Monday, April 29, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं इन रंगों के कपड़े बिल्कुल न पहनें, वरना पड़ेगा बुरा असर

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर महिलाओं को कुछ रंग के कपड़ों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: October 12, 2022 21:54 IST
करवा चौथ 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV करवा चौथ 2022

Karwa Chauth 2022: कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत किया जाता है और चांद देखकर व्रत का पारण किया जाता है। इस दिन चन्द्रोदय शाम 7 बजकर 53 मिनट पर होगा।  करवाचौथ के इस व्रत को करक चतुर्थी या दशरथ चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन शिव जी, गणेश जी और स्कन्द, यानी कार्तिकेय के साथ बनी गौरी के चित्र की सभी उपचारों के साथ पूजा की जाती है और चन्द्रोदय होने के बाद चन्द्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण किया जाता है।

वहीं, करवा चौथ सौभाग्य का प्रतीक होता है इसलिए इस दिन सुहागिन महिलाओं को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने के साथ-साथ कपड़ों के रंग का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इस दिन महिलाओं को कुछ रंग के कपड़ों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। आइए जानते हैं। 

काला रंग (Black)

करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं को काले रंग के कपड़े नहीं पहनी चाहिए। यह रंग अशुभ और नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। इसलिए हिन्दू धर्म में कोई भी शुभ कार्य या पूजा-पाठ करते समय काले रंग के कपड़े पहनने से मना किया जाता है। हालांकि आप मंगलसूत्र और काजल का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह बुरी नजर से बचाता है।

सफेद रंग (White)

सफेद रंग वैसे तो शांति और सौम्यता का प्रतीक माना जाता है। लेकिन हिन्दू धर्म में सुहागिनों के लिए यह रंग पहनना अशुभ माना जाता है। इसलिए करवा चौथ पर शादीशुदा महिलाओं को सफेद रंग के कपड़े कभी भी नहीं पहनने चाहिए। इसके साथ ही इस दिन सफेद रंग की चीजों जैसे दही, दूध, चावल या सफेद वस्त्र का दान नहीं करना चाहिए।

भूरा रंग (Brown)

करवा चौथ के दिन भूरे रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है, क्योंकि यह रंग सेडनेस से भरा रंग माना जाता है। इसलिए सुहागिन महिलाओं को करवाचौथ पर इस रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। 

स्लेटी रंग (Gray)

स्लेटी रंग के कपड़े भी करवा चौथ पर पहनने से बचना चाहिए। इस रंग को पहनना अशुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें - 

Karwa Chauth 2022: कहीं छूट न जाए कोई सामग्री, अभी से करवा चौथ पूजा की थाली को कर लें रेडी

Karwa Chauth 2022 Mehndi Design: मेहंदी के इन लेटेस्ट डिजाइन्स के साथ लिखवाएं अपने सजना का नाम

 Karwa Chauth 2022: जानें क्या है करवा चौथ की पौराणिक कथा, आखिर कैसे हुई इसकी शुरुआत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement