Thursday, May 09, 2024
Advertisement

मंदिर या घर में महिलाएं क्यों नहीं फोड़ती हैं नारियल? जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

Nariyal significance: आपने कभी महिलाओं को नारियल फोड़ते नहीं देखा होगा। आखिर महिला या लड़कियों को नारियल फोड़ने की मनाही क्यों है? आइए आज जानते हैं इसके पीछे की धार्मिक वजह।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: August 06, 2023 6:00 IST
महिलाएं क्यों नहीं फोड़ती हैं नारियल, जानें- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महिलाएं क्यों नहीं फोड़ती हैं नारियल, जानें

Why Women Don’t Break Coconut: हिंदू धर्म में पूजा पाठ का खास महत्व है। हर घर में सुबह की शुरुआत ईश्वर की उपासना के साथ की जाती है। वहीं कई घरों में रोजाना पूजा में नारियल को भी शामिल किया जाता है। नारियल के बिना कोई भी पूजा पूरी नहीं मानी जाती है, इसलिए तो शादी हो या गृह प्रवेश और हवन-कथा सभी कार्यक्रम में नारियल जरूर रहता है। यहां तक अगर किसी के घर में कोई नया सामान आ रहा है तब भी उसकी पूजा नारियल के साथ ही की जाती है। पूजा-पाठ में महिलाएं आगे रहती हैं लेकिन इसके बावजूद वो नारियल नहीं फोड़ पाती हैं। आखिर महिलाओं का नारियल फोड़ना वर्जित क्यों माना गया है। जानिए इसके पीछे की वजह और नारियल का महत्व। 

महिलाओं को नारियल क्यों नहीं फोड़ना चाहिए?

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, नारियल एक बीज है और महिलाएं एक बीज से बच्चे को जन्म देती हैं। यही वजह है कि हिंदू धर्म में महिलाओं का नारियल फोड़ना वर्जित है। कहा जाता है कि अगर कोई महिला नारियल फोड़ती हैं तो उसे आगे चलकर गर्भधारण करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही संतान के जीवन में भी समस्याएं आ सकती हैं।  दूसरी मान्यता के अनुसार, नारियल में त्रिदेव ( ब्रह्मा, विष्णु और महेश) का वास माना जाता है। इस कारण भी नारियल को महिलाओं से दूर रख जाता है और उन्हें इसे फोड़ने की मनाही होती है।

नारियल का महत्व

देवी-देवताओं को नारियल चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, जब भगवान नारायण ने धरती पर अवतार लिया था तब वे अपने साथ तीन चीजें- लक्ष्मी, नारियल का वृक्ष तथा कामधेनु लेकर आए थे।  ये तीनों ही चीजें व्यक्ति के लिए जरूरी है। नारियल के वृक्ष को कल्पवृक्ष के नाम से भी जाना जाता है। वहीं नारियल भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है, इसलिए पूजा में नारियल का इस्तेमाल काफी फलदायी माना जाता है। यहां एक बात का ध्यान रखें कि शिवलिंग पर नारियल या नारियल का पानी अर्पित करना वर्जित माना गया है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

परमा एकादशी के दिन भूलकर न करें ये गलतियां, वरना घर में पड़ जाएगा पैसों का अकाल!

Raksha Bandhan Special: साल में सिर्फ एक बार खुलते हैं इस मंदिर के कपाट, यहां राखी बांधने से भाई पर कभी नहीं आता कोई संकट

नाग पंचमी पर शेषनाग के अलावा इन नाग देवताओं की भी की जाती है पूजा, जानिए पर्व से जुड़ी मान्यताएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement