Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bada Mangal 2023: तीसरा बड़ा मंगल आज, कर लें इनमें से कोई भी 1 उपाय, हनुमान जी कभी नहीं होने देंगे धन की कमी

Bada Mangal 2023: ज्येष्ठ महीने के तीसरे मंगलवार और अंगारकी वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के संयोग में विशेष लाभ पाने के लिए आपको कौन-से खास उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: May 23, 2023 6:24 IST
Bada Mangal 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bada Mangal 2023

Bada Mangal 2023: 23 मई को मंगलवार का दिन है और ये मंगलवार कोई साधारण मंगलवार नहीं है। दरअसल ये ज्येष्ठ मास का मंगलवार है और ज्येष्ठ मास का मंगल बहुत ही महत्व रखता है। इस महीने में पड़ने वाले मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा की जाती है। दरअसल ज्येष्ठ मास के मंगल को बड़ा मंगल पुकारा जाता है।  वैसे तो प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का विधान है, लेकिन जो लोग प्रत्येक मंगलवार को पूजा के लिए समय नहीं निकाल पाते, उन लोगों के लिए ज्येष्ठ महीने का ये मौका बड़ा ही खास है। 

आप ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाले मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करके विशेष लाभ पा सकते हैं। इस बार ज्येष्ठ माह के दौरान चार मंगलवार पड़ रहे हैं, जिसमे से दो पहले ही 9 मई और 16 मई को बीत चुके हैं और 23 मई को तीसरा मंगलवार है। वहीं ज्येष्ठ माह का आखिरी मंगलवार 30 मई को पड़ रहा है। भले ही दो मंगलवार बीत चुके हैं, लेकिन महत्वपूर्ण ये है कि दो मंगलवार अभी भी बाकी है। 

तीसरा बड़ा मंगल पर पड़ रहा है खास संयोग

23 मई को ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और मंगलवार का दिन है। चतुर्थी तिथि 23 मई को देर रात 12 बजकर 58 मिनट तक रहेगी। 23 मई को दोपहर 12 बजकर 58 मिनट तक आर्द्रा नक्षत्र रहेगा।  साथ ही इस दिन वैनायकी अंगारकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत भी किया जाएगा। 

ऐसे में ज्येष्ठ महीने के तीसरे मंगलवार और अंगारकी वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के संयोग में विशेष लाभ पाने के लिए आपको कौन-से खास उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों को मजबूत बनाना चाहते हैं, रिश्तों में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको हनुमान जी को केसरिया सिन्दूर अर्पित करना चाहिए और उनके दाहिने पैर से थोड़ा-सा सिन्दूर लेकर अपने और अपने जीवनसाथी के मस्तक पर लगाना चाहिए।  ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे और आपके रिश्तों में प्यार बरकरार रहेगा। 
  2. अगर आप अपनी संतान के कॉन्फिडेंस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको हनुमान जी को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही बंदरों को कुछ खाने के लिए देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी संतान के कॉन्फिडेंस में बढ़ोतरी होगी। 
  3. अगर आप धन लाभ पाना चाहते हैं या किसी तरह की पैसों संबंधी परेशानी से बाहर निकलना चाहते हैं, तो इस दिन आपको 3 मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक पूजा करके, उसे हनुमान जी का आशीर्वाद दिलाकर धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पैसों संबंधी हर प्रकार की परेशानी से छुटकारा मिलेगा, साथ ही आपको धन लाभ भी होगा। 
  4. अगर आप हर तरह से मजबूत बने रहना चाहते हैं, तो इस दिन आपको हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आप हर तरह से मजबूत बने रहेंगे। 
  5. अगर आपने बिजनेस के लिए किसी से कर्जा ले रखा है, लेकिन अब आप उसे चाहकर भी नहीं चुका पा रहे हैं, तो इस दिन ऋणमोचकमंगल स्तोत्र का पाठ करें। साथ ही जितना आपसे बन पड़े, इस दिन उतना कर्ज जरूर चुकाएं। इससे आगे की किश्तें चुकाने में आपको आसानी होगी।  ऐसा करने से जल्द से जल्द आपका कर्ज उतर जाएगा। 
  6. अगर आप अचानक अथाह धन की प्राप्ति करना चाहते हैं तो इस अंगारकी चतुर्थी के दिन स्नान के बाद एक कांसे की थाली लें और उस पर चंदन से घिसकर ‘ऊँ गं गणपतयै नमः’ लिखें। लिखने के बाद इस थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखें और पूजा के बाद इन लड्डूओं को किसी गणेश मंदिर में दे आएं और वहां के पुजारी का पैर छूकर आशीर्वाद लें। ये उपाय को करने से आपको अचानक अथाह धन की प्राप्ति होगी।
  7. अगर आप खुद को अच्छे विचारों से प्रेरित करना चाहते हैं, अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं तो इस दिन श्री गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं और साथ ही गणेश जी के इस मन्त्र का 108 बार यानि एक माला जाप करें। गणेश जी का मंत्र इस प्रकार है- 'वक्र तुण्डाय हुं।' इस मंत्र का जाप करने से आपके अन्दर अच्छे विचार आएंगे और आपकी इच्छाएं भी पूरी होंगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर की इस दिशा में पानी से भरी सुराही रखने से प्रसन्‍न होती हैं मां लक्ष्‍मी, खिंचा चला आता है पैसा

वास्तु टिप्स: इस दिशा में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें, हो जाएंगे कंगाल, पूरे जीवन आर्थिक तंगी का करना पड़ेगा सामना

 



 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement