Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Sankashti Chaturthi 2023 Upay: गणपति बप्पा का आशीर्वाद पाने के लिए संकष्टी चतुर्थी पर कर लें ये उपाय, सभी दुखों का भी होगा नाश!

Sankashti Chaturthi 2023 Upay: संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत के दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए और गणेश जी का आशीर्वाद पाने के लिए आपको कौन से उपाए करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: August 03, 2023 23:14 IST
 Sankashti Chaturthi 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sankashti Chaturthi 2023 Upay

Sankashti Chaturthi 2023 Upay: 4 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि तृतीया और शुक्रवार का दिन है। तृतीया तिथि आज दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जाएगी, जो 5 अगस्त सुबह 9 बजकर 40 मिनट तक रहेगी। यानि कि चतुर्थी तिथि में रात्रि काल 5 अगस्त ही पड़ेगी और आप लोगों को पता ही है कि चतुर्थी तिथि के दिन भगवान गणेश के निम्मित व्रत रख रात को चंद्रोदय के समय व्रत का पारण किया जाता है। लिहाजा संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत 4 अगस्त को किया जाएगा। ऐसे में संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत के दिन  शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में सभी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए और गणेश जी का आशीर्वाद पाने के लिए आपको कौन से उपाए करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

संकष्टी चतुर्थी पर करें ये खास उपाय 

  1. अगर आप अपने परिवार में सुख-शांति बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन अपने दोनों हाथों में लाल फूल लेकर गणेश भगवान को अर्पित करें। साथ ही फूल चढ़ाते समय 'ऊँ गं गणपतये नम:' मंत्र का जप करें। ऐसा करने से आपके परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। 
  2. अगर आप अपने बच्चे की तरक्की और उसके मान-सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन अपने बच्चे के हाथों से मंदिर में दूध का दान करवाएं। साथ ही गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त करें। ऐसा करने से आपके बच्चे की तरक्की सुनिश्चित होगी और उसके मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी। 
  3. अगर आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो इस दिन भगवान गणेश को रोली और चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है -
  4. 'वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ: निर्विघ्नं कुरूमें देव सर्व कार्येषु सर्वदा' ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होगी। 
  5. अगर आप नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति करना चाहते हैं तो इस दिन आठ मुखी रुद्राक्ष की विधिवत पूजा करके गले में धारण करें। ऐसा करने से आपको नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति होगी। 
  6. अगर आप छोटी-छोटी खुशियों को बटोरकर अपने जीवन में आनंद भरना चाहते हैं तो इस दिन भगवान गणेश को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद बचे हुए लड्डूओं को छोटी कन्याओं में बांट दें और उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से जीवन में छोटी-छोटी खुशियां भी आपको आनंदित कर देगी। 
  7. अगर आप अपने बच्चों के जीवन की गति को बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन भगवान गणेश की पूजा के समय एक हल्दी की गांठ लें और उसे कलावे से बांधकर पूजा स्थल पर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद उस हल्दी की गांठ को पानी की सहायता से पीस लें और उससे बच्चे के मस्तक पर तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपके बच्चों के जीवन की गति बनी रहेगी। 
  8. अगर आपके जीवन में किसी तरह की परेशानी चल रही है और आप चाहते हैं कि वह जल्द से जल्द समाप्त हो जाए तो इस दिन गणेश भगवान की विधि-विधान से पूजा करके उनको लड्डुओं से भोग लगाएं और बाद में लड्डुओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियां जल्द ही समाप्त हो जाएंगी। 
  9. अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन एक पान का पत्ता लें और उसके मध्य में रोली से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। अब वह पान का पत्ता भगवान गणेश को अर्पित करें। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है - ‘ऊँ गं गणपतये नम:' ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

August Grah Gochar 2023: अगस्त में ये ग्रह करने जा रहे हैं राशि परिवर्तन, जानिए इस ग्रह गोचर का क्या पड़ेगा प्रभाव?

Hariyali Teej 2023: कुंवारी लड़कियां इस विधि के साथ करें हरियाली तीज की पूजा, तभी मिलेगा भगवान शिव सा पति!

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये 8 काम, मां लक्ष्मी की कृपा से पैसा और इज्जत दोनों मिलेंगे

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement