Tuesday, February 20, 2024
Advertisement

Ravivar Upay: रविवार के दिन इस मंत्र का कर लें जाप, सूर्य नारायण की कृपा से चमक उठेगी किस्मत

रविवार का दिन सूर्य भगवान के कृपा प्राप्ति के लिए श्रेष्ठ होता है। सूर्य देव जिस पर अपना आशीर्वाद बना देते हैं। उस व्यक्ति को जीवन में अपार सफलता मिलती है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में जो आपका भाग्य बदल सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 02, 2023 18:13 IST
Ravivar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Upay

Ravivar Upay: रविवार का दिन सूर्य भगवान की आराधाना के लिए सबसे उत्तम होता है। सूर्य देव संपूर्ण जगत की ऊर्जा हैं। इनकी वंदना करने से व्यक्ति जीवन में बड़ी ऊंचाइयों तक पहुचंता है। जीवन में राज सत्ता का सुख, धन-वैभव और लोक प्रसिद्धि सब सूर्य देव की कृपा से प्राप्त होती है।

सूर्य नारायण की कृपा पाने के लिए कुछ विशेष उपायों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं। जिसे करने से जीवन में सुख-समृद्धि, भौतिक-ऐश्वर्य और दैविक कृपा ये सभी प्राप्त हो सके। आइए जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले वो उपाय जो दिलाते हैं जीवन में बड़ी सफलता।

रविवार के ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

  • अगर आप अपने बिजनेस की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो रविवार के दिन आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिये और उस पर काजल का टीका लगाइए। अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। रविवार के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति आगे बढ़ेगी और दूसरों के मुकाबले आपके बिजनेस की नींव अधिक मजबूत होगी।
  • अगर कुछ दिनों से पिता के साथ आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे है, तो आपको रविवार के दिन सूर्यदेव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:। रविवार के दिन ऐसा करने से आपके रिश्ते ठीक होंगे और धीरे-धीरे करके आप दोनों के बीच प्यार का रिश्ता बनने लगेगा।
  • अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आपको रविवार के दिन नागकेसर के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आपको नागकेसर का पेड़ न मिले तो पंसारी की दुकान से नागकेसर की सूखी लकड़ी का एक टुकड़ा या नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे प्रणाम करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखें। अगले दिन स्नान आदि के बाद उस लकड़ी के टुकड़े या फूल को किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। रविवार के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  • अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः। रविवार के दिन इस मंत्र का जप करने से आपको बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी प्राप्त होगी।
  • अगर आपके ऑफिस में पैसों को लेकर परिस्थितियां कुछ ठीक नहीं चल रही है। तो उन परिस्थितियों को ठीक करने के लिये रविवार के दिन आप पंसारी की दुकान से एक नागकेसर का फूल लेकर आयें और आज के दिन उसे अपने मन्दिर में स्थापित करें। अब उसकी विधि-पूर्वक रोली-चावल आदि से पूजा करें। पूजा के बाद रिवावर को पूरा दिन उस फूल को मन्दिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर उस फूल को वहां से उठा लें और अपने ऑफिस के कैशबॉक्स में रख दें। रविवार के दिन ऐसा करने से आपके ऑफिस में पैसों को लेकर चल रही खराब परिस्थितियां जल्द ही ठीक होगी।
  • अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियाँ कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिये रविवार के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें। रविवार के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियाँ आयेंगी।
  • अगर आपको किसी भी तरह का आंखों की समस्या है तो उससे छुटकारा पाने के लिये रविवार के दिन लोटे में शुद्ध जल भरकर उसमें कुछ दाने चावल भी मिलाएं और मन ही मन सूर्यदेव की अराधना कर जल को अर्पित कर दें। रविवार के दिन ऐसा करने से आपकी समस्या का जल्द ही हल निकलेगा।
  • अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं। रविवार के दिन ऐसा करने से आपके आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

03 December 2023 Ka Panchang: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Saturday Mythology Story: क्यों रखते हैं शनि देव अपने पिता सूर्य से इतनी कट्टर शत्रुता? दोनों में न पटने के पीछे छिपी ये वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement