Monday, April 29, 2024
Advertisement

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन जरूर करें इनमें से कोई भी 1 उपाय, भगवान विष्णु के साथ बृहस्पति देव की जमकर बरसेगी कृपा

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन कुछ उपाय करके आप भगवान विष्णु को खुश कर सकते हैं। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों को बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 23, 2023 21:59 IST
Guruwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar ke Upay

Guruwar ke Upay:  24 अगस्त को श्रावण शुक्ल पक्ष की अष्ठमी तिथि और गुरुवार का दिन है। अष्ठमी तिथि 24 अगस्त को देर रात 3 बजकर 11 मिनट तक रहेगी। उसके बाद रात 8 बजकर 36 मिनट तक इन्द्र योग रहेगा। इन्द्र योग के दौरान राज्य पक्ष के कार्यों में अथवा सरकारी कामों में सफलता जरूर मिलती है। साथ ही 24 अगस्त को सुबह 9 बजकर 4 मिनट तक विशाखा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद अनुराधा नक्षत्र लग जाएगा। वहीं आज गुरुवार का दिन है, हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन भगवान विष्णु के साथ बृहस्पति देव की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा-आराधना और व्रत करने से भगवान विष्णु जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं। इसके अलावा इस दिन कुछ उपाय करके भी आप विष्णु जी को खुश कर सकते हैं। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों को बारे में। 

  1. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और अपने अच्छे दाम्पत्य जीवन के लिए प्रार्थना करें।  ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 
  2. अगर लाख मेहनत के बाद भी आपकी कंपनी या बिजनेस को अधिक लाभ नहीं मिल पा रहा है तो इस दिन आप विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग भी लगाएं। भोग लगाने के कुछ देर बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में सबको बांट दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में मुनाफा ही मुनाफा होगा। 
  3. अगर किसी कारणवश आपके मन पसंद विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिए इस दिन स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं।  फिर भगवान विष्णु के मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' ऐसा करने से आपके मन पसंद विवाह में आ रही सारी अड़चनें जल्द ही समाप्त हो जाएंगी। 
  4. अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और भी ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि के बाद पीले रंग के वस्त्र पहनें। अगर आपके पास पहनने के लिए कोई पीला वस्त्र नहीं है तो किसी भी रंग के वस्त्र पहन लें, लेकिन अपने पास एक पीला रुमाल या कोई एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ा रख लें। ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा और भी मजबूत होगा।
  5. अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है, जिसके चलते वह परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पा रहा है, तो इस दिन स्नान आदि के बाद भगवान श्री विष्णु की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें।  ऐसा करने से धीरे-धीरे करके आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा और वह अच्छे अंकों से पास भी होगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Tulsidas Jayanti 2023: आज करें तुलसीदास की इन प्रभावशाली चौपाइयों का पाठ, सभी समस्याओं का मिलेगा समाधान

Janmashtami 2023: 6 या 7 सितंबर कब है जन्माष्टमी? यहां दूर करें डेट को लेकर कन्फ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement