Friday, May 10, 2024
Advertisement

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के ये उपाय आपको दिलाएंगे अपार धन-दौलत और सुख-संपदा, विष्णु जी का भी मिलेगा आशीर्वाद

Guruwar Ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको गुरुवार को क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: August 02, 2023 18:41 IST
Guruwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Ke Upay

Guruwar Ke Upay: 3 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि द्वितीया और गुरुवार का दिन है। द्वितीया तिथि 3 अगस्त को शाम 4 बजकर 17 मिनट तक रहेगी। फिर सुबह 10 बजकर 17 मिनट सौभाग्य योग रहेगा, उसके बाद शोभन योग लग जाएगा। साथ ही 3 अगस्त को सुबह 9 बजकर 56 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद शतभिषा नक्षत्र लग जाएगा। जो की 4 अगस्त  को सुबह 7 बजकर 8 मिनट तक रहेगा।  इसके आलावा  3 अगस्त को दोपहर बाद 3 बजकर 51 मिनट पर सूर्य आश्लेषा नक्षत्र मे प्रवेश करेंगे और 17 अगस्त की दोपहर 1 बजकर 31 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद मघा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे। ऐसे में आइए आचा

  1. अगर अपने दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता भरना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन संभव हो तो कहीं से हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी या यूं कहें कि जिस स्थान पर हाथी चला हो, उस स्थान की थोड़ी-सी मिट्टी लाकर घर में रखें। लेकिन अगर आपके लिए ऐसा करना संभव न हो तो बाजार से मिट्टी या किसी धातु से बनी हाथी की मूर्ति खरीद कर लाएं और उसे अपने बेडरूम में किसी टेबल आदि पर या किसी शोकेस में रख लें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता भरी रहेगी। 
  2. अगर आप अपने बच्चों के कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन थोड़ी-सी मसूर की दाल लें और साथ ही एक रुपये का सिक्का लें। अब मसूर की दाल को सिक्के समेत एक सफेद रंग के कपड़े में बांध दें और उसको अपने बच्चे के हाथ से स्पर्श कराएं। इस प्रकार बच्चे के हाथ से उस पोटली को स्पर्श कराने के बाद उसे किसी सफाई कर्मचारी को गिफ्ट कर दें। ऐसा करने से आपके बच्चों के कार्यों की सफलता सुनिश्चित होगी। 
  3. अगर आपको बिजनेस में उचित मुनाफा नहीं मिल पा रहा है तो बिजनेस में मुनाफा कमाने के लिए इस दिन अपना भार कराएं और उसका दसवां हिस्सा निकालें। जैसे कि आपका वजन 50 किलो है तो उसका दस परसेन्ट हुआ 5 किलो। इस प्रकार वजन का दसवां हिस्सा निकालने के बाद उस हिस्से के बराबर कच्चा कोयला लें और उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपको बिजनेस में उचित मुनाफा मिलेगा। 
  4. अगर आपके परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को फिर से अपने परिवार के लोगों की जिन्दगी में बिखेरने के लिए इस दिन एक सफेद चन्दन को घिसकर उसका पेस्ट बनाएं और उस चन्दन के पेस्ट से परिवार के सब लोगों के माथे पर चन्दन का टीका लगाएं। ऐसा करने से आपके परिवार की गुम होती खुशियां एक बार फिर से सबकी जिन्दगी में बिखर जाएगी। 
  5. अगर आप नौकरी में अपना मनचाहा प्रमोशन कराना चाहते हैं या किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी करना चाहते हैं तो इस दिन बाजार से सिंघाड़े का आटा लेकर आएं और घर लाकर उसकी रोटियां बनाएं। जब रोटियां बन जाये तो उन पर दो मूली रखकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। अगर आप स्वयं रोटियां न बना सके, तो घर में किसी और से बनवा लें, लेकिन मन्दिर या धर्मस्थल पर देने के लिए आपको स्वयं जाना चाहिए।  ऐसा करने से नौकरी में आपको मनचाहा प्रमोशन मिलेगा, साथ ही किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी की तलाश भी जल्द ही पूरी होगी। 
  6. अगर आप कुछ समय से मानसिक रूप से परेशान चल रहे हैं या किसी बात को लेकर आपको डिप्रेशन है तो ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए इस दिन स्नान आदि के बाद सबसे पहले अपने ईष्ट देव को प्रणाम करें। उसके बाद चन्दन की खुशबू वाली एक धूपबत्ती अपने घर के मन्दिर में जलाएं और कुछ देर हाथ जोड़कर वहीं पर खड़े रहें। ऐसा करने से आपको डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ekadashi Vrat August 2023: अगस्त में एकादशी व्रत की तिथियां कौनसी हैं? जानिए डेट, मुहूर्त और महत्व

Teej 2023: हरियाली तीज और हरतालिका तीज दोनों व्रत में क्या है अंतर, जानें पूजा नियम और महत्व

Swapna Shastra: सावन में दिख जाएं सांप तो समझिए आपके साथ होने वाला है यह, भगवान शिव भी देते हैं ये खास संकेत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement