Friday, April 26, 2024
Advertisement

Buddha Purnima 2023 Upay: बुद्ध पूर्णिमा पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से खुल जाएगी किस्मत, चमक उठेगा भाग्य

Buddha Purnima 2023 Upay: आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं बुद्ध पूर्णिमा और कूर्म जयंती के संयोग में किए जाने वाले खास उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: May 05, 2023 6:00 IST
Buddha Purnima 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Buddha Purnima 2023 Upay

 Buddha Purnima 2023 Upay: वैशाख पूर्णिमा को विशेष तौर पर बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। बौद्ध धर्म में इसका विशेष महत्व है। दरअसल माना जाता है कि आज, यानी वैशाख पूर्णिमा के दिन ही भगवान गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था। इसके अलावा सात वर्षों की कठिन तपस्या के बाद आज ही के दिन भगवान गौतम बुद्ध को बिहार के बोधगया के बोधिवृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी और मान्यताओं के अनुसार आज ही के दिन उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बुद्ध का महानिर्वाण भी हुआ था। इसके साथ ही आज बुद्ध पूर्णिमा के साथ ही कूर्म जयंती भी है, जो कि हर बार वैशाख पूर्णिमा को ही मनायी जाती है। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं बुद्ध पूर्णिमा और कूर्म जयंती के संयोग में किए जाने वाले खास उपायों के बारे में। 

  1. अगर आपके बच्चे का ध्यान पढ़ाई में नहीं लगता और वो एक अलग ही दुनिया में खोया रहता है, तो आज के दिन भगवान विष्णु के कूर्म अवतार की उपासना करके मिट्टी से बने कूर्म, यानी कछुए को बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में स्थापित कर दीजिये। ऐसा करने से धीरे-धीरे करके बच्चे का ध्यान पढ़ाई में लगने लगेगा।
  2. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में किसी बात को लेकर परेशान हैं, तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आप सत्यनारायण भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करके, उनका आशीर्वाद लेकर लेना चाहिए। साथ ही घर के बड़ों का भी पैर छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से दाम्पत्य रिश्ते को लेकर आपकी परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा।
  3. अगर कुछ दिनों से आपके बिजनेस में लगातार उतार-चढ़ाव बन रहे हैं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं। साथ ही हाथ जोड़कर तुलसी माता से अपने बिजनेस में स्थिरता बनाये रखने के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में लगातार आ रहे उतार-चढ़ावों सेआपको छुटकारा मिलेगा।
  4. अगर आप अपने पास आने वाले धन का प्रवाह बढ़ाना चाहते हैं या अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाहते हैं तो आज आप एक पीले रंग का साफ-सुथरा, कपड़ा लेकर, उसमें थोड़े-से चावल डालकर उसकी पोटली बनाएं। अब उस पोटली को श्री हरि के चरणों में रख दें। अगले दिन उस पोटली को अपने तिजोरी या पैसे रखने की जगह में रख दें। ऐसा करने से आपके पास आने वाले धन का प्रवाह बढ़ेगा। 
  5. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर पर कभी किसी की बुरी नजर न लगे और आपका परिवार हमेशा खुशहाल रहे, इसके लिये आज पूर्णिमा के दिन रात के समय घर के आंगन, बालकनी या घर के मंदिर में एक चौमुखी दीपक जलायें। ऐसा करने से आपके घर पर कभी किसी की बुरी नजर नहीं लगेगी। अगर आप मानसिक रूप से शांति पाना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन आपको श्री सत्यनारायण भगवान के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और साथ ही चन्दन की धूपबत्ती जलानी चाहिए।  इसके अलावा भगवान को केले के फल का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से शांति जरूर मिलेगी।
  6. अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है, जो बहुत दिनों से पूरी नहीं हो पा रही है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर भगवान नारायण के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’  इस मंत्र का जप करने से आपकी जो भी इच्छा होगी, वो जल्द ही पूरी होगी। 
  7. अगर किसी कारणवश आपका मकान या फ्लैट वास्तु के अनुसार नहीं बना है, उसमें वास्तु संबंधी किसी प्रकार की परेशानी बनी हुई है, तो आज के दिन आपको भूमि पर आसन बिछाकर, उस पर बैठकर रुद्राक्ष की माला से महावास्तु मंत्र का कम से कम 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ॐ ह्रीं कूर्माय वास्तु पुरुषाय स्वाहा।' इस मंत्र का जप करने से आपके घर से वास्तु सम्बन्धी समस्या दूर होगा। 
  8. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन आपको सत्यनारायण भगवान की पूजा के बाद एक कटोरी में गेहूं डालकर, कटोरी समेत भगवान विष्णु को चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।
  9. अगर आपके परिवार में कुछ समय से एक-दूसरे के बीच अनबन चल रही है, तो उस अनबन को दूर करने के लिये आज के दिन आपको भगवान श्री सत्यनारायण का व्रत करना चाहिए और अपने घर के बुज़ुर्गों का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके परिवार में एक-दूसरे के बीच चल रही अनबन जल्द ही दूर होगी। 
  10. अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता को बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको तुलसी माता को प्रणाम करना चाहिए और तुलसी की जड़ से थोड़ी-सी मिट्टी लेकर, उसे गिला करके अपने मस्तक पर तिलक लगाना चाहिए।  ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता बनी रहेगी।
  11. अगर लवमेट्स के साथ किसी भी प्रकार की परेशानी चल रही है और आप उसे बेहतर करना चाहते है तो, आज के दिन नहाने के पानी में थोडा सा इत्र और गंगा जल डालकर पवित्र नदियों का आवाह्न करके स्नान करें। साथ ही भगवान विष्णु को शहद अर्पित करें।  ऐसा करने से लव मेट्स के साथ चल रही समस्या का समाधान होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Buddha Purnima 2023: इस साल बुद्ध पूर्णिमा पर बन रहा दुर्लभ संयोग, जानें डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा पर 130 साल बाद बनने जा रहा है महासंयोग, इन 4 राशियों की किस्मत में लगेंगे चार चांद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement