Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mangal Dosh: मंगल दोष है या नहीं कैसे लगाएं इसका पता? इसे दूर करने के लिए करें ये ज्योतिष उपाय

नव ग्रहों में मंगल सेनापति कहलाए जाते हैं। यदि कुंडली में मंगल खराब स्थिति में बैठे हैं तो व्यक्ति के जीवन में मंगल दोष लगता है और इसके चलते उसे कई प्रकार की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। अगर आप मंगल दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जान लीजिए इसके ज्योतिष उपाय।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 30, 2024 16:05 IST
Mangal Dosh Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal Dosh Upay

Mangal Dosha Upay 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रहों के सेनापति हैं। यह साहस, ऊर्जा, क्रोध, पराक्रम समते युद्ध के कारक ग्रह माने जाते हैं। किसी व्यक्ति की कुंडली में जब मंगल ग्रह अशुभ होते हैं, तो उस परिस्थिति में मंगल दोष लगता है। जन्मपत्रिका में मंगल दोष लगने के कारण व्यक्ति को जीवन में कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। आखिर मंगल दोष कब लगता है और इसे दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में क्या उपाय बताएं गएं हैं, जिन्हें करने से तुरंत लाभ मिलता है आइए जानते हैं।

कब लगता है मंगल दोष

कुंडली में जब मंगल ग्रह पहले घर, चौथे घर, छठे घर, सातवें घर, आठवें घर और बारहवें घर में बैठें हो तो वह व्यक्ति मांगलिक होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मांगलिक दोष जीवन के 28 वर्षों तक व्यक्ति के जीवन में कई सारी समस्याएं ला खड़ा करता है। उनमें से कुछ परेशानियां इस प्रकार हैं - शारीरिक कष्ट, आर्थिक नुकसाक, वैवाहिक जीवन में समस्याएं आना या विवाह में देरी होना, बात-बात पर झगड़ा करना आदि।

मंगल दोष के लिए करें ये कारगर उपाय 

  • ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मंगल ग्रह की पूजा करने से मंगल दोष के प्रभाव को कम किया जा सकता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करना से मंगल दोष के प्रभाव को कम किया जा सकता है। प्रत्येक मंगलवार को आप हनुमान जी का पूर्ण पाठ विधि पूर्वक करें। 
  • ग्रहों का संबंध रंगों से भी होता है। लाल रंग मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व भी करता है। इसलिए मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए आप लाल रंग के वस्त्र  का प्रयोग कर सकते हैं। आप मंगलवार के दिन स्नान आदि से निवृत होने के बाद इस दिन लाल रंग का कपड़ा पहन कर मंगल के मंत्र का जाप मूंगे की माला से करें। मंत्र इस प्रकार से- ॐ अं अंगारकाय नमः। ऐसा करने से मंगल के दुष्प्रभाव से आपको कुछ हद तक राहत मिलेगी। 
  • विशेष तौर पर आप मंगलवार के दिन लाल रंग की वस्तुओं का भी दान कर सकते हैं। यह मंगल दोष को दूर करने का बड़ा ही लाभकारी उपाय माना जाता है। मंगलवार वाले दिन आप लाल रंग के वस्त्र, लाल रंग वाली मिठाइयां, लाल रंग के फल जैसे कि सेव, लीची, अनार आदि चीजों का दान कर सकते हैं। इन चीजों का दान करने से बहुत लाभ मिलता है।
  • इसी के साथ मंगल दोष को कम करने के लिए किसी योग्य पंडित से आप मंगल ग्रह की शांति का हवन करा सकते हैं। हवन में मंगल देव को कुछ आहुतियां समर्पित करने से यह दोष शीघ्र ही कम हो जाता है।
  • इन उपायों के अलावा आप  मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए मंगल ग्रह स्त्रोत का पाठ भी प्रत्येकि मंगलवार को कर सकते हैं।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल दोष के कारण यदि विवाह में देरी आ रही है तो कुंभ विवाह कराने के बाद ही वर-वधु की शादी करानी चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

February Shubh Muhurat 2024: फरवरी में इतने दिन बजेगी शहनाई, यहां जानें शादी-गृह प्रवेश और नामकरण के लिए मिलेंगे कितने शुभ मुहूर्त

Kaal Sarp Dosh: क्या होता है काल सर्प दोष? रुद्राक्ष से करें इस मंत्र का जाप, मिल जाएगा छुटकारा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement