Friday, May 10, 2024
Advertisement

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये 8 काम, मां लक्ष्मी की कृपा से पैसा और इज्जत दोनों मिलेंगे

Shukrawar ke upay: मान्यता है कि शुक्रवार के दिन कुछ खास उपायों को करने से मां लक्ष्मी आपकी जिंदगी में सुख-समृद्धि ला देंगी। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 03, 2023 16:11 IST
Shukrawar ke upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar ke upay

Shukrawar ke upay:  हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है। इस दिन मां लक्ष्मी विधि-विधान के साथ पूजा करने के साथ-साथ कुछ उपायों को करने से आप मां लक्ष्मी के साथ ही शुक्र देव को भी प्रसन्न कर सकते हैं। कहा जाता है कि जिस घर पर मां लक्ष्मी का वास होता है वहां पर कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है। ऐसे घरवाले सुखी व संपन्न जीवन व्यतीत करते हैं। मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन कुछ खास उपायों को करने से मां लक्ष्मी आपकी जिंदगी में सुख-समृद्धि ला देंगी। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इन उपायों के बारे में।

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

  1. अगर आप जीवन में खूब नाम कमाना चाहते हैं तो इस दिन आप केतु के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:'।
  2. अगर आप करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं या करियर के किसी विशेष क्षेत्र में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो साथ एक लोटे में जल भरकर, उसमें थोड़ा-सा गंगाजल और कुछ पुष्प डालकर शिव मंदिर ले जाइए। मंदिर जाकर सबसे पहले भगवान को प्रणाम करें। फिर गंगाजल और पुष्प मिले हुए जल को शिवलिंग पर धीरे-धीरे करके अर्पित करें।
  3. इस दिन आप स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाइए। वहां जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं। फिर एक कच्चा, जटा वाला नारियल लेकर भगवान शिव को अर्पित करें और हाथ जोड़कर भगवान से अपनी मनचाही इच्छा पूरी करने के लिए प्रार्थना करें। इस प्रकार भगवान शिव को नारियल अर्पित करने से आपकी मनचाही इच्छा पूरी होगी।
  4. अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवनसाथी आपके हर फैसले में आपके साथ खड़ा रहे तो इस दिन आप केतु के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:'।
  5. अगर आप अपने जीवन में प्यार और शोहरत पाना चाहते हैं तो इस दिन आप मछलियों को 21 आटे की गोलियां खिलाएं।  ऐसा करने से आपको जीवन में खूब प्यार और शोहरत मिलेगी।
  6. अगर आप किसी विशेष काम में अपना अधिकार जमाना चाहते हैं तो इस दिन आप एक साफ-सुथरा केले का पत्ता लें। अब उस पत्ते को पानी से धोकर, उस पर सिंदूर से स्वास्तिक बनाएं और उस पत्ते पर थोड़े-से सफेद तिल रखकर, उसे मंदिर में चढ़ा दें।
  7. अगर आप किसी काम में अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इस दिन आप किसी ब्राह्मण को चावल दान करें। साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद लें।
  8. अगर आप समाज में अपने यश और कीर्ति को चारों ओर फैलाना चाहते हैं तो इस दिन आप मंदिर में काले तिल दान करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

August Grah Gochar 2023: अगस्त में ये ग्रह करने जा रहे हैं राशि परिवर्तन, जानिए इस ग्रह गोचर का क्या पड़ेगा प्रभाव?

Hariyali Teej 2023: कुंवारी लड़कियां इस विधि के साथ करें हरियाली तीज की पूजा, तभी मिलेगा भगवान शिव सा पति!

Samudrik Shastra: पैर का अंगूठा बड़ा होता है तो क्या होता है? जानें, आपकी जिंदगी के बारे में खोलता है कैसे-कैसे राज

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement