Friday, March 29, 2024
Advertisement

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन इन उपायों को करने से एक-एक समस्‍याएं हो जाएंगी दूर, बस आजमाकर देख लें!

Guruwar ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको गुरुवार को क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: August 02, 2023 18:36 IST
 Guruwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar ke Upay

Guruwar ke Upay:  25 मई को ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और गुरुवार का दिन है।  षष्ठी तिथि 25 मई को पूरा दिन, पूरी रात पार कर 26 मई सुबह 5 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। 25 मई को  शीतला षष्ठी का व्रत किया जाएगा । हालांकि यह पूजा इस दिन केवल उड़ीसा में ही होती है लेकिन आप कहीं भी हो इस दिन शीतला माता की पूजा और व्रत आदि करके लाभ पा सकते हैं। इस दिन व्रत रखने से संतान पक्ष की ओर से खुशखबरी और अनंत सौभाग्य की प्राप्ति होती है साथ ही मन शीतल होता है। कहा जाता है जिन महिलाओं को संतान प्राप्ति कि इच्छा है उन महिलाओं को इस दिन शीतला माता का व्रत अवश्य रखना चहिए। 

  1. अगर पिछले कुछ दिनों से आपको कारोबार में सफलता नहीं मिल पा रही है, आपके काम नहीं बन पा रहे हैं, तो इस दिन आपको घर के एकांत स्थान पर बैठकर सिद्धकुंजिका स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।  ऐसा करने से आपको अपने कारोबार में सफलता अवश्य ही मिलेगी। 
  2. अगर आपके बच्चे की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो उसकी अच्छी सेहत के लिए इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर एक साबुत हल्दी का टुकड़ा लें और उस हल्दी के टुकड़े को एक सफेद रंग के कपड़े में लपेट दें। अब कपड़े में लिपटे हुए उस हल्दी के टुकड़े को लाल धागे की सहायता से बांधकर, माता शीतला का ध्यान करते हुए अपने बच्चे के गले में पहना दें और 11 दिनों तक पहनाए रखें। ग्यारहवें दिन उस हल्दी के टुकड़े को बच्चे के गले से निकालकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। इस प्रकार ये उपाय करने से आपके बच्चे की सेहत कुछ दिनों में ही अच्छी हो जाएगी। 
  3. अगर आप खुद को हर वक्त मुसीबतों से घिरा पाते हैं या आपके जीवन में कुछ दिनों से किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो इस दिन शीतला षष्ठी के दिन आपको अपने घर के बाहर पश्चिम दिशा में नीम का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी नियमित रूप से देखभाल करनी चाहिए। अगर आप इस दिन नीम का पेड़ न लगा पाएं तो इस दिन किसी नीम के पेड़ के पास जाकर केवल उसको प्रणाम करें। परन्तु बाद में मौका मिलने पर पेड़ भी जरूर लगाएं।  ऐसा करने से आपकी परेशानियों का हल जल्द ही निकलेगा। 
  4. अगर आप अपने परिवार की सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं तो इस दिन अपने बच्चों समेत शीतला माता की पूजा के लिए जाएं और वहां जाकर धूप-दीप आदि से माता की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद माता की मूर्ति के पास पड़ी धूल को अपने माथे पर लगाना न भूलें। ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-शांति रहेगी। 
  5. अगर लोग जल्दी से आपकी बातों से प्रभावित नहीं हो पाते हैं तो लोगों को अपनी बातों से, अपने विचारों से प्रभावित करने के लिए इस दिन आपको किसी किन्नर को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए अगर ऐसा संभव ना हो तो दोनों हाथ जोड़कर मन में ही प्रणाम कर सकते हैं। ऐसा करने से दूसरे लोग आपकी बातों से, आपके विचारों से जल्द ही प्रभावित होंगे। 
  6. अगर आप जीवन में अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अपनी तरक्की सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आपको एक तांबे का छोटा-सा चौकोर टुकड़ा लेना चाहिए और उस टुकड़े के बीच में एक छोटा-सा छेद करके उस छेद में एक सफेद रंग का धागा पिरोइये और उस तांबे के टुकड़े को अपने गले में धारण कीजिये। इस दिन गले में तांबे का टुकड़ा धारण करने से जीवन में आपकी तरक्की सुनिश्चित होगी। 
  7. अगर आप अपने घर-परिवार की खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन कोई एक पानी पीने का बर्तन लें। अगर बर्तन मिट्टी का हो तो और भी अच्छा है। अब इस पानी के बर्तन को किसी मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार की खुशहाली हमेशा बनी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

अकाल मृत्यु को बुलावा देता है इस दिशा में खाना खाना, जानें खाने की सही दिशा कौन सी है?

कौन सी उंगली से तिलक लगाना चाहिए? जानें इससे जुड़े कुछ नियम जिनके बिना हो सकता है नुकसान

नाम का पहला अक्षर बताएगा कितने भाग्यशाली हैं आप, A से लेकर Z तक जानें भविष्य को लेकर ये गहरे राज!

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement