Friday, March 29, 2024
Advertisement

Surya Gochar 2023: 15 जून के बाद इन राशियों का होगा भाग्योदय, सूर्य का गोचर दिलाएगा बेशुमार धन का लाभ

Sun Transit 2023: 15 जून से सूर्य का राशि परिवर्तन होने जा रहा है, जिसका सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। इनमें कुछ राशियां ऐसी हैं जिन्हें सूर्य लाभ दिलाएंगे। तो ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानिए सूर्य गोचर मेष से लेकर मीन राशि तक को क्या करना होगा और क्या नहीं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 05, 2023 14:55 IST
Surya Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Surya Gochar 2023

Surya Gochar 2023: 15 जून 2023 दिन बुधवार को सूर्य ग्रह वृष राशि को छोड़कर अपनी मित्र राशि मिथुन में गोचर करेंगे और 16 जुलाई तक मिथुन राशि में ही गोचर करते रहेंगे। वैदिक ज्योतिष के अनुसार जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन करता है तो वह तिथि है संक्रांति के नाम से जाना जाता है। इसी प्रकार यदि सूर्य मिथुन राशि में गोचर कर रहा है तो यह मिथुन संक्रांति कहलाएगी। मिथुन राशि में सूर्य के गोचर का असर सभी राशियों पर दिखेगा, कुछ राशियों को सूर्य के गोचर से लाभ मिल सकता है। वहीं कुछ राशियों को भी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। एस्ट्रोलॉजर चिराग बेजान दारूवाला के अनुसार हम आपको बता रहे हैं कि सूर्य के गोचर से किन राशियों को सफलता और लाभ मिलेगा।

मेष 

मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य के मिथुन राशि में गोचर के कारण यात्रा के योग बनेंगे। छोटी यात्राएं हो सकती हैं। साहस में वृद्धि होगी। नेतृत्व क्षमता बढ़ेगी। प्रशासन का सहयोग मिलेगा। तरक्की मिलेगी। भाई-बहन में तालमेल रहेगा। साथ ही हर बात को ध्यान से समझेंगे और उसे महत्व देंगे। संचार व्यवस्था के माध्यम से महत्वपूर्ण लाभ मिलने के योग हैं। इससे संबंध और बेहतर होंगे।

वृषभ 

सूर्य के गोचर के दौरान वृष राशि के जातकों की आय में वृद्धि होने की संभावना है। किसी प्रॉपर्टी और जमीन में निवेश कर सकते हैं। अच्छा लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। दांपत्य जीवन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। सलाह से काम बनेगा।

मिथुन 

सूर्य आपकी ही राशि में गोचर करेगा इसलिए आपके स्वभाव में आक्रामकता देखी जा सकती है। कार्यक्षेत्र में आप इस समय काफी सक्रिय दिखाई देंगे, जिससे आपको अच्छे परिणाम भी मिलेंगे। अटकी हुई योजनाएं इस दौरान फिर से शुरू हो सकती हैं। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो उससे भी आपको लाभ मिलने की संभावना है। सामाजिक स्तर पर आपकी नेतृत्व क्षमता लोगों को प्रभावित करेगी। हालांकि मिथुन राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन को लेकर थोड़ा सावधान रहना चाहिए। इस समय जीवनसाथी पर ज़बरदस्ती बातें करना आपके लिए मुश्किल साबित हो सकता है।

कर्क 

आप अपनी वाणी से सभी को प्रभावित करने में सफल रहे हैं। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकता है। इस अवधि में आंखों से संबंधित परेशानी हो सकती है, इसलिए सावधान रहें। छात्रों को कक्षा परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए और अधिक प्रयास करने चाहिए। प्रेम-प्रसंग के मामलों में उदासीनता रहेगी, इसलिए काम पर ही ध्यान दें।

सिंह 

सूर्य आपकी राशि के स्वामी हैं और मिथुन राशि में गोचर के दौरान आपको आर्थिक लाभ होगा, अगर आपने कहीं निवेश किया है तो आपको धन लाभ हो सकता है। जो लोग निवेश करना चाहते हैं उन्हें भी समझदारी से आगे बढ़ना चाहिए, तब उन्हें धन लाभ भी हो सकता है। इस समय आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी, यदि आप राजनीति के क्षेत्र में हैं तो लोग आपकी बातों से प्रभावित हो सकते हैं। सूर्य के गोचर के दौरान कुछ लोगों को मनचाही जगह पर नौकरी मिल सकती है। इस अवधि में आपको अपने परिजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का भी मौका मिलेगा। इस राशि के कारोबारी अपने कारोबार का विस्तार कर सकते हैं।

कन्या

सूर्य की यह स्थिति आपके लिए बहुत ही शुभ और फलदायी साबित होगी। दशम भाव में सूर्य को दिशा का बल प्राप्त होता है और इसलिए सूर्य के मिथुन राशि में प्रवेश करने के बाद आप भी अपनी बुद्धि और बल का सही उपयोग कर पाएंगे। इस समय कन्या राशि के बेरोजगार जातकों को रोजगार मिल सकता है, वहीं नौकरीपेशा लोग इस अवधि में नई ऊंचाईयों को छू सकते हैं। जो लोग प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं उनके लिए सूर्य का गोचर शुभ साबित होगा। हालांकि इस राशि के लोगों को इस दौरान अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा।

तुला

मिथुन राशि में सूर्य के गोचर के बाद आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा क्योंकि सूर्य देव आपके भाग्य भाव में गोचर करेंगे। यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और आपको कुछ कठिनाइयाँ आ रही थीं तो इस दौरान वह दूर हो सकती है। व्यापार से जुड़े जातकों को काम के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है और इन यात्राओं से आपको लाभ भी मिल सकता है। कुछ लोग अपने परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। आध्यात्मिक क्षेत्र में कदम रखने वाले लोगों को इस समय सुखद अनुभव हो सकते हैं। कुछ लोगों की इस समय समाज में किसी सम्मानित व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों के प्रभाव और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

वृश्चिक

जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए यह समय अनुकूल साबित होगा। कार्यक्षेत्र में किसी भी तरह की लापरवाही न करें और वरिष्ठ अधिकारियों से तालमेल बनाकर रखें। आयात-निर्यात के कारोबार में लाभ की स्थिति बन रही है। वहीं दूसरी ओर फार्मेसी कंपनियों के मालिक इस गोचर के दौरान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

धनु

धनु राशि के लोगों को इस सूर्य गोचर की अवधि के दौरान आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मन भी अशांत रहेगा। विरोधी पक्ष हावी रहेगा। सोच समझकर निवेश करें, जल्दबाजी में काम बिगड़ सकता है। किसी को पैसा उधार देने से बचें। धार्मिक कार्यों व अनाथालय आदि में सक्रिय रूप से भाग लेंगे व दान-पुण्य करेंगे। त्वरित निर्णय लिए गए और किए गए कार्यों की सराहना होगी। 

मकर

मकर राशि के जातकों को सूर्य के गोचर के कारण हर कार्य को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। अत्यधिक ऊर्जा से काम पूरे होंगे। ऊर्जावान रहेंगे। कामकाज के स्तर पर हर काम में तेजी नजर आएगी। फुर्ती और फुर्ती का साथ देने से सहकर्मी आपसे नाराज हो सकते हैं। कार्य क्षेत्र में साहस और आत्मविश्वास बनाए रखना जरूरी होगा। नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दें।

कुंभ 

सूर्य के गोचर के कारण इस अवधि में आप अपनी भावनाओं को बहुत अच्छे से व्यक्त कर पाएंगे। इस राशि के जो जातक प्रेम में हैं उनके रिश्ते में गर्माहट देखने को मिल सकती है। अपने लव-पार्टनर के साथ आपको अच्छा समय बिताने का मौका मिल सकता है, हालांकि इस दौरान छोटी मोटी नोकझोंक भी होगी, लेकिन इससे रिश्ता और मजबूत ही होगा। इस राशि के जातकों को संतान पक्ष को लेकर कुछ चिंताएं हो सकती हैं, उन्हें दूर करने के लिए आपको अपने माता-पिता या घर के बड़े बुजुर्गों से बात करनी चाहिए। इस राशि के छात्रों की एकाग्रता में वृद्धि हो सकती है।

मीन 

स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दूर होगी। कार्यक्षेत्र में भी लाभ के अवसर मिलेंगे। पैसों के लेन-देन में लापरवाही न करें। खर्चों पर नियंत्रण रखें। छोटे भाई-बहनों से किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। किसी न किसी कारण से परिवार में कलह का वातावरण रहेगा। ऐसे समय में अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और किसी भी कार्य योजना के पूर्ण होने तक उसे सार्वजनिक न करें।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

जगन्नाथ मंदिर के कपाट 15 दिनों के लिए क्यों बंद हो जाते है? जानिए इसके पीछे की वजह

Grah Gochar June 2023: इस महीने इतने ग्रहों का होने जा रहा है राशि परिवर्तन, जानिए इनका महत्व और प्रभाव के बारे में

ये राशियां इस हफ्ते रहे जरा बचके, अपनी सेहत को रखना होगा सबसे ऊपर, वरना हो सकती है परेशानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement