुछ करता है। लेकिन कई बार उसे बस निराशा हाथ लगती है। चाणक्य कहते हैं कि कामयाबी पाना है तो कुछ बातों की गांठ बांध लेनी चाहिए तभी सफलता मिलेगी। बिना नियम और अनुशासन से मिली सफलता कभी स्थाई नहीं होती। बुलंदियों को छूना है तो मेहनत के साथ चाणक्य की इन बातों पर भी गौर करें। चाणक्य के अनुसार बुद्धिमान व्यक्ति वही है, जो कोई भी चीज़ तुरंत सीख लेता है लेकिन उससे भी ज्ञानी व्यत्कि वह है जो दूसरों की गलतियों से सीख लेता है। 

खुद गलती करने की बजाय दूसरों की गलतियों से सीखें 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन में परिश्रम के अलावा ज्ञान का होना भी बहुत जरूरी है। चाणक्य के अनुसार इसलिए इंसान को खुद गलती करने की बजाय दूसरों की गलतियों से सबक लेना चाहिए ताकि भविष्य में आने वाली बाधाओं का सामना करने की रणनीति तैयार कर सकें। दूसरों ने जो गलती की ‌वो आपको न करनी पड़े, इसलिए जरूरी है उसकी गलतियों पर विचार करें।

Putrada Ekadashi 2022: पुत्र प्राप्ति की कामना पूर्ण करता है पुत्रदा एकादशी व्रत, जानें तिथि और पूजा की विधि

दूसरों से नहीं सीखने पर करना पड़ता है संघर्ष 

चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति दूसरों की गलतियों से नहीं सीखता और खुद पर प्रयोग करता है उसे तरक्की के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है क्योंकि सिर्फ अपनी गलतियों से सीखेंगे तो उम्र भी कम पड़ जाएगी। दूसरों की गलतियों का मजाक उड़ाना आसान हैं लेकिन उनकी गलतियों से सीख लेना बहुत मुश्किल है।

बीती बातों को जाने दें 

बुद्धिमान व्यक्ति वही है जो बीते समय पर अफसोस करने की बजाय आगे की प्लानिंग करें। उदाहरण के तौर पर कई बार व्यापर में लोगों का घाटा हो जाता है। ऐसे में नुकसान पर पछताने की बजाय मौजूदा समय पर फोकस करना चाहिए। जो व्यक्ति नुकसान पर रोने की बजाय घाटा कैसे हुआ, क्यों हुआ इस पर विचार करता है और दोबारा नए तरीके से रणनीति बनाता है उसे सफलता जरूर मिलती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

Aaj Ka Panchang 4 August 2022: हर शुभ काम के लिए आज का दिन है बेहद खास, जानिए गुरुवार का पंचांग

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement