Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Raksha bandhan 2022: बहनें अपने भाईयों की कलाई पर बांधे राशि के अनुसार राखी, भाई को हर काम में मिलेगी सफलता

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन का त्यौहार पास है, ऐसे में सभी बहनें अपने भाई को राखी बांधने के लिए उत्सुक हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: July 29, 2022 22:39 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Raksha bandhan 2022

Highlights

  • मेष राशि वालो को लाल रंग की राखी बांधना शुभ होता है
  • मेष राशि वाले बहन को लाल रंग के वस्त्र भेंट करें

Raksha bandhan 2022: रक्षाबंधन भाई- बहन के प्रमे का प्रतीक होता है। बहनें अपने भाई के लिए विभिन्न प्रकार की राखी खरीदती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बहनें अपने प्रिय भाई की राशि के अनुसार राखी का चुनाव करें तो यह अधिक शुभ होता है। क्योंकि शुभ रंगों वाली राखियां निश्चित रूप से जीवन में सुख-समृद्धि और खुशियां लाएंगी। राशि के अनुसार भाई की कलाई पर किस रंग की राखी शुभ रहेगी आइये जानते है ।

रक्षाबंधन के दिन राशि के अनुसार बांधें इस रंग की राखी

मेष राशि

यदि भाई की राशि मेष हो तो लाल रंग की राखी बांधना शुभ होता है। इससे भाई का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कुमकुम का तिलक लगाएं और मालपुआ खिलाएं। बहन को लाल वस्त्र भेंट करें।

वृषभ राशि

रक्षाबंधन के खास मौके पर भाई को चांदी की या सफेद रेशमी राखी बांधें। ज्योतिषियों के अनुसार इस रंग की राखी बांधने से भाई को अपने काम में तरक्की मिलती है। उसके सारे रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं। चंदन का तिलक करें और भाई को दूध से बनी मिठाई खिलाएं। बहन को सफेद रुमाल भेंट करें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों को हरे रंग या चंदन की राखी बांधनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस रंग की राखी बांधने से बिगड़े हुए काम बनते हैं। इससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है। हल्दी का तिलक लगाएं और बेसन की मिठाई खिलाएं। बहन को गहरे हरे रंग का रूमाल भेंट करें।

कर्क राशि

अगर आपके भाई की राशि कर्क है तो क्रीम कलर की राखी या मोतियों की राखी बांधनी चाहिए। ऐसा करने से आपके भाई को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है। इसके अलावा अन्य समस्याओं से भी निजात मिलती है। तिलक चंदन का हो तो अच्छा रहेगा और राबड़ी खिलाएं।

सिंह राशि

ज्योतिषियों के अनुसार सिंह राशि के लोगों को राखी सुनहरे, गुलाबी और नारंगी रंग में बांधनी चाहिए। ऐसा करने से भाई को जीवन में तरक्की मिलेगी। भाई को रसदार मिठाई खिलाएं और हल्दी मिलाकर कुमकुम का तिलक लगाएं।

कन्या राशि

कन्या राशि के भाइयों को सफेद या चांदी के रंग की राखी बांधनी चाहिए। इस रंग की राखी बांधने से भाई सुरक्षित रहेगा। अपने भाई को मोतीचूर के लड्डू खिलाकर कुमकुम का तिलक करें।

Vastu tips: घर की इस दिशा में लगाएं घड़ी, खुल जाएगा आपकी किस्मत का दरवाजा

तुला राशि 

यदि आपके भाई की राशि तुला है तो क्रीम और पीले रंग की राखी बांधें। इससे धन में वृद्धि होगी। साथ ही भाग्य भी साथ रहेगा। अपने भाई को घर की बनी मिठाई खिलाएं और चंदन का तिलक करें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के भाइयों को गुलाबी, लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए। इससे भाई का आत्मविश्वास बढ़ेगा। अपने भाई को गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगाएं और कुमकुम का तिलक करें।

धनु राशि

यदि आपके भाई की राशि धनु है तो पीले रंग या चंदन की राखी बांधनी चाहिए। इस दिन भाई को रसगुल्ला खिलाएं और हल्दी और केसर का तिलक लगाएं। इससे व्यापार और नौकरी में सफलता मिलेगी।

मकर राशि 

यदि आपके भाई की राशि मकर है तो नीले रंग की राखी बांधनी चाहिए। ऐसा करने से आपके भाई का हिस्सा बढ़ेगा। बालूशाही भाई को खिलाएं और केसर का तिलक लगाएं।

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के लोगों को सफेद, आसमानी रंग और रुद्राक्ष की राखी बांधनी चाहिए। इससे जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होंगी और जल्द ही सफलता मिलेगी। कलाकंद खिलाएं और हल्दी का तिलक लगाएं।

मीन राशि

अगर आपका भाई मीन राशि का है तो लाल, पीले और नारंगी रंग की राखी बांधी जा सकती है। इससे आपके भाई को सफलता मिलेगी। दूध की मिठाई खिलाएं और हल्दी का तिलक लगाएं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )  

Vastu Shastra: हाथी की तस्वीर और मूर्ति लाएगी सुख-समृद्धि, जानिए क्या हैं वास्तु के नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement