Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Maa Laxmi: मां लक्ष्मी के ये पांच मंदिर की महिमा है अपरम्पार, हर मनोकामना होती है पूरी

Maa Laxmi: धन व वैभव की देवी और भगवान विष्णु की अर्धांग्नी मां लक्ष्मी अपनी कृपा सदैब बनाये रखें इसलिए माता लक्ष्मी की नित्य आराधना के साथ-साथ इन 5 मंदिरों की कहानी भी जरूर जानें।

Poonam Shukla Edited By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Updated on: December 17, 2022 15:19 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Maa Laxmi

Maa Laxmi: माता लक्ष्मी के मंदिर की लिस्ट तो लंबी है, लेकिन आज हम आपको माता लक्ष्मी के ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहें हैं जो अत्यधिक प्रसिद्ध हैं। मां लक्ष्मी के इन पवित्र स्थानों की कहानी भी अलग-अलग हैं। इसलिए आज आपके साथ इन अलग-अलग मंदिर और उनसे जुड़ी आस्था को संक्षेप में साझा करने जा रहें हैं। वैसे अगर आप रिलिजियस ट्रिप पर जाने की योजना बना रहें हैं, तो मां लक्ष्मी के इन प्राचीन एवं प्रसिद्ध मंदिर जाकर माता लक्ष्मी के दर्शन भी कर सकते हैं। 

मां लक्ष्मी के 5 अद्भुत मंदिर 

पद्मावती मंदिर 

मां लक्ष्मी का विश्वप्रसिद्ध श्रीपद्मावती देवी मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुचानूर में स्थित है। मान्यता है कि तिरुपति बालाजी मंदिर आने वालों की मनोकामना तभी पूर्ण होती है जब देवी पद्मावती के दर्शन भी किए जाएं। यहां मौजूद तालाब में ही वह कमल का फूल खिला था जिसपर विराजमान होकर मां लक्ष्मी ने जन्म लिया था।

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पिरामिड, जीवन में छा जाएगी खुशहाली

लक्ष्मीनारायण मंदिर 

दिल्ली स्थित इस मंदिर में मां लक्ष्मी भगवान विष्णु संग विराजमान हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां आने वालों की झोली कभी खाली नहीं जाती है। यहां सच्चे मन से मां लक्ष्मी से जो मांगों वह जरूर मिलता है। श्रद्धालुओं की यहां खूब भीड़ लगती है।

महालक्ष्मी मंदिर 

मुंबई स्थित महालक्ष्मी मंदिर लक्ष्मी भक्तों के बीच बहुत लोकप्रिय है। श्रद्धालुओं का मानना है कि यहां आने वाले हर भक्त की मुराद पूरी होती है। इस मंदिर में मां लक्ष्मी के साथ मां काली और मां सरस्वती भी विराजमान हैं। ऐसी मान्यता है कि अंग्रेजों के शासन के दौरान मुंबई के वर्ली और मालाबार हिल को जोड़ने के लिए दीवार का निर्माण कार्य जारी था। लेकिन काम में बाधा आ रही थी। इस कार्य के ठेकेदार के स्वप्न में देवी लक्ष्मी प्रकट हुईं और उन्हें समुद्र तल से देवियों की मूर्तियों को निकालकर मंदिर में स्थापित करने का आदेश दिया। इसके बाद ठेकेदार ने आदेश का पालन किया और कार्य पूर्ण हुआ।

Shani Chalisa: इस दिन कर सकते हैं शनि चालीसा का पाठ, हर कष्ट से मिलेगी मुक्ति

देवी लक्ष्मी मंदिर 

मध्यप्रदेश के रतलाम में स्थित यह मंदिर अपने वैभव के लिए विख्यात है। यहां धनतेरस से दीवाली तक मां लक्ष्मी को सोने के आभूषणों से श्रृंगार किया जाता है। इस दौरान पूरे मंदिर को पैसे और गहने से भी सजाया जाता है। इस मंदिर के कपाट दीवाली के समय बंद नहीं होते हैं।

श्रीपुरम महालक्ष्मी स्वर्ण मंदिर 

इसे दक्षिण भारत का स्वर्ण मंदिर कहा जाता है। मां लक्ष्मी का यह मंदिर 15 हजार किलो शुद्ध सोने से निर्मित है। यह मंदिर तमिलनाडु के वैल्लोर जिले के थिरूमलाईकोडी नामक जगह पर है। करीब 100 एकड़ में फैले हुए इस मंदिर की मान्यता है कि यहां जो भी आता है मां लक्ष्मी की कृपा से उसके जीवन में सुख-समृद्धि और धन की कमी नहीं रहती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

 

 

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement