Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Budhwar Ke Upay: आए दिन जीवनसाथी के साथ होती है तू-तू मैं-मैं तो बस शिवलिंग पर चढ़ा दें ये चीजें, बढ़ेगा प्‍यार

Budhwar Ke Upay: शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए, घर-परिवार में खुशियां लाने के लिए आपको बुधवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: July 05, 2023 10:39 IST
Budhwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar Ke Upay

Budhwar Ke Upay: 5 जुलाई को श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि द्वितीया और बुधवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज सुबह 10 बजकर 3 मिनट तक रहेगी, उसके बाद तृतीया तिथि लग जाएगी। 5 जुलाई को सुबह 7 बजकर 47 मिनट तक वैधृति योग रहेगा। वैधृति योग स्थिर कार्यों हेतु ठीक है परंतु यदि कोई भागदौड़ वाला कार्य अथवा यात्रा आदि करनी हो तो इस योग में नहीं करनी चाहिए। साथ ही इस दिन देर रात 2 बजकर 56 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से श्रवण 22वां नक्षत्र है। 

ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए, अपने हर काम में लाभ पाने के लिए और कामयाबी हासिल करने के लिए, किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाने के लिए, जीवन में तरक्की पाने के लिए, नौकरी में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, जीवन से कड़वाहट को दूर करके मिठास घोलने के लिए, पापकर्म के बोध से छुटकारा पाने के लिए, अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिए, अपने परिवार की खुशहाली को बनाए रखने के लिए, जीवनसाथी की परेशानियों को दूर करने के लिए, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए और लंबी आयु का वरदान पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं और अगर आपकी पहले से शादी हो चुकी है और उसमें प्यार को बरकरार रखना चाहते हैं तो इस दिन साफ पानी में कुछ बूंद दूध, थोड़ा-सा केसर और लाल पुष्प डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और आप दोनों के बीच प्यार बना रहेगा।
  2. अगर आप जल्द ही किसी लेखन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हैं या कोई प्रतियोगी परीक्षा देने वाले हैं, तो आज आपको एक कलम लेकर उस पर हल्दी, चावल का टीका लगाकर कलम की पूजा करनी चाहिए और बाद में उसी कलम से पेपर लिखना चाहिए। आप चाहें तो एक से ज्यादा कलम की पूजा करके भी अपने पास रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको प्रतियोगिता में अवश्य ही सफलता मिलेगी। 
  3. अगर आप हाईअर एजुकेशन लेना चाहते हैं, लेकिन आपको किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो इस दिन आपको मां सरस्वती के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - 'ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः।' मंत्र जप के साथ ही आपको विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपको हायर एजुकेशन लेने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। 
  4. अगर आपका जीवनसाथी आपसे रूठा हुआ है, तो उसे मनाने के लिए आपको एक सफेद कोरे कागज पर सिन्दूर से ‘क्लीं’ लिखकर, उसे मोड़कर अपने जीवनसाथी के कपड़ों की अलमारी में रख दें और जब आपका जीवनसाथी मान जाए तो उस पर्ची को किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। ये उपाय करने से आपका रूठा हुआ साथी जल्द ही मान जाएगा। 
  5. अगर आपके दाम्पत्य जीवन में समय के साथ-साथ प्यार कम होती जा रही है और रिश्तों में खुशियां के लिए जगह नहीं बची है, तो इस दिन एक लोटा या एक गिलास जल में कुछ दाने चावल के मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करें। उसके बाद दोनों हाथों से शिवलिंग को स्पर्श करके नमस्कार करें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से प्यार की आएगी और खुशियों की बौछार होगी। 
  6. अगर आप संगीतकार हैं, गायक हैं या संगीत की किसी अन्य विधा से संबंध रखते हैं और जीवन में खूब आगे बढ़ना चाहते हैं, तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी सरस्वती की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और देवी मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही उनके मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- "ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः।” ऐसा करने से आप संगीत के किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने में सफल रहेंगे। 
  7. अगर आप बहुत दिनों से अपनी बात किसी के सामने रखना चाहते हैं, लेकिन आप बात कहने से घबरा रहे हैं तो इस दिन बहुत अच्छा है। जब भी आप अपनी बात किसी दूसरे के सामने रखने जाएं तो अपने साथ एक सफेद फूल जरूर लेकर जाएं। साथ ही अगर हो सके तो वह फूल उस व्यक्ति को दे दें, जिससे आप मिलने वाले हैं। ऐसा करने से आप अपनी बात अच्छे से रख पाएंगे और आपका काम भी बन जाएगा। 
  8. अगर आप किसी को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, तो श्रवण नक्षत्र में पंसारी की दुकान से श्वेतार्क या मदार की जड़ लाकर साफ कर लें और उसे पानी के साथ पीस लें।  फिर थोड़ी– सी रूई लेकर, उसकी बत्ती बना लें। अब एक मिट्टी के दीपक में पिसे हुए पेस्ट के साथ रुई की बत्ती लगा दें और उससे टीका तैयार कर लें।  इस काजल को ‘ऊँ गं गणपतये नमः’ मंत्र का जाप करते हुए अपने दायें कान के पीछे की तरफ लगा लें। आप ऐसा तब तक रोज कर सकते हैं, जब तक वह टीका खत्म न हो। ऐसा करने से आपके अंदर दूसरों को आकर्षित करने की क्षमता उत्पन्न होगी।
  9. अगर आपके ऊपर घर की अधिक जिम्मेदारियां हैं, लेकिन आर्थिक समस्या के कारण आप उन्हें ठीक से पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो इस दिन आटे को भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर प्रसाद बनाएं और उसमें केले के टुकड़े भी डालें। अब उस प्रसाद को भगवान को अर्पित करें। इसके बाद बाकी प्रसाद को आस-पास छोटे बच्चों में बांट दें। अगर घर में आपका भतीजा या भांजा हो, तो उसे प्रसाद जरूर खिलाएं। ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और आप अपने घर की जिम्मेदारियों को पूरा करने में सफल रहेंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips:  इन चीजों की आवाजों का घर पर पड़ सकता है बुरा असर, वास्तु के अनुसार तुरंत करें बदलाव 

Vastu Tips: बाथरूम में इस रंग की टाइल्स बिल्कुल न लगाएं, जानिए कौनसा रंग रहेगा सही

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement