Friday, May 10, 2024
Advertisement

Ekadashi Vrat August 2023: अगस्त में एकादशी व्रत की तिथियां कौनसी हैं? जानिए डेट, मुहूर्त और महत्व

Ekadashi Vrat August 2023: पूर्णिमा के बाद आने वाली एकादशी को कृष्ण पक्ष की एकादशी और अमावस्या के बाद आने वाली एकादशी को शुक्ल पक्ष की एकादशी कहते हैं। एकादशी में भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखने और उनकी पूजा करने का विधान है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: August 02, 2023 11:34 IST
Ekadashi Vrat 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ekadashi Vrat 2023

Ekadashi Vrat August 2023: हिदू धर्म में एकादशी व्रत का खास महत्व है। यह व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। कहते हैं कि जो भी व्यक्ति एकादशी का उपवास रखता है उसे कई गुना अधिक पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। एकादशी का व्रत शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष के दिन रखा जाता है। आपको बता दें कि साल में कुल 24 एकादशियां पड़ती हैं। यूं तो सभी एकादशी महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन किसी विशेष दिन में पड़ने वाली एकादशी और भी अधिक फलदायी हो जाता है। जैसे कि आप सब जानते हैं कि अभी मलमास या अधिकमास चल रहा है और इसमें विष्णु जी की पूजा का विशेष महत्व होता है। ऐसे में अधिकमास में पड़ने वाले एकादशी व्रत धार्मिक दृष्टि से काफी मायने रखता है। तो आइए जानते हैं कि अगस्त माह में किस दिन एकादशी का व्रत रखा जाएगा।

एकादशी व्रत का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, एकादशी के दिन व्रत रखने और प्रभु नारायण की पूजा करने जीवन की समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है। एकादशी का व्रत और पूजा करने वाले जातकों पर सदैव विष्णु जी और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। ये भी कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति एकादशी के दिन पूजा-अर्चना और व्रत करता है उसे विष्णु जी अपने चरणों में जगह देते हैं। साथ ही एकादशी व्रत करने वालों को मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है।

1. परमा एकादशी व्रत 2023

परमा एकादशी का व्रत 12 अगस्त को रखा जाएगा। इस दिन विष्णु जी की पूजा के साथ दान करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है। परमा एकादशी के दिन अन्न, धन, विद्या, स्वर्ण और गौ दान करने से विष्णु जी और माता लक्ष्मी की खास कृपा प्राप्त होती है और घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

परमा एकादशी 2023 व्रत और पारण समय शुभ मुहूर्त

  •  एकादशी तिथि आरंभ-  11 अगस्त को सुबह 05 बजकर 06 मिनट पर
  •  एकादशी तिथि आरंभ समापन- 12 अगस्त को सुबह 06 बजकर 31 मिनट पर 
  •  परमा एकादशी व्रत तिथि- 12 अगस्त 2023
  •  परमा एकादशी व्रत पारण समय- 13 अगस्त को सुबह 05 बजकर 49 से 08 बजकर 19 मिनट तक 

2. पुत्रदा एकादशी 2023

पुत्रदा एकादशी का व्रत 27 अगस्त 2023 को रखा जाएगा। संतान सुख और उनकी खुशहाली के लिए महिलाएं इस व्रत को विधि विधान के साथ करती हैं। सावन माह के शुक्ल पक्ष को पड़ने वाली एकादशी को पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। जिन दंपतियों की कोई संतान नहीं है उन्हें इस व्रत को जरूर रखना चाहिए। 

पुत्रदा एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त और पारण का समय

  • एकादशी तिथि प्रारंभ- 27 अगस्त को प्रात: 12 बजकर 08 मिनट पर
  • एकादशी तिथि समाप्त- 27 अगस्त को रात  9 बजकर 32 मिनट पर 
  • पुत्रदा एकादशी तिथि- 27 अगस्त 2023
  •  पुत्रदा एकादशी व्रत पारण  समय- 28 अगस्त को सुबह 05 बजकर 57 मिनट से सुबह 08 बजकर 31 मिनट तक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Teej 2023: हरियाली तीज और हरतालिका तीज दोनों व्रत में क्या है अंतर, जानें पूजा नियम और महत्व

August 2023 Vrat-Festival: किस दिन मनाई जाएगी हरियाली तीज, नाग पंचमी और रक्षाबंधन, यहां जानें अगस्त माह के व्रत-त्यौहार की लिस्ट

Nag Panchami 2023: नाग पंचमी के दिन में गुड़िया क्यों पीटा जाता है? जानिए इसके पीछे की वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement