Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Ravivar Upay: रविवार को जरूर करें उड़द दाल के ये उपाय, दूर होंगे सारे संकट, आर्थिक स्थिति भी होगी मजबूत

अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: February 12, 2023 12:26 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay:आज सुबह 9 बजकर 45 मिनट से रात 9 बजकर 45 मिनट तक पाताल लोक की भद्रा रहेगी। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार,  भद्रा अलग-अलग बारह चन्द्र राशियों के अनुसार तीनों लोक- स्वर्ग, पृथ्वी और पाताल में घूमती रहती है। जिस दिन चन्द्रमा मेष, वृषभ, मिथुन और वृश्चिक राशि में होता है तब भद्रा का वास स्वर्ग लोक पर माना जाता है और जब चन्द्रमा कर्क, सिंह, कुंभ और मीन राशि में होता है तब भद्रा का वास पृथ्वी लोक पर माना जाता है वही जब चन्द्रमा कन्या, तुला, धनु और मकर राशि में होता है तब भद्रा का वास पाताल लोक में माना जाता। आज चन्द्रमा का वास तुला राशि में है तो इसलिए आज पाताल लोक की भद्रा रहेगी। पाताल लोक की भद्रा का वैसे तो कोई असर पृथ्वी पर नहीं पड़ता और अगर भद्रा सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार के दिन पड़े, तो उसका कोई दोष नहीं लगता। लेकिन पाताल लोक की भद्रा के दौरान इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि भद्रा के मुख काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। 

ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. मनचाही सफलता पाने के लिए आज के दिन स्वाती नक्षत्र में माता या माता जैसी किसी स्त्री को सीप लगा हुआ कोई कपड़ा या समुद्री सीप भेंट करें। ऐसा करने से आपकी मनचाही सफलता सुनिश्चित होगी। 
  2. जीवन में सब मंगलमय हो और खुशियां आपके द्वार पर खड़ी रहे, इसके लिए इस दिन हाथी के दो खिलौने लाकर, उन्हें साफ पानी से धोकर घर में पूजा के मंदिर में रखें और उनके आगे तिल के तेल का एक दीपक जलायें। ऐसा करने से आपके जीवन में आनंद, मंगल की वृद्धि होगी। 
  3. जीवन में विशेष फलों की प्राप्ति के लिए आज के दिन जैन मंदिर में जाकर रूई का दान करें। ऐसा करने से आपको विशेष लाभ होगा और आपकी तरक्की होगी। 
  4. अपने जीवन में पॉजिटिविटी बनाए रखने के लिए और जीवन को एक नई दिशा देने के लिए आज के दिन किसी लड़ने वाले सब्जी विक्रेता से लौकी खरीदकर मंदिर में दान करें। ऐसा करने से आपके जीवन में पॉजिटिविटी आयेगी और जीवन को एक नयी दिशा मिलेगी।
  5. अपने जीवन को नई ऊंचाईयों तक ले जाने के लिए आज के दिन अर्जुन के चूर्ण की गोली बनाकर महाकाली को अर्पित करें। अगर आपको अर्जुन का चूर्ण न मिले तो अर्जुन के वृक्ष का स्मरण करते हुए, जौ की रोटी बनाकर, उस पर घी और गुड़ रखकर माता को अर्पित करें। बाद में आप ये प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका जीवन नित नई ऊंचाईयों को छूता जायेगा।
  6. अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिए और अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आज के दिन किसी नये पौधे की कोपल को 30 सेकेण्ड तक ध्यान से देखकर अपने ईष्टदेव को स्मरण कर ठहाका मारकर हसियें। ऐसा करने से अनजाने स्त्रोतों से आप पर धन बरस पड़ेगा और आपकी हर इच्छा पूरी होगी।
  7. अच्छे स्वास्थ्य के लिए और जीवन में तरक्की पाने के लिए आज के दिन दूध के खोये से बने पेड़ों को 11-11 की संख्या में 11 जगह अलग-अलग करके रख दें और इन्हें अपनी मित्र मंडली में बाँट दें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और जीवन में तरक्की होगी।
  8. अपनी वाणी को दूसरों के सामने प्रभावित बनाने के लिए और अपनी कलम की ताकत से दुनिया को हिलाने के लिए आज के दिन साबुत छिलकेदार, उबली हुई मूंग का प्रसाद दुर्गा जी को आर्पित करें। ऐसा करने से आपकी वाणी और कलम दोनों में अपने आप बड़ा ही पॉजिटिव और जादुई असर आ जायेगा।
  9. विशेष लाभ पाने के लिए आज के दिन उड़द की दाल के बड़े बनाकर भैरव नाथ को समर्पित करें और बाद में स्वयं भी प्रसाद ग्रहण करें। ऐसा करने से आपको विशेष रूप से लाभ होगा।
  10. किसी भी काम में अपनी तरक्की सुनिश्चित करने के लिए आज के दिन, यानी सोमवार, स्वाति नक्षत्र और हर्षण योग के संयोग में आपको आपने लिए कोई ऐसा जूता या चप्पल लेनी चाहिए, जिसमें कोई चमकीली चीज़ लगी हो। इस तरह का जूता या चप्पल खरीदकर पहनने से आपके काम की तरक्की सुनिश्चित होगी।
  11. अगर आपको किसी दुर्घटना का या किसी अनहोनी घटना का भय बना रहता है तो आज के दिन गेहूं और जौ के आटे से बनी रोटी अपने घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में जाकर, किसी मजदूर को दें। ऐसा करने से आपका दुर्घटना भय समाप्त हो जायेगा और आपके अंदर कॉन्फिडेंस आयेगा

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।) 

ये भी पढ़ें-

वैराग्य जीवन को त्याग महाशिवरात्रि के दिन शादी बंधन में बंधे थे महादेव, जानें मां पार्वती को कैसे मिला था शिवजी का साथ

एक बेलपत्र से ही शिवजी क्यों हो जाते हैं खुश? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा

 

 

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement