Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Amavasya 2023 Upay: आज पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए कर लें ये आसान से उपाय, पूर्वज हर दुख करेंगे दूर

Amavasya 2023 Remedies: आज भाद्रपद की अमावस्या है। इस दिन स्नान-दान का विशेष महत्व है। इसके अलावा आज इन उपायों को करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि अमावस्या के दिन क्या-क्या करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 14, 2023 6:00 IST
Amavasya 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Amavasya 2023 Upay

Amavasya 2023 Upay: आज भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और गुरुवार का दिन है। अमावस्या तिथि आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 7 बजकर 10 मिनट तक रहेगी। आज स्नानदान श्राद्धादि की अमावस्या की अमावस्या है। भाद्रपद महीने में पड़ने वाली इस अमावस्या को कुशोत्पाटिनी या कुशाग्रहणी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में इस अमावस्या का बहुत ही महत्व है।इस दिन वर्ष भर किए जाने वाले धार्मिक कार्यों, अनुष्ठानों और श्राद्ध आदि कार्यों के लिए कुश इकट्ठा किया जाता है। साथ ही इस दिन स्नान-दान, जप, तप और व्रत आदि का भी महत्व है। इससे व्यक्ति को कर्ज के साथ-साथ जीवन में चल रही समस्यायों से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आज के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

 

1. पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए और पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए आज गोबर के कंडे जलाकर, उस पर पितरों के निमित्त खीर-पूड़ी के प्रसाद का भोग लगाएं।  भोग लगाने के बाद उस कंडे के पास अपने से दाहिने तरफ दोनों हाथों से थोड़ा पानी छोड़ दें। फिर बचे हुए प्रसाद में से थोड़ा-सा प्रसाद गाय को खिलाइये और बाकी घर के सभी सदस्यों में बांट दीजिए।

2. अगर आपके बिजनेस में कुछ दिनों से एक के बाद एक परेशानी आती जा रही है और आप सब में फंसते जा रहे हैं तो आज किसी ब्राह्मण को घर पर आदर सहित बुलाकर भोजन कराएं और भोजन कराने के बाद दक्षिणा स्वरूप उन्हें कुश का आसन भेंट करें।

3. अगर आप अपनी पीठ पीछे बुराई करने वाले लोगों से बचना चाहते हैं तो आज अमावस्या के दिन सरसों के तेल से चुपड़ी दो रोटी लेकर अपने सिर से सात बार वारें और वारने के बाद रोटी काले कुत्ते को डाल दें।

4. अगर आप धन संबंधी किसी समस्या को लेकर परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर, किसी तालाब में मछलियों के खाने के लिए डाल दें। साथ ही पितरों के निमित्त किसी धर्मस्थल पर कुछ-न-कुछ अवश्य दान करें।

5. अगर आप समाज में अपना सम्मान बढ़ाना चाहते हैं। ताकतवर बनना चाहते हैं तो आज किसी जरूरतमंद को दूध का पैकेट दान करें। साथ ही अपने पितरों को प्रणाम करके उनका आशीर्वाद लें।

6. अगर आपके घर में हमेशा रिश्तों के बीच कुछ खींचातनी बनी रहती है। सब एक- दूसरे से उखड़े-उखड़े रहते हैं तो आज थोड़े से दूध में एक चुटकी शक्कर मिलाकर, किसी कुएं में या घर के बाहर कहीं कच्ची मिट्टी में डाल दें।

7. अगर आपके परिवार की खुशियां अचानक से कहीं गायब हो गयी हैं तो आज अपने बाएं हाथ में चावल के दाने लेकर, सूर्यदेव को देखते हुए, अपने दायें हाथ से बाएं हाथ पर नीचे की तरफ जल गिराएं और जल गिराते समय गायत्री मंत्र का उच्चारण करें।

6. अगर आप छोटी-छोटी बातों को लेकर बहुत जल्दी परेशान हो जाते हैं तो आज गाय के बछड़े को पके हुए चावल खिलाएं और उसके पास पीने के लिए पानी रखें।

7. अगर आप अपने अंदर ऐसा तेज कायम करना चाहते हैं कि दूसरे लोग आपको देखते ही प्रभावित हो जाए तो इसके लिए आज दाल और चावल की खिचड़ी बनाकर सूर्य भगवान को प्रणाम करके दक्षिणा सहित खिचड़ी किसी ब्राह्मण को दे दें।

8. अगर आप चाहते हैं कि आपके आने वाले जीवन में किसी प्रकार की समस्या न आए तो इसके लिए आज अपने पितरों का नाम लेते हुए गले में एक लाल रंग का मोटा धागा पहनें और इस धागे को अगले महीने की अमावस्या तक पहने रखें। अगले महीने की अमावस्या 14 अक्टूबर को पड़ रही है। उस दिन धागे को गले से निकालकर बहते जल में प्रवाहित कर दें।

9. अगर आपकी कोई इच्छा काफी दिनों से पूरी नहीं हुई है या बार-बार पूरे होते-होते रह जाती है तो आज शाम के समय 5 लाल फूल और तेल के 5 दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें। साथ ही अपने पितरों का ध्यान करके उन्हें प्रणाम करें।

10. अगर मेहनत करने के बाद भी आपको अपनी मेहनत का उचित फल नहीं मिल पा रहा है तो आज एक जटा वाला नारियल लेकर भगवान शिव के सामने रखकर अपनी परेशानी कहें। इसके बाद उस नारियल के टुकड़े करके अपने घर में किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें और अगले दिन उन टुकड़ों को बहते पानी में या किसी कुएं में डाल दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

14 September 2023 Ka Panchang: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Sun Transit 2023: सूर्य के गोचर करते ही सोने की तरह चमक उठेगी इन राशियों की किस्मत, 18 अक्टूबर तक रहेगी मौज

Bhadrapad Amavasya 2023: भाद्रपद अमावस्या में कुश का है खास महत्व, जानें कुशाग्रहणी अमावस्या की तिथि और नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement