Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Guruwar ke Upay: क्या आपका बिजनेस घाटे में चल रहा है? गुरुवार को बस कर लें कलावा का ये उपाय, फिर देखें कमाल

Guruwar ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको गुरुवार को क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: June 21, 2023 20:05 IST
Guruwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar ke Upay

Guruwar ke Upay:  22 जून को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और गुरुवार का दिन है। चतुर्थी तिथि 22 जून को शाम 5 बजकर 28 मिनट तक रहेगी। 22 जून को देर रात 3 बजकर 31 मिनट तक हर्षण योग रहेगा। हर्ष का अर्थ होता है- खुशी, प्रसन्नता। अत: इस योग में किए गए कार्य खुशी ही प्रदान करते और भाग्य का साथ बना रहता है। साथ ही 22 जून का पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 18 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से आश्लेषा नौवां नक्षत्र है। ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको गुरुवार को क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर बिजनेस में बहुत कोशिशों के बाद भी आपको मनचाहा लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो इस दिन आपको एक दूर्वा की गांठ लेकर, उस पर 11 बार मौली या कलावा लपेटना चाहिए और श्री गणेश भगवान को चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आपको बिजनेस में मनचाहा लाभ मिलेगा। 
  2. अगर आप खेल के क्षेत्र से जुड़े हैं और जीवन में खूब आगे बढ़ना चाहते हैं, तो इस दिन आपको श्री गणेश भगवान के शक्तिविनायक गणपति मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - 'ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्रीं'  इस मंत्र का जप करने के लिए लाल चन्दन की माला सर्वश्रेष्ठ बताई गई है। लाल चन्दन की माला न होने पर आप मूंगा, श्वेत चन्दन, स्फटिक या रुद्राक्ष की माला पर भी जप कर सकते हैं। इनमें से किसी भी एक माला पर श्री गणेश भगवान के शक्तिविनायक मंत्र का जप करने से आप खेल के क्षेत्र में खूब आगे बढ़ेंगे। 
  3. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते की डोर को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको एक डिब्बी में थोड़ा-सा सिंदूर लेकर, उसमें एक रुपये का सिक्का रखकर श्री गणेश भगवान के चरणों में रखना चाहिए और अपने रिश्ते के लिए भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते की डोर मजबूत बनी रहेगी। 
  4. अगर आपके मन में कोई ऐसी नेगेटिव बात बैठ गई है, जिसके बारे में आप हमेशा सोचते रहते हैं, तो ऐसी स्थिति से छुटकारा पाने के लिए इस दिन आपको एक पान के पत्ते पर दो सुपारी और दो लौंग के जोड़े रखकर, उसे कलावे से बांधकर श्री गणेश भगवान को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपको किसी भी तरह की निगेटिव स्थिति से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  5. अगर आपके जीवन में आर्थिक रूप से अस्थिरता बनी हुई है, तो इस दिन आपको 8 मुखी रुद्राक्ष की धूप-दीप आदि से पूजा करके गले में धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही आर्थिक अस्थिरता से छुटकारा मिलेगा और आपकी स्थिति धीरे-धीरे करके ठीक होने लगेगी। 
  6. अगर आपकी संतान के जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो इस दिन आपको श्री गणेश भगवान के आगे प्रणाम करके संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी संतान को हर तरह की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।
  7. अगर आप अपनी स्मरण शक्ति मजबूत करना चाहते हैं, तो इस दिन गणेश पूजा के समय आपको अपने दाहिने हाथ की अनामिका उंगली, यानी तीसरी उंगली से श्री गणेश भगवान को केसर का तिलक लगाना चाहिए और उसके बाद स्वयं भी अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाना चाहिए, लेकिन यहां ध्यान रहे कि स्वयं को तिलक लगाते समय मध्यमा उंगली का उपयोग करें, क्योंकि मनुष्यों के लिए मध्यमा उंगली से, जबकि भगवान के लिए अनामिका उंगली से तिलक लगाने की बात कही गई है। ऐसा करने से निश्चित ही आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होगी। 
  8. अगर आप अपने परिवार की एकता को बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर, सबके नाम का एक-एक गुड़हल या कोई लाल फूल लेना चाहिए और सबको एक साथ गणेश भगवान को अर्पित करना चाहिए और उनके चरण छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके परिवार की एकता बनी रहेगी। 
  9. अगर आप जॉब चेंज करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आपको कोई अच्छी जॉब नहीं मिल पा रही है, तो इस दिन आपको श्री गणेश भगवान को 11 बेसन के लड्डू चढ़ाने चाहिए और चरण छूकर भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही कोई अच्छी जॉब मिलेगी। 
  10. अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो इस दिन साबुत हल्दी को घिसकर एक कटोरी में उसका पेस्ट बना लें और उससे भगवान को तिलक लगाएं। फिर भगवान को तिलक करने के बाद उसी कटोरी में से हल्दी लेकर अपने माथे पर भी तिलक लगाएं।  ऐसा करने से आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

भगवान को भोग कैसे लगाना चाहिए? क्या आप जानते हैं सही तरीका, आपकी इस 1 गलती से हो जाएगा भारी नुकसान

मेहंदीपुर बालाजी का प्रसाद घर क्यों नहीं लाया जाता है? यहां जाने से पहले जान लीजिए मंदिर से जुड़े जरूरी नियम

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement