Monday, April 29, 2024
Advertisement

Bhai Dooj Upay: राशि के अनुसार भाई दूज पर बहनों को दें ये गिफ्ट, जिंदगी में होगा खुशियों का आगमन

भाई दूज का त्योहार भी रक्षा बंधन की तरह भाई-बहन के प्रेम से जुड़ा हुआ है। इस दिन कुछ खास उपायों को यदि राशि के अनुसार किया जाए तो जीवन में सुख-समृद्धि आती है। आईए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं वो कौन से सरल उपाय हैं, जिन्हें भाई दूज पर राशि के अनुसार करने से लाभ मिलेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: November 14, 2023 16:10 IST
Bhai Dooj Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bhai Dooj Upay

Bhai Dooj Upay: भाई दूज का पर्व भाई-बहन के बीच अटूट स्नेह के रिश्ते का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाईयों को तिलक लगा कर उनकी लंबी आयु की मंगलकामना करती हैं। आईए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से कि भाई दूज के दिन किन राशि वाली बहनों को टीका लगाने के बाद अपने भाईयों को कौन-सी मिठाई खिलानी चाहिए और किन राशि वाले भाईयों को इस दिन कौन सा गिफ्ट अपनी बहनों को देना चाहिए।

मेष- मेष राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद गुलाब जामुन खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को फुटवियर गिफ्ट करें। ऐसा करने से भाई और बहन दोनों के जीवन में नित्य नयी खुशियां आयेंगी।

वृष- वृष राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद बूंदी के लड्डू खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को अच्छी-सी पीले रंग की ड्रेस गिफ्ट करें। ऐसा करने से भाई को नौकरी में तरक्की मिलेगी साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

मिथुन- मिथुन राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद पीले रंग की कोई मिठाई जैसे, बेसन के लड्डू खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को परफ्यूम गिफ्ट करें। ऐसा करने से भाई-बहन के साथ अच्छे रिश्ते बने रहेंगे और एक दूसरे को सहयोग भी करेंगे।

कर्क- कर्क राशि वाली बहने अपने भाई को टीका लगाने के बाद काजू की बर्फी खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट गिफ्ट करें। ऐसा करने से भाई के व्यापार में बढ़ोतरी होगी साथ ही अधिक आय के मौके मिलेंगे।

सिंह- सिंह राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद कोई रसदार मिठाई जैसे, रस मलाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को घड़ी गिफ्ट करें। ऐसा करने से आपको भाई का सहयोग मिलता रहेगा। 

कन्या- कन्या राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद केसर युक्त मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को चॉकलेट गिफ्ट करें। ऐसा करने से आपके पारिवारिक रिश्ते में और मधुरता बढ़ेगी।

तुला- तुला राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद खोये से बनी कोई मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को मेकअप किट गिफ्ट करें। ऐसा करने से भाई-बहनों के साथ अच्छा ताल-मेल बना रहेगा।

धनु- धनु राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद पनीर से बनी कोई मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को फूल के प्रिंट वाला कोई कपड़ा देकर उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से भाई को करियर में सफलता मिलेगी।

वृश्चिक- वृश्चिक राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद नारंगी रंग की कोई मिठाई जैसे, इमरती खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को गर्म कपड़े

गिफ्ट करें। ऐसा करने से जीवन में सुख-सुविधा बढ़ेगा लिहाजा आपका जीवन खुशहाल बीतेगा।

मकर- मकर राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद बेसन से बनी कोई मिठाई जैसे, सोन पापड़ी खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को उसकी
जरूरत की कोई चीज़ गिफ्ट करें। ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही रुकावटें दूर होंगी।

कुंभ- कुंभ राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद पेठे की मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को इयरिंग्स गिफ्ट करें। ऐसा करने से आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी।

मीन- मीन राशि वाली बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद बर्फी खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को पर्स गिफ्ट करें। ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-
Chhath 2023: इस दिन से शुरू होगा महापर्व छठ, यहां जानें नहाय-खाय से लेकर खरना और उगते सूर्य को अर्घ्य देने की महत्वपूर्ण तिथियां

15 November 2023 Ka Panchang: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement