Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2023: कैसे शुरू हुआ करवा चौथ का व्रत? कौन थीं मां करवा, आइये जानते हैं इसकी पौराणिक कथा

करवा चौथ सुहागिन महिलाओं के लिए जीवन का सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार होता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन यह त्यौहार मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023 के दिन रखा जाएगा। आइये जानते हैं करवा चौथ क्यों मनाते हैं और इसकी कथा कब सुननी चाहिए।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: October 28, 2023 17:05 IST
Karwa Chauth 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Karwa Chauth 2023

Karwa Chauth2023: करवा चौथ का व्रत इस बार 1 नवंबर 2023 के दिन रखा जाएगा। यह पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत मायने रखता है। पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं। हिंदू धर्म के प्रत्येक त्यौहारों के कोई न कोई मायने जरूर होते हैं। बात करें करवा चौथ के व्रत की तो इसके पीछे भी एक ऐसी कथा छिपी है जिसकी चर्चा हम आज आपसे करने जा रहे हैं। आइये जानते हैं करवा चौथ के व्रत का प्रचलन कैसे और क्यों शुरू हुआ, इसकी कथा कब और किस समय सुनना शुभ होगा। 


करवा ने अपने पति के प्राण बचाए

पौराणकि मन्यता के अनुसार करवा नाम की एक पतिव्रता स्त्री थी। एक बार करवा के पति नदि में स्नान कर रहे थे। उस दौरान मगरमच्छ ने उनका पैर पकड़ लिया। करवा के पति ने अपने प्राण की रक्षा के लिए अपनी पत्नि को पुकारा। करवा के पतिव्रता धर्म का पालन करने से उनके सतीत्व में काफी शक्ति थी। करवा ने अपने पति के प्राण संकट में देख यमराज से अपने पति के प्राण के लिए प्रार्थना की। करवा के पतिव्रता होने के कारण यमराज ने उनकी प्रार्थना स्वीकार कि और पूछा है देवी आप क्या चाहती हैं। इस पर करवा ने कहा मेरे पति के प्राण उस मगरमच्छ के कारण संकट में पड़े हैं। आप उसे मृत्यु दंड दे दीजिए। ऐसा कहने के बाद यमराज ने करवा से कहा कि उस मगरमच्छ की आयु अभी शेष बची है। तब करवा ने कहा कि यदि आप ने उस मगरमच्छ को मृत्यु दंड नहीं दिया तो में अपने तोपबल से आपको श्राप दे दूंगी।

करवा चौथ के व्रत की शुरुआत

करवा माता के ऐसा कहने पर यमराज के निकट में खड़े चित्रगुप्त सोच में पड़ गए और उसके सतीत्व के कारण उसकी कही बात को टाल भी न सके। तब उन्होंने यमराज से कहा आप मगरमच्छ को यमलोक बुला लें और उसके पति को चिरायु का वरदान दें। यमराज देवता करवा माता के पतिव्रता होने से बड़े प्रसन्न हुए और उनसे कहा कि आपने अपने तपोबल से अपने पति के प्राण संकट से बचाए हैं। में आपसे बहुत प्रसन्न हूं और में आज आपको वरदान देता हूं कि जो भी सुहागिन महिलाएं अपने पति के लिए आज के दिन यानी कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन व्रत रखेंगी। उनके पति की आयु लंबी होगी और उनके सुहाग की रक्षा में स्वयं करूंगा।

करवा चौथ की कथा सुनने का समय

करवा चौथ की यह कथा अति पावन है। इस कथा को करवा चौथ के दिन सुनन बहुत शुभ माना जाता है। करवा माता की कथा सुनने के लिए यह कथा का पाठ करने के लिए सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर स्नान करना चाहिए। उसके बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए। फिर करवा माता की तस्वीर पूजा घर में रख कर उनसे अपने पति की दीर्घ आयु की प्रार्थना करनी चाहिए। करवा चौथ की कथा सुनने के लिए सबसे सही समय अभिजीत मुहूर्त माना गया है। उस समय करवा चौथ की कथा सुनना या उसका पाठ करना दांमप्त्य जीवन के लिए सौभाग्यशाली होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।) 

ये भी पढ़ें-
आज इतने बजे से शुरू हो रहा है सूतक काल, ग्रहण के दौरान भूल से भी न करें इनमें से कोई भी काम

29 October 2023 Ka Panchang: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement