Friday, March 29, 2024
Advertisement

Panchak 2022: बजने वाली है खतरे की घंटी, 'अग्नि पंचक' में भूलकर भी न करें ये काम

Panchak November 2022: हिंदू धर्म में हर शुभ काम को शुरू करने से पहले शुभ-अशुभ मुहूर्तों का पूरा ध्यान दिया जाता है। पंचांग के अनुसार इस बार पंचक 29 नवंबर, मंगलवार से शुरू होगा और 4 दिसंबर, रविवार की रात को खत्‍म होगा।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 24, 2022 23:20 IST
file photo - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Panchak 2022

Panchak 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार पंचक में शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। इस समय कोई भी अच्छ कामों को करने के लिए रोक रहती है। हर महीने में 5 दिन ऐसे आते हैं। ऐसा कहा जाता है की रावण की मृत्‍यु भी पंचक में ही हुई थी। बता दें नवंबर महीने के आखिरी हफ्ते में पंचक लगने वाले हैं, जो कि दिसंबर के पहले हफ्ते में खत्‍म होगा। आइए जानते हैं की पंचक के दौरान कौन-कौन से काम नहीं करना चाहिए। बता दें इस बार पंचक 29 नवंबर, मंगलवार से शुरू होगा और 4 दिसंबर, रविवार की रात को खत्‍म होगा। इन 5 दिनों के दौरान कुछ भी ऐसा काम न करें जिसका असर आपके जीवन पर हो। 

  1. अग्नि पंचक के दौरान आग लगने का डर ज्यादा होता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्‍यान रखें। पंचक के दौरान मशीनें, हथियार, निर्माण से जुड़ी चीजें बिल्कुल भी नहीं खरीदना चाहिए। 
  2. साथ ही इस समय लकड़ी, लकड़ी का सामान, ईंधन भी न खरीदें।
  3. ऐसा कहा जाता है की इस समय चारपाई, पलंग खरीदना, घर की छत डलवाना या घर का निर्माण शुरू करना बहुत अशुभ होता है। 
  4. शादी हुई है तो नई दुल्हन को घर नहीं लाना चाहिए और न ही विदा करना चाहिए।
  5. पंचक में आपको लेन-देन ,व्यापारिक सौदे जैसे कामों से बचना चाहिए 
  6. आप ये सब कार्य करेंगे तो आपको धन की हानि हो सकती। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement