Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन से घर-घर पधारेंगे बप्पा, जानिए गणेश चतुर्थी की सही डेट और महत्व

Ganesh Chaturthi 2023 Start Date: गणेश उत्सव 10 दिनों तक बड़े ही उल्लास और धूमधाम से मनाया जाता है। बप्पा के भक्त पूरे 10 दिन विधि-विधान से गणपति जी की पूजा करते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: August 12, 2023 12:56 IST
Ganesh Chaturthi 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganesh Chaturthi 2023

Ganesh Chaturthi 2023 Date: पूरे साल भक्तों को गणेश चतुर्थी का बेसब्री से इंतजार रहता है। इसकी तैयारी में भक्तगण महीनों पहले से जुट जाते हैं। बप्पा के स्वागत के लिए घर से लेकर मंदिर और पंडाल तक में स्पेशल सजावट की जाती है। गणेश चतुर्थी का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाई जाती है। लेकिन महाराष्ट्र में गणेश उत्सव का खास रौनक दिखाई देता है। पूरे 10 दिन मुंबईकर गणपति के रंग में रंगे नजर आते हैं। तो आइए जानते हैं कि साल 2023 में गौरी पुत्र गणेश का स्वागत किस दिन से किया जाएगा। ॉ

इस दिन से शुरू हो रहा है गणेश चतुर्थी 

हिंदू पंचाग के अनुसार, इस साल गणेश चतुर्थी 19 सितंबर 2023 से शुरू होगा। वहीं गणपति विसर्जन  28 सितंबर 2023 को किया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी तिथि को गणेश जी का जन्म हुआ था। गणेश उत्सव के दौरान भक्तगण बप्पा की मूर्ति स्थापित करते हैं और पूरे 10 दिन विधि-विधान के साथ गणपति जी की पूजा-अर्चना करते हैं। 

गणेश चतुर्थी का महत्व

गणपति बप्पा को समृद्धि और बुद्धि का देवता माना जाता है। ऐसे में गौरी पुत्र गणेश की विधिवत पूजा करने से घर में सब मंगल होता है। साथ ही शुभ कार्यों में आ रही हर तरह की बाधाएं दूर हो जाती हैं। मान्यता है कि जो भी भक्त गणेश चतुर्थी में सच्चे मन से मंगल मूर्ति गणेश की उपासना करता है उसे कभी किसी की कमी नहीं होती है। साथ ही घर सुख-समृद्धि और धन-धान्य से भरा रहता है।  शास्त्रों के मुताबिक, किसी भी देवी-देवता की पूजा से पहले गणेश जी की पूजा विधान है। सबसे पहले गणपति जी की ही आरती की जाती है। विघ्नहर्ता गणेश जी की पूजा करने से सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

 अधिकमास की अमावस्या पर बन रहा है बेहद शुभ संयोग, जान लीजिए डेट, उपाय और महत्व

हरियाली तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, शादी में आ रही हर बाधा होगी दूर, घर में शीघ्र बजेगी शहनाई!

मंदिर या घर में महिलाएं क्यों नहीं फोड़ती हैं नारियल? जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement