Monday, April 29, 2024
Advertisement

महाशिवरात्रि पर अपनी राशि के अनुसार करें इन मंत्रो का जाप, भोलेनाथ की बरसेगी कृपा, नहीं होगी धन की कमी

8 मार्च 2024 को शिवरात्रि के महापर्व पर कई शुभ योगों का निर्माण एकसाथ हो रहा है। यदि आप धनवान बनना चाहते हैं और जीवन के समस्त दुःखों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए गए शिव मंत्रों का जाप और उपायों को अपनी राशि के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: March 07, 2024 17:05 IST
Mahashivratri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mahashivratri 2024

Mahashivratri 2024: 8 मार्च 2024 दिन शुक्रवार यानी कल महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा। इस बार शिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, शिव योग समेत प्रदोष व्रत जैसे कई शुभ योग बन रहे हैं, जिसके चलते यह शिवरात्रि बहुत विशेष बताई जा रही है। शिवरात्रि के दिन महादेव के मंत्रों का जाप करने से जीवन के समस्त भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है, घर में धन-धान्य के भंडार भरे रहते हैं और भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न भी होते हैं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए महाशिवरात्रि पर अपनी राशि के अनुसार आपको भगवान शिव के कौन से मंत्रों का जाप करना चाहिए और कौन से उपाय करने से आपको महादेव की असीम कृपा प्राप्त होगी। 

महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार करें मंत्र जाप और उपाय

मेष राशि-

महाशिवरात्रि के दिन आपको शिवजी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ शिवाय नमः ऊँ साथ ही अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए और साथ ही बेल के तने पर थोड़ा-सा घी चढ़ाना चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा।

वृष राशि- 

महाशिवरात्रि के दिन आपको शिवजी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ शं शिवाय शं ऊँ नमः साथ ही अगर आप जीवन में खूब धन-संपत्ति पाना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको मंत्र जप के साथ ही बेलफल से हवन भी करना चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से आपको खूब धन-संपत्ति मिलेगी।

मिथुन राशि-

आज के दिन आपको शिवजी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- नमामिशमीशान निर्वाण रूपं विभुं व्यापकं ब्रह्म वेद स्वरूपं। साथ ही अगर आप ऑफिस में अधिकारियों के साथ अच्छे रिश्ते बनाना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको बालू, राख, गोबर, गुड़ और मक्खन मिलाकर एक छोटा-सा शिवलिंग बनाना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद पूरा दिन सारी चीजों को यथास्थान पर रखा रहने दें और अगले दिन शिवलिंग समेत उपयोग की गई सारी चीजों को किसी जलाश्य या तालाब में प्रवाहित कर दें। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से ऑफिस में अधिकारियों के साथ आपके रिश्ते अच्छे बनेंगे।

कर्क राशि-

महाशिवरात्रि के दिन आपको शिवजी के त्र्यम्बक मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्। साथ ही अगर आप राजनीति के क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको दूध और घी के साथ अन्न से होम करना चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से आपको निश्चित तौर पर राजनीति के क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

सिंह राशि-

आज के दिन आपको शिव जी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ शं भवोद्भवाय शं ऊँ नमः। साथ ही अगर आप अपने घर पर आई किसी मुसीबत को दूर करना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन शाम को दिन ढलने के बाद आपको शिव मंदिर जाकर दीपदान करना चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से जल्द ही आपको घर पर आई मुसीबत से छुटकारा मिलेगा।  

कन्या राशि-

आज के दिन आपको शिव जी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- निजं निर्गुणं निर्विकल्पं निरीहं। चिदाकाश माकाश वासं भजेऽहं। साथ ही अगर आपको शादी के लिए कोई अच्छा रिश्ता नहीं मिल पा रहा है, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको स्नान आदि के बाद भगवान शंकर के साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए और मंदिर में नारियल चढ़ाना चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही कोई अच्छा रिश्ता मिलेगा।

तुला राशि-

आज के दिन आपको भगवान शिव के इस विशेष मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ ऐं ह्रीं क्लीं आं शं शंकराय मम सकल जन्मांतरार्जित पाप विध्वंसनाय श्रीमते आयुःप्रदाय, धनदाय, पुत्रदारादि सौख्य प्रदाय महेश्वराय ते नमः कष्टं घोर भयं वारय वारय पूर्णायुः वितर वितर मध्ये मा खण्डितं कुरु कुरु सर्वान् कामान् पूरय पूरय शं आं क्लीं ह्रीं ऐं ऊँ सम संख्याम सावित्रीम् जपेत्- ॐ तत्पुरुषाय च विद्महे महादेवाय च धीमहि तन्नो रुद्र प्रचोदयात। साथ ही अगर आप विवादों से और अपने खिलाफ षडयंत्र रचने वाले लोगों से बचे रहना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको दही से हवन करना चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से आप विवादों से और षडयंत्र रचने वाले लोगों से बचे रहेंगे।

वृश्चिक राशि-

महाशिवरात्रि के दिन आपको भगवान शिव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ शं विश्वरूपाय अनादि अनामय शं ऊँ। साथ ही अगर आप जीवन में खुशियों की बरसात करना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको शिव मंदिर जाकर पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करना चाहिए और फिर चंदन का लेप लगाना चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियों की बरसात ही बरसात होगी।

धनु राशि-

महाशिवरात्रि के दिन आपको शिवजी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ क्लीं क्लीं क्लीं वृषभारूढ़ाय वामांगे गौरी कृताय क्लीं क्लीं क्लीं ऊँ नमः शिवाय। साथ ही अगर आप अपने बच्चों को करियर के मामले में खूब आगे बढ़ता देखना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको शिवलिंग पर एक मुट्ठी बेर चढ़ाने चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे करियर में खूब आगे बढ़ेंगे।

मकर राशि-

महाशिवरात्रि के दिन आपको शिवजी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ। साथ ही अगर आप समाज में यश, कीर्ति और सम्मान पाना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको दूध चावल से बनी खीर से हवन करना चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से आपको समाज में भरपूर यश, कीर्ति और सम्मान मिलेगा।

कुंभ राशि-

आज के दिन आपको शिवजी के अघोर मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ अघोरेभ्यो अथघोरेभ्यो, घोर घोर तरेभ्यः। सर्वेभ्यो सर्व शर्वेभ्यो, नमस्ते अस्तु रूद्ररूपेभ्यः। साथ ही अगर आप मानसिक रूप से शांति पाना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको दूध से हवन करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी।

मीन राशि-

आज के दिन आपको शिवजी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ शं शंकराय भवोद्भवाय शं ऊँ नमः। साथ ही अगर आप चाहते हैं कि आपके काम आसानी से और समय रहते पूरे हो जाएं, तो महाशिवरात्रि के दिन आपको तिल से हवन करना चाहिए। साथ ही बेल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन ऐसा करने से शिव जी के आशीर्वाद से आपके काम आसानी से और समय रहते जरूर पूरे होंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भूल से भी इन बातों को न करें नजरअंदाज, जानिए इस दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं

8 या 9 मार्च, किस तारीख को मनाई जाएगी महाशिवरात्रि? जान लें पूजा का समय और व्रत के नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement