Monday, April 29, 2024
Advertisement

Bhai Dooj 2023: भाई दूज पर किस दिशा में बैठकर लगाएं टीका? इन नियमों का पालन करने से मिलेगा शुभ फल

भाई दूज के त्योहार पर बहनें अपने भाईयों को टीका लगाती हैं। आज के दिन भाई दूज पर बहनें जब अपने भाईयों को टीका लगाएं, तो कुछ दिशाओं का जरूर ध्यान दें और उसी दिशा में बैठकर अपने भाईयों को टीका लगाएं। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि भाई दूज पर किस दिशा में बैठकर टीका लगाना सबसे शुभ होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Published on: November 15, 2023 6:45 IST
Bhai Dooj 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bhai Dooj 2023

Bhai Dooj 2023: भाई बहन के बंधन से जुड़ा भाई दूज का पर्व बहुत ही पवित्र त्योहार है। आज के दिन बहनें अपने भाईयों को तिलक लगाती हैं और उनके अच्छे जीवन की कामना करती है। भाई दूज के त्योहार में कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। वहीं इस त्योहार में वास्तु का भी बहुत महत्व है। भाई दूज का तिलक लगाते समये किस दिशा में बैठ कर टीका लगाना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आईए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से।

टीका लगाते समय दिशा का ध्यान दें

यहां पर जरूरी बात यह है कि तिलक लगाते समय भाई का मुंह किस दिशा में होना चाहिए। तिलक के समय भाई का मुंह उत्तर या उत्तर-पश्चिम में से किसी एक दिशा में होना चाहिए और बहन का मुख उत्तर-पूर्व या पूर्व में होना चाहिए। जबकि पूजा के लिये चॉक उत्तर-पूर्व में बनाना चाहिए। पूजा में चॉक बनाने के लिये आटे और गाय के गोबर का इस्तेमाल किया जाता है।

भाई पास में न हो तो इस तरह से लगाएं टीका

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे भाई दूज की पूजा के बारे में, भाई दूज का यह त्यौहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है और इस दिन बहन को रोली तिलक लगाकर भाई की पूजा करनी चाहिए, जिनके भाई पास में न हों, वे गोला लेकर उसको तिलक लगा सकती हैं और बाद में जब भाई मिले तो, उसे दे दें।

आज टीका लगाने का शुभ मुहूर्त

भाई दूज पर बहनें अपने भाईयों को आज यानी 15 नवंबर 2023 दिन बुधवार को टीका लगाती हैं। तो उसके लिए आज का समय सुबह 10 बजकर 40 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजे तक रहेगा। इस मुहूर्त में आज बहनें अपने भाईयों को कभी भी टीका लगा सकती हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-


Dev Diwali 2023: अयोध्या में दिवाली, तो काशी में क्यों मनाते हैं देव दीपावली? पढ़ें यह पौराणिक कथा

Bhai Dooj Upay: राशि के अनुसार भाई दूज पर बहनों को दें ये गिफ्ट, जिंदगी में होगा खुशियों का आगमन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement