Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Diwali Upay 2023: दिवाली के दिन कर लें ये सरल उपाय, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा, मां लक्ष्मी आज बरसाएंगी धन

आज दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा शाम के समय होगी। आज के दिन कुछ सरल उपाय करने से जीवन में चल रही आर्थिक तंगी दूर होती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाती हैं। आइये आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं, कि आज के दिन क्या करना चाहिए और कौन से उपाय करने से आज शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: November 12, 2023 0:07 IST
Diwali Upay 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali Upay 2023

Diwali Upay 2023: आज कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दिवाली का त्यौहार मनाया जाएगा। हमारे भारतवर्ष में मनाये जाने वाले हर त्यौहार के पीछे कोई न कोई कारण जरूर होता है और हर त्यौहार की अपनी एक अलग पहचान होती है। दिवाली का ये त्यौहार खुशियों का त्यौहार है। शास्त्रों में दीवाली की रात को सुखरात्रि, दीपालिका, व्रतप्रकाश और सुख सुप्तिका की संज्ञाएं भी दी गई हैं।

शास्त्रों में आज दीपावली को ध्यान में रखते हुए किये जाने वाले बहुत से महत्वपूर्ण कार्यों का जिक्र किया गया है, जो हमारी खुशहाली से, हमारे सुख-सौभाग्य से और हमारी आर्थिक तरक्की से जुड़े हुए हैं। आज हम इन सबकी चर्चा करेंगे, ताकि आप भी उनका उचित लाभ उठा सकें। आइये जानते हैं आचार्च इंदु प्रकाश से की आज दीपावली के दिन कौन से उपायों को करने से धन लाभ के साथ ही साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है।

दीपावली पर इन उपायों को करने से मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा

  • नरक चतुर्दशी की तरह ही आज दिवाली के दिन भी शरीर पर तेल मालिश करने के बाद स्नान करना चाहिये और स्नान के लिये पीपल, गूलर, आम, बरगद और पाकड़ के पेड़ों में से जिस-जिस पेड़ की छाल आपको मिल जाये, उन्हें पानी में उबाल कर स्नान करना चाहिए। माना जाता है कि, इस दौरान लक्ष्मी जी तेल में और गंगा सभी जलों में निवास करती हैं। लिहाजा आज तेल से मालिश के बाद स्नान करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। 
  • इसके अलावा आज देव-पितरों की पूजा करनी चाहिए और दही, दूध व घी से पार्वण श्राद्ध करना चाहिए। साथ ही ब्राह्मण को भोजन कराना चाहिए। किसी पर्व पर किये गये श्राद्ध को पार्वण श्राद्ध कहते हैं। 
  • आज परिवार में एक-दूसरे को पान का पत्ता देना चाहिए और कुमकुम लगाना चाहिए। रेशमी वस्त्र और आभूषण धारण करने चाहिए। 
  • आज कुमारियों को घर में चावल बिखेरने चाहिए, लेकिन हमारी संस्तुति ये है कि, आप चावलों को बिखेरने के बजाय घर के दरवाजों पर आटे की सहायता से चिपका दें। 
  • इसके साथ ही विजय के लिये दीपक जलाकर उसकी लौ पूरे घर में दिखानी चाहिए।
  • आज शाम के समय प्रदोष काल में मंदिर आदि पवित्र स्थलों पर दीपक जलाने चाहिए। इसके बाद घर में सभी जगहों पर दीपक जलाने चाहिए। 
  • शास्त्रों के अनुसार आज व्यापारियों के लिये विशेष महत्व रखता है। व्यापारी लोग आज अपने बही खातों की पूजा करते हैं। अपने मित्रों और अन्य व्यापारियों को आमंत्रित करते हैं और उनका पान व मिठाईयों देकर उनका सम्मान करते हैं। आज पुराने खाते बंद करके नये खाते खोले जाते हैं और लक्ष्मी पूजा के समय बही खाते रखे जाते हैं और उनकी रोली-चावल से पूजा की जाती है। फिर उन्हें भैया दूज के दिन से काम में लिया जाता है।​

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2023: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा क्यों नहीं होती है? ये है इसका कारण

12 November 2023 Ka Panchang: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement