Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर भूलकर भी न करें ये 8 काम, वरना भगवान शिव और माता पार्वती के क्रोध का करना पड़ेगा सामना!

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है। ये दिन महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 20, 2023 11:20 IST
Hariyali Teej 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hariyali Teej 2023

Hariyali Teej 2023: पंचांग के अनुसार, इस साल हरियाली तीज 19 अगस्त 2023 दिन शनिवार को मनाई जाएगी। कहते हैं हरियाली तीज एक के बाद एक त्योहारों के आगमन का दिन है। हरियाली तीज के बाद से भारतवर्ष के लगभग सभी बड़े त्योहार आने शुरू हो जाते -हैं।  प्रत्येक वर्ष श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है। इसे मधुश्रवा तृतीया या छोटी तीज के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि हरियाली तीज के बाद ही रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और नवरात्रि आदि बड़े त्योहार आते हैं। 

हरियाली तीज के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है।  ये दिन महिलाओं के लिए भी विशेष महत्व रखता है।  इस दिन महिलाएं सज-संवरकर झूला झूलती हैं और सावन के प्यारे लोकगीत गाती हैं। इस दिन हाथों में मेहंदी लगाने की भी परंपरा है। वहीं हरियाली तीज से एक दिन पहले मां-बाप के द्वारा अपनी विवाहित लड़कियों के घर श्रृंगार की चीजें, कपड़े, फल, मिठाई आदि दिए जाते हैं। ऐसा करने से घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। अगर आप एक दिन पहले ऐसा न कर पाएं हो तो हरियाली तीज के दिन भी अपनी लड़की के घर ये सारा सामान भेज सकते हैं।

हरियाली तीज पर इन 8 गलतियों को करने से बचें

  1. हरियाली तीज के दिन महिलाएं भूलकर भी काले, सफेद या भूरे रंग के कपड़े धारण न करें। क्योंकि इस रंग के वस्त्र पहनना अशुभ माना गाया है। हिन्दू मान्यता के अनुसार ये रंग शोक और दुख का प्रतीक माना जाता है। 
  2. हरियाली तीज का सामान भूलकर भी मंगलवार को न खरीदें। अगर गलती से फिर भी आप इस दिन खरीद लेते हैं तो मंगलवार के दिन इन चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। 
  3. हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं काली रंग की चूड़ियां भी न पहनें। आप इस दिन हरे रंग की चूड़ियां पहन सकते हैं। ये रंग खुशियों और पति की लंबी उम्र का प्रतीक माना जाता है।
  4. हरियाली तीज के दिन व्रत रखने वाली महिलाएं क्रोध न करें बल्कि इस दिन मन को शांत रखें। साथ ही इस दिन किसी को अपशब्द कहने से भी बचें।
  5. हरियाली तीज के दिन भूलकर भी लहसुन, प्याज, मांस, मदिरा का सेवन न करें। इस दिन केवल सात्विक खाना ही खाएं। 
  6. व्रत रखने वाली महिलाएं इस दिन सोने से बचें। इस दिन आप पूरी श्रद्धा से भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान करें। 
  7. इस बात का खास ध्यान रखें कि तीज व्रत पारण मुहूर्त से पहले ना खोलें। क्योंकि मुहूर्त से पहले या बाद में व्रत तोड़ने से उसका फल नहीं मिलता है।  
  8. सुहागिन महिलाओं को उनके मायके से जो सामग्री मिलते हैं उन्हीं सामग्री का पूजा में इस्तेमाल करें। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और मान्यताओं पर आधारित हैंइंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

ये भी पढ़ें-

शिवलिंग पर इस वक्त चढ़ाएंगे जल तो मिलेगा कई गुना ज्यादा लाभ, भोले बाबा खुशियों और पैसों से भर देंगे झोली

अद्भुत है मां काली का 10 स्‍वरूपों वाला यह मंदिर, यहां दर्शन मात्र से सभी मनोकामनाएं होती हैं पूरी!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement