Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Chandra Grahan 2022: 08 नवंबर को लगने जा रहा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल की टाइमिंग

Chandra Grahan 2022: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को लगने वाला है। यह चंद्र ग्रहण भारत के भी कुछ हिस्सों में दिखाई देगा, इसलिए इस दौरान लोगों को बहुत सावधानी के साथ रहना चाहिए। आइए जानते हैं कि भारत में ये ग्रहण कितने बजे लगेगा और इसके सूतक काल की टाइमिंग क्या होगी?

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 01, 2022 19:52 IST
Chandra Grahan 2022- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Chandra Grahan 2022

Chandra Grahan 2022: सूर्य ग्रहण के बाद साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है। ये चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को लगेगा और भारत में दृष्यमान होगा, इसलिए इसका सूतक काल मान्य रहेगा। चंद्र ग्रहण से ठीक 9 घंटे पहले उसका सूतक काल लग जाता है, जिसमें शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं। चंद्र ग्रहण में गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों और बीमारी से जूझ रहे लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है। आइए जानते हैं कि भारत में यह चंद्र ग्रहण कितने बजे दिखेगा और इसके सूतक काल की टाइमिंग क्या होगी।

भारत में कितने बजे दिखेगा चंद्र ग्रहण?

आगामी ग्रहण एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा। भारतीय समयानुसार, साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में 8 नवंबर को शाम 5 बजकर 32 मिनट से लेकर शाम 6 बजकर 18 मिनट तक दिखाई देगी। इस दौरान भारत में लोगों को बहुत सावधानी के साथ रहना होगा।

सूतक काल का समय

चूंकि भारत में यह चंद्र ग्रहण शाम 05 बजकर 32 मिनट पर दृश्यमान रहने वाला है, इसलिए इसका सूतक काल 09 घंटे पहले ही लग जाएगा। यानी 08 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह करीब साढ़े 08 बजे से लग जाएगा। ग्रहण के सूतक काल से लेकर ग्रहण के समाप्त होने तक कुछ विशेष कार्य नहीं किए जाएंगे।

सूतक काल में क्या न करें

सूतक काल में शुभ और मांगलिक कार्यों को करने की मनाही होती है। इस दौरान मंदिर के कपाट भी बंद रहते हैं। इस अवधि में पूजा-पाठ ना करें। भगवान की मूर्तियों को स्पर्श न करें। गर्भवती महिलाएं नुकीली या धारदार चीजों का उपयोग न करें। ग्रहण की अवधि में कुछ खाने या सोने से बचें। हालांकि ग्रहण के दौरान बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं या बीमार लोगों पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होती है। ग्रहण के दौरान यह भी ध्यान रखें कि चंद्रमा को अपनी नग्न आंखों से देखने की गलती न करें।

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत के कुछ इलाकों समेत दक्षिणी और पूर्वी यूरोप, एशिया के कुछ हिस्सों, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, अटलांटिक और हिंद महासागर के इलाकों में नजर आएगा।

November Festival List 2022: देव दीपावली से लेकर तुलसी विवाह तक, इस महीने आएंगे कई बड़े तीज-त्योहार, देखें लिस्ट

Tulsi Vivah Upay: शादीशुदा जीवन में चल रहा है तनाव? तुलसी विवाह पर ये उपाय करने से वैवाहिक जीवन में घुल जाएगी प्यार की मिठास!

Gopashtami 2022: गोपाष्टमी के दिन किया जाता है गौ माता का पूजन, जानें पूजा विधि और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement