Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Skanda Shashti 2023 Upay: आज स्कंद षष्ठी पर शतभिषा नक्षत्र का बन रहा है शुभ संयोग, मोर पंख से करें ये उपाय, भगवान कार्तिकेय करेंगे संकटों का नाश

आज मार्गशीर्ष मास और साल 2023 की आखिरी स्कंद षष्ठी है। यह दिन भगवान कार्तिकेय की आराधाना के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। जीवन में चल रहे समस्त कष्टों से निजात पाने के लिए आज भगवान कार्तिकेय के निमित्त कुछ उपाय करने से शीघ्र लाभ मिलता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं उन उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 18, 2023 11:13 IST
Skanda Shasthi 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Skanda Shasthi 2023 Upay

Skand Shasti 2023 Upay: आज मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि है और यह दिन भगवान कार्तिकेय को समर्पित होता है। हिंदू धर्म में भगवान कार्तिकेय की सबसे प्रिय तिथि षष्ठी होती है और इनका एक नाम स्कंद भी है इसलिए आज के दिन को स्कंद षष्ठी के रूप में मनाया जाता है। आज 18 दिसंबर 2023 दिन सोमवार को स्कंद षष्ठी का व्रत रखा जाएगा। आज स्कंद षष्ठी और शतभिषा नक्षत्र का बहुत ही दुर्लभ संयोग है इसलिए आज का दिन अपने आप में और भी महत्वपूर्ण है। इसी के साथ आज भगवान कार्तिकेय के निमित्त विशेष पूजा अर्चना भी की जाएगी। भगवान कार्तिकेये की पूजा से मां स्कंद माता शीघ्र प्रसन्न होती हैं। इन्हें शास्त्रों में भगवान कार्तिकेय की मां कहा गया है।

माना जाता है कि वह स्वयं की पूजा से उतना नहीं प्रसन्न होती जितना भगवान कार्तिकेय की पूजा करने से वह प्रसन्न होती हैं। भगवान कार्तिकेय का वाहन मोर है और इन्हें मंगल ग्रह का स्वामी माना जात है। अतः आज स्कंद षष्ठी के दिन इनका आशीर्वाद पाने के लिए कुछ विशेष उपाय करने चाहिए। जिससे जीवन में चल रहे समस्त दुःख-संताप से छुटकारा मिल सके और हर कार्य में अपार सफलता प्राप्त हो। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में।

स्कंद षष्ठी के दिन किए जाने वाले उपाय

  • अगर आपका कोर्ट में कोई मुकदमा चल रहा है और उसमें आप अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज आपको एक मोर का पंख लेना चाहिए और उसे अपने घर के मंदिर में लगाना चाहिए। आज ऐसा करने से आपको मुकदमे में जीत हासिल होगी।
  • अगर आप अपने दोस्ती के रिश्ते को प्यार के रिश्ते में बदलना चाहते हैं, तो आज चंपा के फूल लेकर, उनकी माला बनाइए और उस माला को भगवान कार्तिकेय जी को अर्पित कीजिये और उनसे प्रार्थना कीजिये। आज ऐसा करने से आपकी दोस्ती का रिश्ता प्यार में बदल जायेगा।
  • अगर आप अपने बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज एक नीले रंग का मोटा धागा लेकर भगवान कार्तिकेय को अर्पित करें और उनकी विधिवत पूजा करें। पूजा के बाद उस धागे को उठाकर अपने पास रख लें। आज ऐसा करने से आपके बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित होगी।
  • अगर आप अपनी जिंदगी में सही फैसले नहीं ले पाते हैं और आपको हमेशा अपने फैसलों के लिये दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है, तो आज स्नान आदि के बाद भगवान कार्तिकेय को प्रणाम करें और उन्हें दही, चीनी का भोग लगाएं। आज ऐसा करने से आप अपनी जिंदगी में सही फैसले लेने में सक्षम होंगे।
  • अगर आप अपने यश और सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज दो मोर के पंख लेकर कार्तिकेय जी के सामने रखें और अगले दिन उन्हें वहां से उठाकर अपने कमरे में बेड के सामने वाली दिवार पर लगा दें, जिससे रोज सुबह उठते समय आपको उनके दर्शन हो जाये। आज ऐसा करने से आपके यश और सम्मान में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आपको किसी की बुरी नजर लग गई है, जिसके कारण आपका स्वास्थ्य खराब रहता है, तो आज शाम के समय भगवान कार्तिकेय की तस्वीर के आगे अखंड ज्योत जलाएं, यानि वो ज्योत रात भर जलती रहनी चाहिए। आज ऐसा करने से आपको हर तरह के नजर दोष से छुटकारा मिलेगा और आपका स्वास्थ्य भी जल्द ही ठीक हो जायेगी।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते की डोर को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आज भगवान कार्तिकेय जी को दूध अर्पित करें। आज ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते की डोर मजबूत होगी।
  • अगर आपकी कोई खास इच्छा है, जिसे आप जल्द ही पूरी करना चाहते हैं, तो आज भगवान कार्तिकेय को चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही चंदन की खुशबू वाली धूपबत्ती भगवान के आगे जलाएं। आज ऐसा करने से आपकी जो भी इच्छा होगी, वो जरूर पूरी होगी।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके दुश्मन आपको कभी परेशान न करें या आपके काम में बाधा न डालें, तो आज चने का सत्तू लेकर, उसमें थोड़ा-सा घी मिलाकर एक बड़े-से दीपक में डाल दें । साथ ही एक पर्ची पर अपने दुश्मन का नाम लिखकर, उसे मोड़कर दीपक में रख दें । अब उस दीपक को कहीं बहते जल में प्रवाहित कर दें। आज ऐसा करने से आपके दुश्मन आपको कभी परेशान नहीं करेंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Numerology 18 December 2023: इन मूलांक वालों के लिए बन रहा है धन लाभ का महायोग, नोटों से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें आज का अंक ज्योतिष

January Grah Gochar 2024: जनवरी में ग्रहों का होने वाला है राशि परिवर्तन, जानें इन ग्रह-गोचर का आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement