Friday, February 23, 2024
Advertisement

Planet Sun Astrology: अगर आप में हैं ये 7 आदतें, तो समझ लें सूर्य ग्रह दिखा रहे हैं अपना कमाल

हिंदू धर्म में सूर्य देव की अपार महिमा बताई गई है। उनके उदय होने से ही सारा जगत प्रकाशित होता है। चारों वेदों ने इन्हें सर्वश्रेष्ठ बताया है। जिस पर सूर्य नारायण की कृपा होती है उसके आगे पीछे किस्मत भी घूमती रहती है। यदि सूर्य देव की आप पर कृपा है तो ये लक्षण आपके अंदर जरूर होंगे।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Published on: December 03, 2023 6:00 IST
Planet Sun Astrology- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Planet Sun Astrology

Planet Sun Astrology: आज रविवार है और दिन के नाम का अक्षर भी सूर्य भगवान से शुरू होता है। आज का दिन सूर्य नारायण की स्तुति करने के लिए सर्वश्रेष्ठ बताया गया है। शास्त्रों में भगवान भास्कर को जगत की आत्मा कहा गया है। इनके प्रकाश से ही समस्त ब्रह्मांड, आकाश, धरती, गगन और संपूर्ण सौर्य मंडल प्रकाशमान होता है। सोच कर देखिए यदि इनकी जिस व्यक्ति पर कृपा बरस जाए वो कितना प्रभावशाली व्यक्ति अपने जीवन में होगा।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देव को ग्रहों का राजा कहा गया है। इन्हें राज-सुख, सरकार पक्ष, विवेक, शिक्षा, लीडर शिप आदि से जुड़ा कारक ग्रह माना जाता है। अब बात करें कि कैसे पहचाना जाए सूर्य देव की कृपा आप पर है या नहीं इसके कुछ लक्षण हमारे अंदर देखने को मिलते हैं। जिसके बारे में ज्योतिष शास्त्र में भी बताया गाया है।

आपकी 10 आदतें बताएंगी अगर सूर्य ग्रह हैं मजबूत

  1. सूर्य ग्रह यदि व्यक्ति की कुंडली में प्रबल हैं। तो ऐसे व्यक्ति महाज्ञानी कहलाए जाते हैं। अधिकतर ऐसे लोग समाज में वो बात बोलते हैं जिसका सम्मान होता है। सूर्य देव के पास अतः ज्ञान है। ऐसे लोग ज्यादातर तर सलाहकार,वैदज्ञ, शिक्षक आदि प्रोफेशन में होते हैं।
  2. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि यदि सूर्य आपकी लग्न कुंडली में पहले घर में बैठे हैं। तो ऐसै लोग थोड़े से अभिमानी स्वभाव के होते हैं। क्योंकि सूर्य राजा है तो यह लोग किसे के नीचे कार्य करना नहीं पसंद करते हैं। इनके अंदर खुद की लीडरशिप क्वालिटी होती है और यह अपने नियमों के अनुसार चलते हैं लेकिन अनुशासन का नियमित रूप से पालन करते हैं। 
  3. जिस व्यक्ति का सूर्य ग्रह प्रबल होता है उनके चहरे पर तेज होता है। एक अलग सा औरा उनका होता है लोगों के बीच ये काफी लोकप्रिय होते हैं। समाज में एक अलग पहचान होती है। इनका चहरा देखते ही लोग आकर्षित हो जाते हैं क्योंकि सूर्य तेजस्वी हैं और थोड़ा बहुत प्रभाव इनकी कृपा प्राप्त लोगों में देखने को मिलती है। 
  4. ज्योतिष में बताया गया है कि सूर्य से प्रभावित लोग स्पष्टवादी होते हैं और साफ बात बोलते हैं। ऐसे लोगों को समाज की अच्छी परख होती है। यहां तक की समुद्र मंथन में सूर्य देव ने राक्षस स्वरभानु को देवता के भेष में छल से अमृत पीते देख लिया था। जिन लोगों के उपर सूर्य देव की कृपा होती है और कुंडली में भी यह मजबूत हो कर बैठते हैं। ऐसे लोगों से आंख मिचोली कोई नहीं कर सकता। यह सामने वाले व्यक्ति की आखों में आंख डाल कर आत्मविश्वास के साथ बात करते हैं। यदि कोई छल कपट करने वाला व्यक्ति इनसे बात करता भी है तो वह इनकी आंखों से आंख मिला कर बात नहीं कर सकता।
  5. ज्यादातर सूर्य देव से प्रभावित व्यक्तियों में आत्मविश्वास देखा गया है। ये निडर होते हैं और साहस इनमें कूट-कूट कर भरा रहता है। आप भगवान राम को ही देख लीजिए पूरे चौदह वर्ष के वनवास में उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लक्ष्य प्राप्त किया। आप जानते ही होंगे किस तरह रावण से युद्ध के दौरान उन्हें सबका समर्थन मिला। फिलहाल आज वैसा युग नहीं हैं लेकिन फिर भी ग्रहों का असर सभी पर पड़ता है किसी पर कम तो किसी पर ज्यादा।
  6. ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि सूर्य यदि कुंडली के दशम भाव में मित्र राशि में है और प्रबल होकर बैठें हैं। तो ऐसे व्यक्ति राजनीति में सक्रिय होते हैं। या तो बड़े राजनेता बनते हैं या फिर राजनेता जैसे गुण इनमें कूट-कूट कर भरा होता है। अगर राजनेता न भी हों तो लीडरशिप क्वालिटी इनके अंदर राजनेताओं वाली होती है।
  7. बात रही सूर्ग ग्रह कि तो जिस व्यक्ति के जीवन में इनका अच्छा असर होता वे लोग समाज में बड़े प्रसिद्ध होते हैं। उन्हें नेम-फेम भी मिलता है। ज्योतिष में सूर्य देव प्रसिद्धि और लोक ख्याती के भी कारक ग्रह माने जाते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ravivar Upay: रविवार के दिन इस मंत्र का कर लें जाप, सूर्य नारायण की कृपा से चमक उठेगी किस्मत

Weekly Health Horoscope 4th to 10th December 2023: इन 4 राशियों के जातकों को इस हफ्ते अपनी सेहत का रखना होगा खास ख्याल, जानें अपनी राशि का हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement