Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Budhwar Upay: बुधवार को इन उपायों को करने से विघ्नहर्ता दूर करेंगे सभी धन, करियर और व्यापार से जुड़ी परेशानियां

Wednesday Remedies: शुभ फलों की प्राप्ति के लिए और जीवन में सभी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए बुधवार कौनसे विशेष उपाय करने चाहिए, जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 06, 2023 18:15 IST
Budhwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar Ke Upay

Wednesday Remedies: सप्ताह का बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित है। इस दिन जो कोई भी बप्पा की उपासना करता है उसकी हर मुराद पूरी हो जाती है। वहीं आपको बता दें कि इस बार संकष्टी चतुर्थी का व्रत भी कल यानी बुधवार को रखा जाएगा। ऐसे में बुधवार का दिन गौरी पुत्र गणेश की विधिवत पूजा जरूर करें। इसके अलावा अपने जीवन की अलग-अलग परेशानियों के लिए इन विशेष उपायों को जरूर अपनाएं। इन उपायों की मदद से गणपति जी की कृपा से आपका जीवन खुशहाल जरूर हो जाएगा।

1. अगर आप किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी की तलाश में हैं, तो बुधवार को स्नान आदि के बाद घी में बेसन भूनकर या किसी और से भुनवाकर, उसमें पिसी हुई चीनी मिलाकर प्रसाद तैयार कर लें। फिर भगवान को नमस्कार करके उस प्रसाद का भोग लगाएं। साथ ही भोग लगाने के बाद भगवान श्री गणेश की मूर्ति की तीन बार परिक्रमा करें। अगर मूर्ति के आस-पास इतना स्पेस न हो तो श्री गणेश का ध्यान करते हुए अपने स्थान पर ही तीन परिक्रमा कर लें।

2. अगर आपके दांपत्य जीवन में खुशियों की जगह परेशानियों ने ले ली है, तो अपने सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए बुधवार को श्री गणेश का पूजन करके तिल से हवन करें। आप चाहें तो किसी योग्य पण्डित जी से हवन करा सकते हैं और अगर आपका इतना सामर्थ्य नहीं है तो आप स्वयं भी गाय के गोबर से बने कंडे पर सफेद तिलों की 108 आहुति देकर घर में छोटा-सा हवन कर सकते हैं।

3. अगर आपको किसी भी काम में मेहनत के बावजूद सफलता नहीं मिल पा रही है तो अपने कामों में सफलता सुनिश्चित करने के लिए बुधवार को गणपति जी के इस सफलता प्राप्ति मंत्र का जाप करें। मंत्र है- 'गं गणपतये नमः' बुधवार को इस मंत्र का 11 बार जाप करें और हर बार मंत्र बोलने के बाद भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करें। इस प्रकार 11 बार मंत्र बोलते हुए, हर बार भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करें।

4. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो बुधवार को 3 गोमती चक्र, 11 नागकेशर के जोड़े और 7 कौड़ियां एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब है उस व्यक्ति के सिर के ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर श्री गणेश के मंदिर में चढ़ा दें।

5. अगर आपका कोई शत्रु आपको बहुत ज्यादा परेशान कर रहा है और आपके कामों में अंडगा डाल रहा है, तो शत्रु से छुटकारा पाने के लिए बुधवार को बाजार से एक पान का पत्ता लेकर आयें और उस पान के पत्ते को अच्छे से साफ करके, उस पर हल्दी से सातिया, यानी स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर भगवान गणेश को अर्पित करें। फिर अपने शत्रु का नाम लेते हुए, उससे छुटकारा पाने के लिए भगवान से प्रार्थना करें।

6. अगर आप प्यार, पैसा और शोहरत, ये तीनों चीजें अपनी जिंदगी में एक साथ पाना चाहते हैं, तो बुधवार को भगवान श्री गणेश के इस 12 अक्षरों वाले मंत्र का जाप करें। मंत्र आप नोट भी कर सकते हैं। मंत्र है- 'हस्तिपिशचिलिखे स्वाहा'। भगवान गणेश के इस 12 अक्षरों वाले मंत्र का 51 बार जाप करें।

7. अगर आप अपने करियर में दिनों-दिन सफलता पाना चाहते हैं, तो उसके लिए बुधवार को स्नान आदि से निवृत्त होकर एक लोटा जल लें और उस जल में थोड़े-से सफेद तिल मिलाकर भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने रख दें। फिर विधि-पूर्वक भगवान की पूजा करें। पूजा के बाद उस पानी के लोटे को ढंककर वहीं भगवान श्री गणेश के सामने रखा रहने दें और शाम के समय जब चंद्रोदय हो, तो उस पानी से चंद्रमा को अर्घ्य दें और हाथ जोड़कर चंद्रदेव को नमस्कार करें। बुधवार को चंद्रोदय का समय रात 10 बजकर 18 मिनट पर है।

8. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहते हैं, तो बुधवार को गणेश पूजा के समय 5 गोमती चक्र लेकर, उन्हें हल्दी से पीला करके भगवान के चरणों में रख दें। इसके बाद धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा के बाद उन गोमती चक्र को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में या अपने धन वाले स्थान पर रख दें।

9. अगर आप अपने जीवन की गति को सामान्य रूप से बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिए बुधवार को भगवान श्री गणेश और लक्ष्मी जी की एक साथ ऐसी तस्वीर या पोस्टर घर में लाएं, जिसमें तस्वीर के बायीं और दायीं, दोनों तरफ हाथी की सूंड उठाये हुए फोटो बनी हो। लेकिन अगर आपको ढूंढने के बाद भी बाजार में ऐसी तस्वीर न मिल पाये, तो इंटरनेट से ऐसी फोटो डाउनलोड करके, उसका प्रिंट निकलवाकर अपने घर में लगा लें।

10. अगर आप अपने बिजेनस को एक ऊंचे मुकाम पर पहुंचाना चाहते हैं, लेकिन इसमें आपको किसी का साथ नहीं मिल पा रहा है, तो बुधवार को घर के ईशान कोण की अच्छे से साफ-सफाई करके, वहां पर एक लकड़ी की चौकी या पाटा स्थापित करें। फिर एक कटोरी में चावल लेकर, उन चावलों की सहायता से लकड़ी की चौकी या पाटे पर गणेश जी की आकृति बनाएं। फिर उस आकृति की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करें। पूजा के बाद सारी चीजों को ऐसे ही रखा रहने दें। शाम पोटली में बांधकर रख लें और अगले दिन उस पोटली को अपने ऑफिस की तिजोरी में रख दें। साथ ही बाकी की चीज़ों को पीपल के पेड़ की जड़ में चढ़ा दें।

11. अगर आपकी जिंदगी में सुख-शांति की जगह उलझने और परेशानियों ने ले ली है, तो बुधवार को भगवान गणेश को दुर्वा अर्पित करके गणेश गायत्री मंत्र का जाप करें। भगवान गणेश का गायत्री मंत्र इस प्रकार है- 'एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।।'

12. अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है, जिसे पूरा करने के लिए आप बहुत दिनों से जुटे हुए हैं तो अपनी वह विशेष इच्छा पूरी करने के लिए बुधवार को श्री गणेश के सामने घी का एक और तेल का एक दीपक जलाएं । घी का दीपक देवताओं के लिए होता है, जबकि तेल का दीपक साधक की कामनाओं के लिए होता है, उसकी इच्छापूर्ति के लिए होता है। साथ ही ध्यान रहे कि घी के दीपक में सफेद खड़ी बत्ती लगाकर, उसे श्री गणेश के दाहिने हाथ की तरफ रखना चाहिए और तिल के तेल के दीपक में पड़ी हुई लाल बत्ती लगाकर भगवान के बायें हाथ की तरफ रखना चाहिए और दीपक जलाते समय आपकी जो भी इच्छा हो, उसे मन ही मन कहें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sankashti Chaturthi 2023: इस बार का संकष्टी चतुर्थी व्रत है बेहद खास, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पारण का समय

अमरनाथ यात्रा इस तारीख से हो रही है शुरू? जानें बाबा बर्फानी के गुफा के दर्शन सबसे पहले किसने किया था

Surya Gochar 2023: 15 जून के बाद इन राशियों का होगा भाग्योदय, सूर्य का गोचर दिलाएगा बेशुमार धन का लाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement