Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Diwali 2023: लक्ष्मी पूजा के समय रखें इन बातों का ध्यान, दिवाली में बरसेगी कृपा,बन जाएंगे धनवान!

दिवाली का पर्व धन-संपदा, सुख-समृद्धि और वैभव प्राप्ती का पर्व है। दिवाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा हर घर में होती है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में अनेक विधि बताई गई हैं। लेकिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय कुछ बातों का हमें विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: October 29, 2023 15:15 IST
Diwali 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2023

Diwali 2023: हिंदू धर्म में दिवाली के त्यौहार को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है। हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है। दिवाली का त्यौहार भगवान राम के चौदह वर्षों के वनवास से अयोध्या लौटने की खुशी में मनाया जाता है। इस दिन लोग घरों में दीपक जलाते हैं। यह पर्व प्रकाश का पर्व है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा विशेष रूप से की जाता है। मान्यता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

दिवाली के दिन जो भी मां लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि विधान से करते हैं। धन की देवी मां लक्ष्मी उस घर में सदैव वास करती हैं। देवी मां की कृपा मिल जाए तो जीवन में कभी भी आर्थिक समस्या नहीं रहती है। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। कुछ बातों को हमें भूलकर भी दिवाली के दिन नहीं करना चाहिए। मां लक्ष्मी की पूजा में क्या नहीं करना चाहिए आज हम इस विषय में आपको बताने जा रहे हैं। 

दिवाली पर मां लक्ष्मी और श्री गणेश की पूजा

वैसे तो हर जगह मां लक्ष्मी की पूजा के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। लेकिन दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा उनके दत्तक पुत्र श्री गणेश के साथ की जाती है। मान्यता है कि दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन मनाई जाती है और कार्तिक मास में भगवान विष्णु योग निद्रा में रहते हैं। इस कारण मां लक्ष्मी की पूजा के साथ भगवान विष्णु की पूजा दिवाली के दिन नहीं की जाती है। भगवान विष्णु देवउठनी एकादशी के दिन अपनी योग निद्रा से जागते हैं।

मां लक्ष्मी की पूजा में क्या न करें

  1. हम सभी जानते हैं कि मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में कभी भी मां को सफेद पुष्प और वस्त्र नहीं चढ़ाने चाहिए। क्योंकि मां लक्ष्मी सुहागिन हैं। इस कारण उन्हें सफेद फूल और वस्त्र चढ़ाना वर्जित है।
  2. मां लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं जहां साफ सफाई रहती है। यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं। तो दिवाली के दिन आप अपने घर की साफ सफाई अच्छे से करने के बाद ही मां लक्ष्मी की पूजा करें। जहां साफ सफाई नहीं होती मां लक्ष्मी वहां से नराज हो कर चली जाती हैं।
  3. मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान आप उन्हें लाल फूल, लाल गुलाब या फिर गुलहड़ का फूल चढ़ा सकते हैं। मां लक्ष्मी को लाल फूल बहुत प्रिय हैं। जो लोग मां लक्ष्मी को लाला फूल अर्पित करते हैं मां लक्ष्मी उन पर अपनी असीम कृपा बरसाती हैं। उनके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं रहती।
  4. मां लक्ष्मी को तुलसी की पत्ती कभी मत चढ़ाएं। मान्यता है कि भगवान विष्णु के शालिग्राम रूप का तुलसी से विवाह हुआ था। इस कारण मां लक्ष्मी का तुलसी से बैर है। 
  5. यदि आपके पास धन अधिक मात्रा में है तो उसे गलत कार्यों में न खर्च करें। इससे मां लक्ष्मी का अपमान होता है और वो निर्धन होने का श्राप दे देती हैं। आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके जीवन में सदैव बना रहे। तो गरीबों और जरूरतमंदो की धन से साहयता अधिक से अधिक करें।
  6. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के श्री यंत्र की स्थापना करें, मां को कौड़ी चढ़ाएं, गोमती चक्र अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी कभी आर्थिक हानी नहीं होगी।    
  7. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के साथ भगवान गणेश की पूजा अवश्य करें। पूजा करने से पहले स्वच्छ वस्त्र जरूर धारण करें।
  8. पूजा करने से पहले दिवाली के दिन घर के आंगन में रंगोली बनाएं। मान्यता है कि मां लक्ष्मी जब आगमन करती हैं तो रंगोली देख वह बहुत प्रसन्न हो जाती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।) 

ये भी पढ़ें-

Karwa Chauth 2023: कैसे शुरू हुआ करवा चौथ का व्रत? कौन थीं मां करवा, आइये जानते हैं इसकी पौराणिक कथा

Weekly Health horoscope 30 October to 5th November 2023: इस हफ्ते इन राशि के जातकों को अपनी सेहत का रखना होगा खास ध्यान, पढ़ें अपना साप्ताहिक हेल्थ राशिफल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement